राजस्थान : पानी के अंदर बना ये ‘रोमांटिक महल’

Jal Mahal is Best Travel Tourism spot in Jaipur Rajasthan

राजस्थान हमेशा से ही देशी विदेशी पर्यटकों (Tourist) की पहली पसंद रहा है, यंहा की ऐतिहासिक इमारतें हो या फिर पारंपरिक रीति रीवाज या फिर यंहा के स्वाद का जायका (Jal Mahal is Best Travel Tourism spot in Jaipur Rajasthan)। हर पर्यटक यंहा आकर इसमें बसना चाहता है।

बात करें यंहा के राजा महाराजाओं की तो उनके अंदाज तो कुछ निराले ही थे, वे अच्छे शासक के साथ अपने आप में कई तरह के हुनर को समेटे हुए थे कंही तो वे निशानेबाजी में भी अपना नाम कमा चुके थे।

यह भी पढ़ें : Moviespapa : मूवी पापा से किसी भी मूवी को अच्छे प्रिंट में करें डाउनलोड

इसी बीच आज आपको रुबरु करा रहें है राजस्थान के जयपुर के जल महल से, जिसे रोमांटिक महल कहे तो कोई अतिशयेाक्ति नही होगी।

Jal Mahal in Jaipur Rajasthan जल महल

गुलाबी नगरी के नाम से पहचान बना चुका जयपुर (Jaipur) अपने आप में कई तरह के राज छुपाए हुए है, खासकर किले, मंदिर, चार दीवारी, गेट, पुराना शहर, फूड, परिधान शामिल है। यंहा का मौसम भी खूबसूरत रहता है।

यंहा आने वाले देशी विदेशी पर्यटक इनका आनंद जरुर लेता है। एक बात और इस शहर के पास की पहाड़िया और बीच में हरे भरे पेड़ इस शहर को और अधिक रुपवान बना देते है।

यह भी पढ़ें : एयर होस्टेस ने पंजाबी गाने पर जमकर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल

वरिष्ठ पत्रकार गुरंजट सिंह धालीवाल बताते है कि राजस्थान का जल महल 300 साल पहले आमेर के महाराज ने 1799 में निर्माण करवाया था। यह महल मध्यकालीन महलों की तरह मेहराबों, बुर्जों, छतरियों एवं सीढ़ीदार जीनों से युक्त है।

जलमहल के निर्माण के पीछे एक विशेष कारण था जिससे बहुत कम लोग परिचित हैं, जब 15 वीं शताब्दी में इस क्षेत्र में अकाल पड़ने पर आमेर के शासक ने बांध बनाने का निश्चय किया ताकि आमेर और अमागढ़ के पहाड़ों से निकलने वाली पानी को इकठ्ठा किया जा सके और पानी के निकास के लिए पानी के भीतर 3 आंतरिक दरवाजे बनाये और मानसागर झील बनाकर तैयार की गई।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

Romantic Jal Mahal : रोमांटिक महल

आपको बताना चाहेंगे कि रानियों के साथ नहाने के लिए महाराजा ने इस पांच मंजिला महल को बनवाया था। ये महल अरावली पहाड़ियों के गर्भ में स्थित यह महल झील के बीचोंबीच होने के कारण ‘आई बॉल’ भी कहा जाता है। इसकेा किसी जमाने में इसे ‘रोमांटिक महल’ के नाम से भी जाना जाता था।

यह भी पढ़ें : रेलवे स्टेशन पर ‘सात समुंदर पार’ गाने पर युवती ने किया धमाकेदार डांस, वायरल हुआ वीडियो

इस महल का निर्माण सवाई जयसिंह ने अश्वमेध यज्ञ के बाद अपनी रानियों के साथ स्नान के लिए करवाया था। राजा इस महल को अपनी रानी के साथ खास वक्त बिताने के लिए इस्तेमाल करते थे। वे इसका इस्तेमाल राजसी उत्सवों पर भी करते थे।

