इंडो- यूके संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियार 2017 का आगाज

0

बीकानेर। भारत – पाकिस्तान अर्तंराष्ट्रीय सीमा इलाके में इंडो यूके संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियार 2017 का आगाज शुक्रवार को हुआ। यह युद्वाभ्यास 15 दिसंबर तक चलेगा।
रक्षा प्रवक्ता लेफिटनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि भारतीय सेना व ब्रिटिश सेना के मध्य चैदह दिवसीय इंडो यूके संयुक्त सैन्य अभ्यास अजेय वारियार 2017 का आगाज महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुरु हेा गया। इसमें भारतीय सेना की राजपूताना राइफल की 20 वीं बटालियन के 120 जवान, अधिकारी व ब्रिटिश सेना के करीब एक सौ अधिकारी व जवान भाग ले रहे है। दोनेांे देशों की सेनाअेां ने 29 नंवबर से यहंा एकत्रित हो गए थे।

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान
उन्होने बताया कि यह युद्ध अभ्यास दोनों देशों के बीच में तीसरा संयुक्त युद्ध अभ्यास होगा। दोनों देशों के बीच में सैन्य सहयोग का पुराना इतिहास रहा है। इस श्रंखला का प्रथम अभ्यास वर्ष 2013 में बेलगाम में एवं दूसरा युद्ध अभ्यास वर्ष 2015 में यूके में आयोजित किया गया था।
WhatsApp Image 2017-11-30 at 13.07.42दोनेां देशों के सयंुक्त युद्वाभ्यास के आगाज अवसर पर लेफिटनेअ कर्नल संग्राम यादव व मेजर डेविड ग्रानफील्ड ने इस अवसर पर युद्वाभयास के सबंध में जानकारी दी। उन्होने संयुक्तरुप से बताया कि यू.क.ेसेना के जवानेां व अधिकारियेां को प्रशासनिक, प्रशिक्षण का शेडयूल, अभ्यास की रुपरेखा, मौसम, चिकित्सा तथा महाजन फील्उ फायरिंग रेंज के बारे में भारतीय सैन्य अधिकारियों की और से विस्तार से जानकारी दी गई।

चोखी ढाणी होटल एवं रिसोर्ट समूह के 20 ठिकानों पर आयकर विभाग ने की छापेमारी
इस अभ्यास में दोनों सेनाअेां की और से हथियारेां व आपसी तालमेल के बारे में भी अनुभव सांझा किये गए, ताकि वे अभ्यास के दौरान आपस में समन्वय स्थापित कर सकें।

खास ऑफर: अब एयरलाइंस दे रही 312 रुपए में फ्लाइट की टिकट, जल्दी करें बुक

माॅडलिंग का झांसा देकर लेफ्टिनेंट कर्नल की बेटी से कर्नल ने किया रेप

ऐसा देश जंहा लड़कियों को अंडरगार्मेंट्स नहीं पहनने देती सरकार

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Leave a Reply