OTT Platform : अब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी दिखानी होगी तंबाकू विरोधी चेतावनी, नियम नही मानने वालों पर होगी कार्रवाई

OTT Platform : Cotpa Act will be Implemented on OTT Platform in India

OTT Platform , ministry of health, ministry of IB, cotpa act, ott webseries, ott movies, world no tobacco day,Amazon Prime, Cotpa on OTT, OTT Cotpa act rules, New ott rules 2023, ott 2023 rules, Ministry of Health , Ministry of Information and Broadcasting , World No Tobacco Day 2023,

OTT Platform : Cotpa Act will be Implemented on OTT Platform in India

नई दिल्ली। भारत में अब ओटीटी प्लेटफॉर्म्स (OTT Platform) पर भी दिखानी होगी (Tobacco) तंबाकू विरोधी (Cotpa) चेतावनी (Warning) को अनिवार्य रुप से दिखाना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय  ने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर तंबाकू विरोधी चेतावनी के लिए नए नियमों को अधिसूचित किया है। जिसमें सभी तरह के ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर नए नियमों का पालन करना होगा। नियमों का पालन नही करने पर स्वास्थ्य मंत्रालय की और से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Cotpa Act will be Implemented on OTT Platform : ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर दिखानी होगी तंबाकू विरोधी चेतावनी

देशभर में स्वास्थ्य मंत्रालय की और से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ‘‘ सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों पर नए दिशा निर्देश आधिकारिक राजपत्र में उनके प्रकाशन के तीन माह के भीतर लागू हो जाएंगे। ऑनलाइन क्यूरेट की गई सामग्री का प्रत्येक पब्लिशर तंबाकू प्रोडक्ट और उनके इस्तेमाल को प्रदर्शित करेगा।

ओटीटी पर कार्यक्रम की शुरुआत और बीच में कम से कम तीस सेंकड की अवधि क तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनियों को दिखाएगा। ’’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सिगरेट और अन्य तंबाकू अधिनियम 2003 के तहत इन नियमो को अधिसूचित किया गया है।

OTT Platform : Cotpa Act will be Implemented on OTT Platform in India

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

OTT Platform : Cotpa Act will be Implemented on OTT Platform in India

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

OTT Platform : ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर तंबाकू विरोधी चेतावनी होगी असरदार : डा.सिंघल

सवाई मान सिंह चिकित्सालय जयपुर के कान नाक गला विभाग के वरिष्ठ आचार्य डा.पवन सिंघल ने बताया कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर तंबाकू विरोधी चेतावनी होगी असरदार होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर चेतावनी से की अधिसूचना से अब ओटीटी कंटेट पर भी तंबाकू के दुष्प्रभाव की सूचना प्रदर्शित होगी। जोकि तंबाकू यूजर को हत्तोसाहित करेगी।

भारत में तंबाकू से होती है 13.5 लाख की मौत

भारत में तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के सेवन से हर साल 13.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है। वहीं वैश्विक स्तर पर करीब 80 लाख लोगों की मौत होती है।

यह भी पढ़ें : Personal Loan : जल्दी करें 5 मिनट में ये बैंक दे रहा 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन

Tags : OTT Platform , Cotpa 2003, Cotpa,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version