जलमहल पांच मंजिला इमारत है जिसकी 4 मंजिल पानी के भीतर बनी हैं और एक पानी के ऊपर नजर आती है। इसलिए इस महल का खास महत्व है। यह जल महल यंहा आने वाले सभी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।

अगर आपको भी ऐतिहासिक जगहों से लगाव है, तो आप यहां अपनी छुट्टियां परिवार या फिर यार दोस्तों के साथ प्लान कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

How to Reach Jal Mahal : यंहा पर कैसे पहुंचे

वरिष्ठ पत्रकार श्याम मारु बतातें है कि जयपुर से दिल्ली (Jaipur to Delhi) व मुंबई के बीच सीधी रेल व वायु सेवा है। टेन में शताब्दी एक्सप्रेस, डबल डेकर, गरीब रथ, दूरंतो एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस इत्यादि सेवा आपको मिलेगी।

राजस्थान की राजधानी गुलाबी नगरी आने के लिए दिल्ली से जयपुर जाने के लिए कई इंटरस्टेट बसें और रेलगाड़ियां चलती है। इसके साथ राजस्थान राज्य परिवहन निगम की बस, बला बला कार से भी आप यंहा तक आसानी से पहुंच सकतें है। आप अपने पर्सनल साधन से भी यंहा पर पहुंच सकते है यंहा की सड़के बेहद अच्छी है।

यह भी पढ़ें : Queen Valeria Messalina: महारानी वेलेरिया मेसालिना ने 24 घंटे में 25 पुरुषों के साथ बनाए संबंध, वेश्या भी हार गई

Reach Jalmahal : ऐसे जाएं

जयपुर का जलमहल आमेर रोड पर रामगढ़ चैराहे से थोड़ा सा आगे जाने पर दाईं ओर है। शहर के अजमेरी गेट से इसकी दूरी लगभग सात किलोमीटर है। यहां बस, सेालर टैक्सी या पैट्रोल टैक्सी से पहुंचा जा सकता है।

Travel to Jaipur : कब जाएं

Best time for Jaipur : जयपुर घूमने के लिए नवम्बर से फरवरी का समय सबसे अच्छा है। इस मौसम में खासकर आपको नंवबर, दिसंबर और जनवरी माह में सदी के मौसम का आनंद मिलेगा। लेकिन फरवरी का मौसम आपको यंहा पर मस्त कर देगा।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tourism in Rajasthan : मुख्य आर्कषण

राजस्थान में वैसे तो बहुत आकर्षण के केंद्र है, आप यंहा आ रहें है तो जयपुर के साथ, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर, अजमेर, पुष्कर, भरतपुर, बीकानेर, केाटा भी घूमने जा सकतें है।

वंही जयपुर में जलमहल के साथ कई ऐतिहासिक इमारतें देख सकते हैं, जिसमें हवामहल, आमेर का किला, नाहरगढ़ का किला, (City Place) सिटी पैलेस, (Raj Mandir) राज मंदिर सिनेमा, झालाना सफारी (Jhalana Safari) इत्यादि को भी आप देख सकतें है।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

Camel Safari in Rajasthan : हाथी व ऊंट की सवारी का आनंद

यंहा पर जलमहल की पाल पर एडवेंचर सफारी के लिए बड़ी संख्या में ऊंट के साथ हाथी भी उपलब्ध रहते हैं। इन पर बैठकर घूमने से यहां के प्राकृतिक परिवेश का आनंद और भी बढ़ जाता है। यंहा पर आप बेहतर फोटेाग्राफी कर अपने टूर (Jaipur tour) को यादगार बना सकतें है। इसके साथ ही यह फोटोग्राफी के लिए भी ये बेहतर डेस्टिनेशन बन गया है।

यह भी पढ़ें : अब बॉर्डर टूरिज्म से लोंगेवाला सीमा चौकी का लुफ्त उठा सकेंगे पर्यटक

यह भी पढ़ें : Rangoli : दिवाली पर रंगोली के बदलते रंग, जाने कैसे

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com से जुड़े सभी अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.

Tags : Tourist, Jal Mahal,Travel, Tourism,

 

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version