राजस्थान : जीका के 55 पॉजिटिव में से 38 उपचार के बाद अब स्वस्थ

0
पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं के प्रति विशेष गंभीरता के निर्देश
जयपुर। अतिरिक्त्त मुख्य सचिव श्रीमती वीनू गुप्ता की अध्यक्षता में शनिवार की शाम स्वास्थ्य भवन में जीका समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। स्वास्थ्य सचिव नवीन जैन ने की जयपुर के वार्डवार क्षेत्रों की स्थिति की समीक्षा की एवं मौसमी बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण हेतु की जा रही गतिविधियों में लापरवाही बरतने वालो के विरूद्ध गंभीर कार्यवाही के निर्देष दिये।
रिपोर्ट स्थिति 
अब तक जीका इन्फेक्टेड पाए गए 55 लोगों में से उपचार के बाद 38 पूर्ण स्वस्थ हैें।  
गुरुवार को (276 टीमो ने किया शास्त्री नगर व अन्य संबंधित क्षेत्रों का किया दौरा। इस दौरान 11,313 घरों के सर्वे में से  2,282 में लार्वा पाये जाने पर नष्ट किया गया।  39 हजार 246 कंटेनर्स  जांच में से 3567 में मिले लार्वा को भी नष्ट किया गया।  58 गर्भवती महिलाओं व 75 बुखार प्रभावितो सहित कुल 133 सैम्पल लेकर एसएमएस जांच हेतु भिजवाये।
शुक्रवार को कुल 152 पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं की जांच में लगभग सभी पायी गई स्वस्थ)। नगर निगम द्वारा 2 बड़ी मशीनों व 8 व्हीकल माउंटेड मशीनों द्वारा फॉगिंग की जा रही है। 276 से अधिक टीमो ने की घर घर जाकर स्क्रीनिंग की एवं घरों में जाकर बुखार प्रभावित व्यक्तियो, गर्भवती महिलाओं विशेष रूप से पहली तिमाही की गर्भवती महिलाओं की जांच की गयी।
एंटीलार्वा गतिविधियों सहित तथा कूलर, पानी की टंकियों व बर्तनों की जाँच की गयी।  पानी की टंकियों में टेमीफास डाली गई। घरों में लार्वा पाने जाने पर रविवार से चालान काटे जायेंगे।  एंटीलार्वा कार्यवाही का प्रतिरोध करने पर होगा जुर्माना लगाये जाने का प्रावधान है।
अधिकांश प्रभावित क्षेत्रों में शतप्रतिशत घरों में स्क्रीनिंग की जा चुकी है। स्वास्थ्य टीमो में लगाये गए चिकित्सको व चिकित्साकर्मियों को बिना अतिरिक्त मुख्य सचिव की अनुमति के बिना नही बदला जाएगा।
इस बैठक में निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ वी के माथुर सहित स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम आयुक्त सोनिया अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मेाबाइल यूजर के लिए खुशखबरी: नंबर पोर्ट कराना होगा आसान, 48 घंटे में बदल सकेंगे ऑपरेटर

फ्लिपकार्ट की Big Billions Days सेल, मिलेगी बंपर ऑफर उपहारों की सौगात

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply