पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान

देश में हर किसी के मन में रहता है कि वो किसी अन्य देश में घूमने जाए, पर अक्सर यह सोचकर रह जातें है कि बहुत खर्च हेागा। लेकिन ऐसी बात नही है, दुनियां में बहुत सारे देश ऐसें भी है जंहा भारतीय मुद्रा यानी रुपये की कीमत बहुत ज्यादा है, और वे देश पर्यटन की दृष्टि से भी बहुत प्रसिद्व है।

भारत की मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड बनी

ऐसे करीब 14 देश हैं जंहा पर भारतीय रुपये की कीमत अंर्तराष्ट्रीय बाजार में अधिक है। वर्ष 1947 में जहां 1 रुपए की कीमत एक Viatnaamडॉलर के बराबर थी वहीं आज 1 डॉलर की कीमत 65 रूपए से भी अधिक हो गई है। लेकिन इन देशेां में आप घूमने अपने परिवार के साथ जा सकतें है जंहा आपकेा कम खर्च करना पड़ेगा। आईये आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे देश जो आपके लिए बन सकतें है घूमने की नेक्स्ट डेस्टिनेशन : –

अंग्रेजों के जमाने से लग रहा विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला

1. वियतनाम
1रुपया = 355.04 वियतनामी डोंग
इस देश को खासतौर पर पूरी दुनिंया में बौद्ध पगोडा, व्हिएतनामी व्यंजन और नदियों के लिए जाना जाता है, जहां आप कायाकिंग जा सकते हैं। वियतनाम भारतीयों के घुमने के लिए एकदम सही जगह है क्योंकि यहां की संस्कृति पूरी तरह से अलग है। यह बहुत दूर नहीं है और बहुत महंगा भी नहीं है। युद्ध के संग्रहालय और फ्रेंच वास्तुकला इसके आकर्षण का केन्द्र हैं।

अब फेसबुक पर घर बैठे खाना ऑर्डर की मिलेगी सुविधा
2. इंडोनेशिया
Indonesia1 रुपया = 207.78 इंडोनेशियन रुपिया
इंडोनेशिया को द्वीपों का देश कहा जाता है जंहा पर जहां साफ नीला पानी और उष्णकटिबंधीय जलवायु, चारों तरफ हरियाली का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां भारतीय मुद्रा की वैल्यू अधिक है। इसके अलावा यहां भारतीयों को वीजा भी मुफ्त में मिलता है। यहां पर आप कम खर्च में अधिक मौज मस्ती कर सकतें है।

अब एक दिन में 50 हजार श्रद्धालु ही कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन: NGT
3. कंबोडिया
Cambodia1 रुपया = 63.23 कंबोडियन रियाल
कंबोडिया में विशाल पत्थरों से बने अंगकोर वाट मंदिर यंहा आने वाले पर्यटकेां को अपनी और आकर्षित करतें है इसके ये पूरी दुनियां में लोकप्रिय है। यंहा पर भी भारतीय अधिक खर्च किये बिना घुम सकते हैं। इसके रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर आकर्षण के केन्द्र हैं। कंबोडिया पश्चिमी देशों के पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे भारतीयों के बीच भी फैल रही है।

दूध खरीदने व संरक्षित रखने में बरतें सावधानियां
4. श्रीलंका
1 रुपया = 2.39 श्रीलंका रुपयाSri Lanka
यंहा पर चारों और समुद्र तट, पहाड़, हरियाली और ऐतिहासिक स्मारकों से सजा हुआ सा नजर आता है। यंहा पर भारतीय गर्मियों में छुट्टियां बिताने आ सकतें है। यह भारत के निकट है, कई विमान कंपनिया कम रुपयेां में यंहा की यात्रा भी करवाती है।

3 हजार साल पुराने मसाले पीपली से होगा कैंसर का इलाज: शोध

5. नेपाल
Nepal1 रुपया = 1.60 नेपाली रुपया
बिना वीजा आपकों मांउट एवरेस्ट सहित कई अन्य एतिहासिक नजारेां को आप यंहा देख सकतें है। यंहा पर सड़क व वायु सेवा दोनेां से ही पहुचंने की सुविधा भारतीय नागरिकेां केा लिए है। नेपाल शेरपाओं की भूमि है। नेपाल में माउंट एवरेस्ट और सात अन्य ऊंची पर्वत चोटियां स्थित हैं। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है।
6. आइसलैंड

भारत के युवा को बेहतर नेता चाहिए

1 रुपया = 1.65 आइसलैंडिक क्रोनाIsland
द्वीप पर बसा ये देश दुनिया कि सबसे सुंदर जगहों में से एक है, यंहा का मौसम बहेद सुहाना रहता है। आइसलैंड अपने नीले लैगून, झरने, ग्लेशियर और काले रेत के समुद्र तटों के लिए जाना जाता है।

इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया : मोबाइल एप “ECI Apps

7. हंगरी
Hungary1 रुपया = 3.99 हंगेरियाई फॉरिंट हंगरी एक दरगाह विहीन देश है। इसकी वास्तुकला और इसकी संस्कृति काफी लोकप्रिय है, जो रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों से प्रभावित है। यहां पर बने महल और पार्कों में जाएं। हंगरी की राजधानी बुद्धापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है।अधिक उत्पादन बढ़ाने के मूल मंत्र
8. जापान
Japan1 भारतीय रुपया = 1.70 जापानी येन
जापान के सुशी और चेरी का फूल संस्कृति यंहा के आकर्षण का केन्द्र हैं। आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह उन देशों में से एक है जिनकी मुद्रा भारतीय रुपए से कम वैल्यू की है। जापान एक ऐसा देश है, जिसकी संस्कृति काफी पुरानी है, फिर भी सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों में से एक है। यहां, धार्मिक स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों को देखने आएं।

सुपर आर्थिक शक्ति के रूप में उभर रहा है भारत
9. पैराग्वे
1 रुपया = 88.48 पैरागुएआन गुआरानीParaguay
पैराग्वे भी हंगरी की तरह से एक दरगाह विहीन देश है। पैराग्वे दक्षिण अमेरिका में स्थित है और यह उन यात्रियों कि पहली पसंद नहीं है, जो ब्राजील या अर्जेंटीना जैसे पड़ोसी देशों में जाना पसंद करते हैं। हालांकि, पैराग्वे में प्रकृति और भौतिकवाद का मिश्रण देखने को मिलता है।

प्रतिस्पर्धा : अब बन रही अवसाद की जननी

10. मंगोलिया
Mangolia1 रुपया = 31.84 मंगोलियाई तुगरिक मंगोलिया अपनी घुम्कड़ी जीवन शैली के लिए जाना जाता है। मंगोलिया एक विशाल खुली जगह है जहां आप प्रकृति का मजा ले सकते हैं। ‘नीले आकाश की भूमि’, मंगोलिया शहर को विशेष स्थान दिलाती है। रोजमर्रा के जीवन से दूर जाने वालों के लिए यह एकदम सही जगह है। आप यहां एकान्त का आनंद ले सकते हैं।
11. कोस्टा-रिका
costa rica1 रुपया = 9.03कोस्टा रिकन कोलोन

इन 5 जगह जहां होती है रावण की पूजा

कोस्टा – रिका मध्य अमेरिकी में स्थित है जो अपने समुद्र तटों के लिए जाने जाता हैं और पर्यटकों को आकर्षित करता है। ज्वालामुखी, जंगलों और वन्यजीवों के कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कोस्टा रिका कि उष्णकटिबंधीय जलवायु पर्यटकों को काफी पसंद आती है।
12. पाकिस्तान
Pakistan1 भारतीय रुपया = 1.65 पाकिस्तानी रुपया
पाकिस्तान भी पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। यंहा पर स्वात जिला, कराची और लाहौर कुछ दर्शनीय स्थल हैं।

अब घर बैठे ही मोबाइल नंबर से लिंक हेागा आधार

13. दक्षिण कोरिया
1 रुपया = 17.65 दक्षिण कोरियाई वोनSouth Korea
उत्तर कोरिया ऐसा स्थान है जहां कोई भी पर्यटक जाना नहीं चाहता है। लेकिन दक्षिण कोरिया के साथ ऐसा नहीं है। मन को लुभावने दृश्य और परिदृश्य दक्षिण कोरिया के ट्रैवेलर्स को आनंद देते हैं। यह गांव, बौद्ध मंदिरों, हरियाली और चेरी के पेड़ों के लिए जाना जाता है। इनके अलावा, यहां उष्णकटिबंधीय द्वीप और हाई-टेक शहरों भी देखने को मिलते हैं।

जैतून की खेती से बदलेगी धरती पुत्रों की जिन्दगी
14. चिली
Chile1 रुपया = 9.64 चिली पेसो
चिली में जंगलों और ट्रेक का आनंद लेना एक सुखद अनुभव देता है। चिली की पर्वत श्रृंखलाएं दर्शनिय हैं। इसके साथ ही यहां कई सक्रिय ज्वालामुखी चोटियों भी हैं। लेक जिला चिली के प्रसिद्ध जगहों में से एक है। चिली में खेत, नदी, घाटी काफी आकर्षक हैं।रेलवे कर्मचारियेां के लिए अच्छी खबर : रिटायरमेंट के बाद भी कर सकेंगे नौकरी

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज