रक्षाबंधन 2018ः बहने पंचक में बांधेंगी भाई को राखी, दोष से बचने के लिए 5 दिन न करें ये काम

0

देशभर में रक्षा बंधन का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस बार शनिवार रात 11 बजे से ही पंचक दोष लग रहा है। शनिवार को होने के कारण इसे मृत्यु पंचक नाम से भी जाना जाता है। ऐसे में दोष से बचने के लिए पांच दिन इन कामों को करने से जरूर बचें।

रक्षा बंधन: इस राहु काल में बहनें ना बांधे भाइयों को राखी
ज्योतिषाचार्य पंडितो ने बताया कि, जब चंद्रमा धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद और रेवती नक्षत्र के चारों ओर भ्रमण करता है तो पंचक लगता है। इस काल को अशुभ माना जाता है। इस बार पंचक रक्षाबंधन से एक दिन पहले ही लग रहा है। इसलिए खासी सतर्कता बरतने की जरूरत है।
इस काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। वहीं आग से जुड़े कोई भी कार्य करने से बचना चाहिए, इससे आग लगने का खतरा रहता है।

ये है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त, भाई के कलाई पर राखी बांधने का यह है शुभ मुहूर्त

दक्षिण दिशा यमराज की दिशा मानी गई है। इसलिए पंचक के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए।
अगर आपका घर बन रहा है तो पंचक के दिनों में उसकी छत नहीं बनवानी चाहिए। ऐसा करने से घर में लड़ाई-झगड़ों के हालात बने रहते हैं।

सर्वे में बड़ा खुलासा :TMC-BSP-SP के साथ कांग्रेस के गठजोड़ से रुक सकता है मोदी का चुनावी विजय अभियान 
पंडितों की मानें तो पंचक में चारपाई बनवाना शुभ नहीं माना जाता है। विद्वानों के अनुसार ऐसा करने से घर में कोई बड़ा संकट खड़ा हो सकता है। मृत्यु पंचक में माना जाता है कि किसी भी प्रकार का जोखिम भरा काम नहीं करना चाहिए। इससे विवाद या दुर्घटना आदि होने का खतरा बना रहा है।

अब काठगोदाम-देहरादून के बीच नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस

खुशखबरी: ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य कागज डिजिटल रूप में भी होंगे वैध

अब ट्रेन का सफर हुआ आसान, मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply