PACL Case : पीएसीएल के 12.7 लाख से अधिक निवेशकों को मिला भुगतान: सेबी

PACL Case : Over 12.7 lakh PACL investors get their money back in India : Sebi

PACL, investors, collective investment schemes, business news in Hindi Pacl Case, investors of PACL, PACL investors, sebi news, PACL Ltd, SEBI rules, sebi, PACL case, Pacl ka Paisa kb Milega, PACL Refund Status, PACL India News, Pacl Refund,

नई दिल्ली। देशभर के पीएसीएल (PACL) निवेशकों के लिए राहत भरी खबर है कि सेबी (sebi) ने अब तक 12.7 लाख से अधिक निवेशकों के 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के दावों में से 438 करोड़ रुपये की (PACL Refund ) राशि लौटा दी है। हालांकि देशभर (India) में अभी भी करोड़ों की संख्या में निवेशकों (Investors) को अपने निवेश की वापसी का इंतजार है।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) (SEBI) ने जांच में पाया था कि पीएसीएल लिमिटेड (PACL Limited) ने कृषि और रियल एस्टेट कारोबार (Real Estate) के नाम पर लोगों से 18 साल में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि अवैध सामूहिक निवेश योजना (सीआईएस) के जरिये जुटायी।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

सेवानिवृत्त न्यायाधीश आरएम लोढ़ा की अध्यक्षता वाली एक समिति ने कंपनी में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा चरणबद्ध तरीके से लौटाने के लिये प्रक्रिया शुरू की थी।

सेबी (Sebi India) ने एक बयान में कहा, ‘‘31 मार्च, 2021 की स्थिति के अनुसार समिति ने 12,70,849 पात्र आवेदनकर्ताओं के कुल 10,000 करोड़ रुपये के दावों में से 438.34 करोड़ रुपये लौटाये।’’ समिति ने फरवरी 2019 में पीएसीएल निवेशकों को पैसा वापस प्राप्त करने के लिये ‘ऑनलाइन’ आवेदन देने को कहा था।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

निवेशकों द्वारा अपलोड किये गये दस्तावेजों और उनके आवेदनों के सत्यापन के बाद भुगतान की प्रक्रिया शुरू की गयी थी। समिति ने निवेशकों के आवेदनों में विसंगतियां पाये जाने के बाद, उसे दूर करने के समय-समय पर मौके भी दिये ताकि आवेदन को आगे बढ़ाया जा सके। निवेशकों के लिये यह अवसर 31 मार्च, 2021 तक के लिये था।

बयान के अनुसार फिलहाल दावा आवेदनों में गलतियों को सुधारने की सुविधा नहीं है और निवेशकों को इस संदर्भ में समिति की अधिसूचना का इंतजार करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : Moviespapa : मूवी पापा से किसी भी मूवी को अच्छे प्रिंट में करें डाउनलोड

उल्लेखनीय है कि सेबी (SEBI) ने निवेशकों का पैसा लौटाने में असमर्थ रहने पर दिसंबर 2015 में पीएसीएल और उसके नौ प्रवर्तकों तथा निदेशकों की सभी संपत्ति कुर्क करने के आदेश दिये थे।

इससे पहले, नियामक ने 22 अगस्त, 2014 को पीएसीएल, (PACL India Limited) उसके प्रवर्तकों तथा निदेशकों को पैसा लौटाने का निर्देश दिया था। चूककर्ताओं से योजनाएं बंद करने और निवेशकों का पैसा आदेश के तीन महीने के भीतर लौटाने को कहा गया था।

यह भी पढ़ें : सुंदरकांड का पाठ करने से मिलती है सफलता, जाने कैसे

PACL REFUND : अभी भी है इंतजार

देशभर के करोड़ों निवेशकों को अभी भी अपने निवेश का इंतजार है। आज भी निवेशकों के दस्तावेज सेबी की वेबसाइट (PACL Sebi Webi website) पर अपलोड नही हो पाए है। कुछ ऐसे भी निवेशक है जिनके दस्तावेज में कुछ कमियां थी और उनमें सुधार नही हो पाया है। ऐसे निवेशक आज भी इंतजार कर रहे है कि उनका निवेश किया हुआ रुपया कब मिलेगा।

PACL Investor : क्या कहतें है निवेशक

पीएसीएल (PACL) के निवेशक एस.एस.कुमार ने कहा कि हमने भी सेबी की वेबसाइट (Sebi Website) पर दस्तावेज अपलोड किए है। इसके बावजूद अभी तक हमारे रुपये नही आए है। साथ ही सेबी की और से कोई सूचना नही आई है।

उन्होने बताया कि सेबी से उम्मीद है उनका रुपया जल्दी मिलेगा और तभी हमारे रुके हुए काम भी होंगे।

यह भी पढ़ें : राजस्थान : पानी के अंदर बना ये ‘रोमांटिक महल’

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

More More : pacl, pacl refund, sebi pacl refund, pacl login, pacl refund status, pacl home, sebi pacl, pacl india limited, pacl refund list, pacl registration, sebi pacl refund.co.in, pacl refund status check online, pacl status, sebi pacl refund status, pacl refund login, pacl limited, sebi pacl refund login, sebi pacl login, pacl sebi, pacl news, pacl sebi refund, pacl online, pacl refund sebi, sebi pacl refund co in login, sebi pacl refund co in, pacl refund registration, pacl claim, pacl claim status, pacl refund news, www.sebi pacl refund.co.in,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version