बीकानेर: लक्ष्मीनाथ मंदिर पार्क में निर्माण को हाईकोर्ट में चुनौती -राज्य सरकार को नोटिस जारी

सार्वजनिक निर्माण विभाग, देवस्थान विभाग,  बीकानेर पब्लिक पार्क अधीक्षक तथा जिला कलक्टर को नोटिस जारी
जोधपुर/बीकानेर। राजस्थान हाईकोर्ट ने बीकानेर शहर के प्राचीन लक्ष्मीनाथ मंदिर पार्क में निर्माण कार्यों को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित संबंधित विभागों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।
    वरिष्ठ न्यायाधीश गोपालकृष्ण व्यास तथा न्यायाधीश विनित कुमार माथुर की खंडपीठ ने याचिकाकर्ता बीकानेर सर्वहितकारी वरिष्ठ नागरिक मंच की ओर से दायर जनहित याचिका पर नोटिस जारी किए। याचिकाकर्ता के अधिवक्ता संजीत पुरोहित व अक्षय सुराणा ने कोर्ट को बताया कि लक्ष्मीनाथ मंदिर पार्क पब्लिक पार्क एक्ट के तहत अधिसूचित है। प्राचीन मंदिर होने के कारण इसका पुरा महत्व भी है और यह राजस्थान स्मारक पुरावशेष स्थान तथा प्राचीन वस्तु अधिनियम के तहत भी संरक्षित घोषित है।
हाल ही सार्वजनिक निर्माण विभाग ने यहां सामुदायिक सभा भवन का निर्माण प्रारंभ किया है। यह निर्माण सौंदर्यीकरण और विकास की आड़ में किया जा रहा है, जिसके लिए कई पेड़ भी काटे जा रहे हैं। पुरोहित ने कहा कि लक्ष्मीनाथ मंदिर के प्रति जनता की अगाध आस्था है। चंूंकि यह संरक्षित घोषित स्मारक भी है, इसलिए यहां नया निर्माण बिना पूर्व अनुमति नहीं हो सकता। निर्माण से पार्क का मूल स्वरूप ही नष्ट हो जाएगा। पार्क उजड़ने से जैव विविधता भी प्रभावित होने की आशंका है। पुरोहित ने कहा कि यह मंदिर पार्क शहर के भीतरी क्षेत्र में स्थित है और इसका स्वरूप बदलने से हरित क्षेत्र कम हो जाएगा। हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग, देवस्थान विभाग,  बीकानेर पब्लिक पार्क अधीक्षक तथा जिला कलक्टर को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।
पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Loading...
Breaking News
राजस्थान :बुनकरों की आय बढ़े, गांव सशक्त और समृद्ध बनें-श्री मेघवाल श्रीगंगानगर: सीमावर्ती क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल ने पकड़ा डोडा पोस्त तस्कर राजस्थान : बेहतर सर्विस डिलीवरी से सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं- मुख्यमंत्री ‘उड़ान’ योजना: पहली सस्ती फ्लाइट मु्ंद्रा-अहमदाबाद के बीच शुरू पंजाब की युवती से चलती ट्रेन में गैंगरेप राजस्थान : प्रदेश का चमकता हुआ सूरज बनकर उभरेगा बाड़मेर - मुख्यमंत्री राजस्थान : केंद्रीय राज्यमंत्री के प्रयास लाए रंग: बीकानेर में बनेगा 100 बैड का ईएसआईसी अस्पताल राजस्थान :बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ: डाक विभाग ने पश्चिमी क्षेत्र के 202 गाँवों को बनाया शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम राजस्थान :अकादमी द्वारा 48 पांडुलिपियों पर 5.74 लाख रु. तथा 22 पुस्तकों पर 2 लाख 20 हजार रु. का सहयोग स्वीकृत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सभा - महिलाएं हर चुनौती का सामना करने में सक्षम - मुख्यमंत्री