रेलवे में बंपर नौकरी: 60 हजार लोको पायलट, तकनीशियनों की हेागी भर्ती

0

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे में अब लोको पायलट और तकनीशियनों की भर्ती के लिए मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है। जिसके चलते रेलकर्मियों की भर्ती को बढ़ाया जाएगा और अब साढ़े छब्बीस हजार की बजाय साठ हजार सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों की नियुक्ति की जाएगी। रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि इसके लिए मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में ही भरे जाने वाले वाले पदों की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

BJP के 100 सांसदों पर टिकट कटने का मंडराया खतरा, 6 महीने का मिला अल्टीमेटम
रेलवे की और से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि रेल मंत्रालय ने फरवरी, 2018 में एएलपी और तकनीशियन की भर्ती के लिए 26502 पदों की घोषणा की थी। अब एएलपी और तकनीशियन पदों की 26502 अधिसूचित रिक्तियों को बढ़ाकर लगभग 60 हजार रिक्तियां किए जाने की संभावना है। लोको पायलट एवं तकनीशियन सीधे संरक्षा से जुड़े हैं और लोको पायलटों की लंबे अरसे से शिकायत रही है कि उन्हें तय समय से अधिक काम करना पड़ता है जिससे उनकी सेहत प्रभावित होती है और थकान एवं नींद के कारण मानवीय चूक या दुर्घटना होने की संभावना रहती है। एएलपी और तकनीशियन की भर्ती के पदों को बढ़ाने से हर जोन एवं मंडल में लोको पायलट एवं तकनीशियनों पर दबाव कम होगा और वे अधिक क्षमता से कार्य कर पाएंगे।
राज्य सरकार ने की शिक्षको के 28 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ

उल्लेखनीय है कि अधिसूचित 26502 रिक्तियां विभिन्न रेलवे जोन और राज्यों में हैं तथा इन पदों पर भर्ती की परीक्षा के लिए देशभर से 47 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। लगभग 40 लाख उम्मीदवारों (83 प्रतिशत) को 500 किलोमीटर के दायरे में परीक्षा केन्द्र दिये गये हैं। महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को उनके अपने या निकट के शहरों में परीक्षा केन्द्र आवंटन में प्राथमिकता दी गई है। कुछ राज्यों में उपयुक्त महत्वपूर्ण सुरक्षा विशेषताओं से लैस परीक्षा केन्द्रों की उपलब्ध क्षमता की तुलना में अधिक मात्रा में उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। बिहार से लगभग नौ लाख, उत्तर प्रदेश से लगभग 9.5 लाख और राजस्थान से लगभग साढ़े चार लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने वाले विधेयक को मंजूरी

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिए hellorajasthannews@gmail.com पर मेल कर सकते है।

Leave a Reply