क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना के अंतर्गत केन्द्र सरकार और राजस्थान सरकार के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर

0

जयपुर-जैसलमेर-जयपुर, दिल्ली-बीकानेर-दिल्ली तथा जयपुर-आगरा-जयपुर मार्गों पर हवाई यात्राएं शीघ्र

जयपुर। क्षेत्रीय मार्गों पर हवाई संपर्क (आर.सी.एस.) बढ़ाने की भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘उड़ान’ के अंतर्गत केन्द्र सरकार और राजस्थान सरकार के बीच एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। जिसमें जयपुर-जैसलमेर-जयपुर, दिल्ली-बीकानेर-दिल्ली तथा जयपुर-आगरा-जयपुर मार्गों पर हवाई यात्राएं प्रारंभ की जा सकेंगी।
बैठक में राजस्थान के अन्य शहरों को जोड़ने वाली विमान सेवाओं को भी जल्द शुरु करने पर चर्चा की गई। नई दिल्ली के राजीव गांधी भवन में सोमवार को केन्द्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा की उपस्थिति में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के अंतर्गत समझौता पत्र पर राजस्थान के नागरिक उड्डयन विभाग के प्रमुख सचिव पवन कुमार गोयल एवं निदेशक केशरी सिंह तथा केन्द्रीय नागरिक उड्डयन सचिव आर.एन.चौबे, चेयरमैन ए.ए.आई गुरुप्रसाद महापात्र के बीच हस्ताक्षर हुए।
बैठक में जयपुर में स्टेट हेंगर के पास वीआईपी टर्मिनल बनाने के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण की ओर से जमीन आवंटित किए जाने के संबंध में तय हुआ कि इसके लिए भारतीय विमान प्राधिकरण एवं राजस्थान सरकार की टीम संयुक्त रूप से दौरा कर इसका फेैसला करेंगी।
हवाई अड्डों के पास सटे क्षेत्रों में ऊंची इमारतों के निर्माण के संबंध में चर्चा के दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सभी राज्य सरकारों से मानक संचालन प्रक्रिया (एस.ओ.पी.) के अंतर्गत सुझाव लेकर इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। बैठक में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन विभाग की संयुक्त सचिव उषा पाधी, अरूण कुमार, महानिदेशक के.आर.चांदला सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Leave a Reply