देशभर में 1,851 कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों का होंगा कंप्यूटरीकरण

1,851 units of Agriculture and Rural Development Banks will be computerized

Prime Minister, Shri Narendra Modi, Union Home Minister, Minister of Cooperation, Amit Shah, Government of India, cooperative societies, Rural Development Banks, Agriculture, Central Registrar,

1,851 units of Agriculture and Rural Development Banks will be computerized

नई दिल्ली। देश की सभी प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (PACS) के कंप्यूटरीकरण की योजना की तर्ज पर एक राष्ट्रीय एकीकृत सॉफ्टवेयर के माध्यम से 13 राज्यों में कार्यशील 1,851 कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) की सभी इकाइयों के कंप्यूटरीकरण तथा केन्द्रीय पंजीयक कार्यालय के कंप्यूटरीकरण की तरह ही सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सहकारी समितियों के पंजीयक कार्यालयों के कंप्यूटरीकरण के लिए केंद्र प्रायोजित एक योजना को मंजूरी दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में भारत सरकार ने देश की सभी सहकारी समितियों के सुदृढ़ीकरण के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सभी 28 राज्यों तथा 8 केंद्र शासित प्रदेशों के पंजीयकों तथा 13 राज्यों में क्रियाशील 1,851 कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) को कंप्यूटरीकरण के माध्यम से सशक्त करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

इस योजना के लिए एक केन्द्रीय प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग यूनिट (PMU) का गठन किया जाएगा जो योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए कार्य करेगा l इस योजना का कुल अनुमानित व्यय 225.09 करोड़ होगा।

इस योजना के क्रियान्वयन से जहाँ एक ओर लोगों को राज्यों के सहकारिता विभाग तथा कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंकों (ARDBs) के कार्यालयों द्वारा मिलने वाली सेवाएं त्वरित रूप से प्राप्त हो सकेंगी, वही दूसरी ओर इन कार्यालयों के कार्यों में पारदर्शिता एवं समरूपता आएगी जिससे कार्य कुशलता बढ़ेगी और समय की बचत होगी।

अब उदयपुर से जयपुर के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस, जाने पूरा रुट चार्ट और किराया

Tags :Prime Minister, Shri Narendra Modi, Union Home Minister, Minister of Cooperation, Amit Shah, Government of India, cooperative societies, Rural Development Banks, Agriculture, Central Registrar,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version