खादी ने पूरे देश को एक सूत्र में पिरोया : संभागीय आयुक्त

Khadi has united the whole country in one thread: Divisional Commissioner

Khadi, Divisional Commissioner , thread, खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी , Khadi Mela in Rajasthan, Khadi Mela in India, Khadi India, Khadi Mela, Khadi mela in Bikaner, Best Khadi Cloth, Khadi Cloth, Best Cloth in India,

Khadi has united the whole country in one thread: Divisional Commissioner

बीकानेर। संभाग स्तरीय (Khadi) खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने सोमवार को किया।

रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित अंबर पूणी प्लांट परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान संभागीय आयुक्त ने कहा कि खादी ने पूरे देश को एक सूत्र में पिरोया। खादी ने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी (Kashmir to Kanyakumari) तक रहने वाले देशवासियों के मन में देश के लिए न्योछावर होने की भावना जगाई।

उन्होंने कहा कि खादी नई पीढ़ी में जगह बना रही है, यह अच्छे संकेत हैं। आज खादी के उत्पादों की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनी लगाई जा रही है। खादी पर आधारित फैशन शो आयोजित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक देशवासी आगे आकर मन से खादी को स्वीकारें, जिससे खादी को प्रोत्साहन मिले।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन


Khadi has united the whole country in one thread: Divisional Commissioner

संभागीय आयुक्त ने कहा कि राज्य सरकार ने कतिन और बुनकरों को प्रोत्साहित कर रही है, जिससे खादी से जुड़े लोग आत्मनिर्भर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगले वर्ष राज्य स्तरीय प्रदर्शनी आयोजित करें, इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी जाए। इसमें खादी और ग्रामोद्योग के लिए काम करने वाले प्रदेश भर के लोगों को बुलाएं।

उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को भी यह प्रदर्शनी दिखाई जाए, जिससे उनके मन में खादी के प्रति सम्मान की भावना पैदा हो। संभागीय आयुक्त ने सभी स्टॉल का अवलोकन किया तथा उत्पादों के बारे में जानकारी ली। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के पूर्व संभागीय अधिकारी शिशुपाल सिंह ने बताया कि पूरे देश और दुनिया में बीकानेरी खादी के ऊनी माल की मांग रहती है। इस मांग की आपूर्ति के लिए समन्वित प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Moviespapa : मूवी पापा से किसी भी मूवी को अच्छे प्रिंट में करें डाउनलोड

उन्होंने बताया कि गत वर्ष जिला स्तर पर प्रदर्शनी लगाई गई। इसके लिए सरकार ने 25 लाख के उत्पादों का लक्ष्य रखा, लेकिन प्रदर्शनी में 45 लाख रुपए के खादी उत्पाद बिके। इस बार यह प्रदर्शनी 24 दिसम्बर तक प्रातः 11 से सायं 7 बजे तक खुली रहेगी।

खादी ग्रामोद्योग के संभागीय अधिकारी मदन चंद स्वामी ने बताया कि प्रदर्शनी में बीकानेर संभाग की खादी संस्थाओं की 25 स्टॉल लगाई गई हैं। इनमें वूलन, सूती एवं ऊनी सभी प्रकार के उत्पाद उपलब्ध हैं। इस बार 50 लाख रुपए के उत्पादों के विक्रय का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वहीं इस बार भी खादी उत्पाद की खरीद पर 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पूरे शीघ्र भी बीकानेर में प्रदेश का पहला खादी प्लाजा बनाया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता इंदु भूषण गोइल ने की।

उन्होंने कहा कि लगातार तीसरे साल पचास प्रतिशत छूट प्रदान की जा रही है। गोइल ने कहा कातिनों और बुनकरों को अधिक से अधिक लाभ हो, इस दिशा में कार्य किए जाएं।

यह भी पढ़ें : सुंदरकांड का पाठ करने से मिलती है सफलता, जाने कैसे

खादी ग्रामोद्योग संघ के पूर्व मंत्री जवाहर लाल सेठिया ने कहा कि राजस्थान सरकार ने खादी पर सबसे अधिक ध्यान दिया तथा कतिन और बुनकर को काम पर सब्सिडी दी जा रही है। लगभग 100 संस्थानों को कम्प्यूटर दिए गए हैं।

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के पर्यवेक्षक रवींद्र व्यास ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। इससे पहले संभागीय आयुक्त ने फीता काटकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। संभागीय आयुक्त का सूत की माला पहनाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में हजारीमल देवड़ा सत्यनारायण आचार्य, झंवर लाल पन्नू, किस्मत अली, आनंद सिंह नेगी और कैलाश पांडे आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

खादी मेले में स्थापित की वोटर हेल्प डेस्क,  संभागीय आयुक्त ने किया अवलोकन

खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में आयोजित संभाग स्तरीय खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी में वोटर हेल्प डेस्क की स्थापना की गई। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से लगाई इस स्टॉल का अवलोकन संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने किया।


Khadi has united the whole country in one thread: Divisional Commissioner

उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जरूर जुड़वाए। इसके लिए निर्वाचन विभाग अब साल में चार अवसर दे रहा है।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

उन्होंने कहा कि किसी भी मतदाता को मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाना जरूरी है। वर्तमान में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चल रहा है। इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए, जिससे कोई भी वंचित नहीं रहे।


Khadi has united the whole country in one thread: Divisional Commissioner

इस दौरान स्वीप प्रकोष्ठ के सह प्रभारी हरि शंकर आचार्य, स्टेट लेवल मास्टर डॉ. वाइ.बी. माथुर, गोपाल जोशी, सुधीर मिश्रा और पवन खत्री आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : एयर होस्टेस ने पंजाबी गाने पर जमकर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल

Tags : Khadi, Bikaner,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version