खादी उत्पादों के ऑनलाइन विक्रय की बनाई जाएगी रूपरेखा-विश्नोई

0

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अध्यक्ष ने किया बीकानेर विशुद्ध खादी ग्रामोद्योग समिति के नवीनीकृत भवन का उद्घाटन

बीकानेर। राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष जसवंत सिंह विश्नोई ने सोमवार को बीकानेर विशुद्ध खादी ग्रामोद्योग समिति के सिल्वर जुबली वर्ष समारोह में शिरकत की तथा समिति के नवीनीकृत भवन का उद्घाटन किया।           इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आजादी से पहले खादी का अत्यधिक महत्त्व था। महात्मा गांधी ने खादी को घर-घर पहुंचाने का सपना देखा, लेकिन इस दौरान अनेक बहुराष्ट्रीय कंपनियां आई और आमजन, खासकर युवा खादी से दूर होने लगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की सोच है कि खादी एक बार फिर आमजन तक पहुंचे। इसके लिए खादी में अनेक नवाचार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज के दौर में खादी पर अनेक संकट हैं, इन्हें दूर करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।निर्भया केस: सुप्रीम कोर्ट ने दोषियों की रिव्यू पिटिशन खारिज, मौत की सजा बरकरार

            विश्नोई ने कहा कि देश के समस्त पेट्रोल पम्पों पर कार्यरत कर्मचारी खादी के कपड़े पहने, इसके प्रस्ताव गत दिनों केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री को भिजवाए गए हैं। इसी प्रकार नरेगा को खादी से जोड़ने का सुझाव भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाया गया है कि खादी से संबंधित स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण खादी संस्थाओं के माध्यम से करवाए जाएं। यदि प्रत्येक संस्थान 50 युवाओं को प्रशिक्षण दे पाएगी तो प्रदेश की तीन सौ संस्थाओं के माध्यम से 15 हजार प्रशिक्षित युवा तैयार हो जाएंगे।

            बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इससे खादी का उत्पादन बढ़ेगा तथा नई पीढ़ी तक खादी की पहुंच हो पाएगी॥ उन्होंने कहा कि खादी के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की योजना भी तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि बीकानेर ने ऊनी खादी के उत्पादन में विशेष पहचान बनाई है, अब सूती खादी में भी जिला नई सफलता हासिल करेगा। उन्होंने कहा कि  बोर्ड कतिनों एवं बुनकरों के कल्याण के लिए भी प्रयासरत है।

बड़ी खबर: अब साल में दो बार होंगी नीट और जेईई (मेन्स) की परीक्षाएं

            खादी बोर्ड सचिव अल्पा चौधरी ने बोर्ड की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने बोर्ड द्वारा भंडार नवीनीकरण के लिए अनुदान दिया जा रहा है तथा उपकरणों के लिए योजना संचालित है। खादी संस्थाएं इन योजनाओं का लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि राज्य या देश से बाहर प्रदर्शनियां लगाने वाली खादी संस्थाओं को भी बोर्ड द्वारा सहयोग उपलब्ध करवाया जाता है। खादी एक बार फिर चलन में आए, बोर्ड इसके लिए प्रयासरत है।

            पूर्व पार्षद जनार्दन कल्ला ने कहा कि संस्था द्वारा 25 वर्षों तक सतत मेहनत करते हुए नए आयाम स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि खादी महात्मा गांधी की परिकल्पना थी। इसने लाखों परिवारों को रोजगार प्रदान किया। बोर्ड की वित्तीय सलाहकार मंजू चाहर ने कहा कि आमजन खादी का अधिक से अधिक उपयोग करें तथा दूसरों को इसके लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इंदुभूषण गोयल ने कहा कि बीकानेर विशुद्ध खादी ग्रामोद्योग समिति ने शहरी परकोटे में खादी भंडार की परिकल्पना को साकार किया है।प्र

धानमंत्री-लाभार्थी जनसंवाद न अटकती हैं, न भटकती हैं और न लटकती हैं जन-जन तक पहुंचती हैं हमारी योजनाएं- पीएम

            संस्था के सचिव श्रीकृष्ण व्यास ने संस्था की 25 वर्षों की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा अभी 164 कामगारों को पूर्णकालिक तथा अंशकालिक रोजगार प्रदान किया जा रहा है। इससे पहले अतिथियों ने दीप प्रज्वलित के साथ कार्यक्रम का विधिवत आगाज किया। इस दौरान बुनकरों एवं कतिनों का सम्मान किया गया। समारोह में खादी बोर्ड के डायरेक्टर बी. एल. मीना, सहायक निदेशक खादी शिशुपाल सिंह, संस्था अध्यक्ष सूरजनारायण, गोकुल जोशी, कमल कल्ला, हजारीमल देवड़ा, सीताराम गर्ग सहित अनेक लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

विधायक ने दी शुभकामनाएं

            बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी स्वास्थ्य कारणों से कार्यक्रम में नहीं आ सके। उन्होंने संस्था के सिल्वर जुबली वर्ष पर अपनी शुभकामनाएं भेजीं। उन्होंने संस्था की उत्तरोतर प्रगति की कामना की। लूणकरनसर विधायक मानिक चंद सुराणा ने भी पत्र के माध्यम से संस्था को शुभकामनाएं दीं।

मोदी सरकार को किसानों को तेाहफा: खरीफ फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया

खास खबर : फेसबुक ने स्वीकारा 52 कंपनियों के साथ किया डाटा साझा

BJP के 100 सांसदों पर टिकट कटने का मंडराया खतरा, 6 महीने का मिला अल्टीमेटम

युवा मोर्चा की अभिनव पहल : मोदी के साथ सभा के बाद चलाया सफाई अभियान

खुशखबरी: अब चंडीगढ़ से शिमला 6 घंटे का सफर 20 मिनट में करें

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें।हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply