युवाअेां को सेना में मिले अधिकतम अवसर: केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री

0
bikaner, arjun ram meghwal

बीकानेर। केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि बीकानेर जिले के युवाओं को सेना में और स्थान मिले इसके लिए प्रतिवर्ष जिला मुख्यालय पर सेना भर्ती का आयोजन हो इसके लिए केंद्र सरकार स्तर पर सार्थक प्रयास किए जाएंगे, यहां के युवाओं में सेना के प्रति जो जज्बा और राष्ट्रभक्ति है, वह अपने आप में एक मिसाल है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ऐसे सकारात्मक प्रयास किए जाएंगे कि यहां के युवाओं को सेना में अधिकाधिक अवसर मिल सके।
केंद्रीय राज्य मंत्री रविवार को म्यूजियम चौराहे के पास कैप्टन चंद्र चौधरी पार्क में स्थापित लड़ाकू विमान 32 के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

उन्होंने कहा कि शहीद के परिवारजनों को मिलने वाली सरकारी नौकरी में इसके लेवल 9 की जगह पूर्व की भांति लेवल 12 तक नियुक्ति मिल सके, इसके लिए राज्य सरकार स्तर पर बातचीत की जाएगी। पूर्व में हुए बदलाव के बारे में मुख्यमंत्री से बातचीत कर संपूर्ण व्यवस्था से अवगत करवाते हुए शहीदों के सम्मान में पुरानी व्यवस्था लागू करने के लिए आवश्यक संशोधन हेतु बातचीत की जाएगी। उन्होंने बताया कि राजकीय कार्यालय में नौकरी शहीदों के परिजनों को देना शहीदों के सम्मान की बात है, और शहीदों के सम्मान में किसी भी स्तर पर किसी तरह की कमी ना रहे इसके लिए सभी मिलकर संयुक्तरूप से प्रयास करेंगे।bikaner, arjun ram meghwal
लोकार्पण समारोह में अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि ऐसा देश में पहली बार हुआ है, जब एक लड़ाकू विमान शहीद स्मारक स्थल पर रखा गया है। विमान के बीकानेर पहुंचने तक के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि वायु सेना के हैदराबाद स्टेशन से विमान को सड़क मार्ग द्वारा बीकानेर आर्मी स्टेशन पर रखा गया, जहां जोधपुर से वायु सेना की तकनीकी टीम द्वारा विमान को स्मारक स्थल पर स्थापित किया गया। संपूर्ण कार्य के लिए 15 लाख रूपए व्यय किए गए। यह राशि वेप्कोस द्वारा अपने सीएसआर के माध्यम से की गई। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की इस तरह की सभी कंपनियां सामाजिक सरोकार में एक निश्चित धनराशि व्यय करती है, उसी के तहत वेप्कोस द्वारा इस विमान को शहीद कैप्टन चंद्र चौधरी के स्मारक तक लगाने पर होने वाले व्यय का भुगतान किया गया।

WAPCOS से नहरी क्षेत्र के भूमि विवाद मामलों का होगा जल्द निस्तारण: मेघवाल
केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि जिले के जैसलसर गांव में रेलवे स्टेशन की स्थापना के लिए कार्य प्रगति पर है और शीघ्र ही इस कार्य को अमलीजामा पहना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेना भर्ती में बीकानेर जिले को सीमावर्ती जिला मानते हुए अतिरिक्त अंक सभी अभ्यर्थियों को मिले, इसके लिए नियमों के तहत जो भी हो सकता है, वह करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।यहां के युवकों को सेनाभर्ती में अधिक लाभ मिले, इसके लिए सभी स्तर पर सार्थक प्रयास किए जाएंगे
पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोकने के होंगे प्रयास
इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि देश की कुछ नदियों और नहर का पानी पाकिस्तान चला जाता है, जिसमें मानसून के समय तथा नॉन मानसून सीजन में भी पानी की कुछ मात्रा पाकिस्तान की ओर चली जाती है, इस पानी को रोकने के लिए क्या कुछ हो सकता है, इसका पूरा तकमीना बनाने के लिए शीघ्र ही वेप्कोस के उच्च अधिकारियों के साथ पूरे क्षेत्र का भ्रमण किया जाएगा। ताकि पानी को रोककर राजस्थान की और लाया जाए, जिससे यहां के किसानों को और अधिक पैदावार मिल सके।
कैप्टन चंद्र चौधरी पार्क में लड़ाकू विमान 32 के लोकार्पण समारोह में संवित सोमगिरी जी महाराज ने कहा कि मानव का स्थुल शरीर तो पंचतत्व में विलीन हो जाता है मगर उसकी स्मृति हमेशा हमारे साथ रहती है। आत्मा अजर-अमर है, यह बात कैप्टन चंद्र चौधरी भी मानते थे। कैप्टन को गीता का संपूर्ण ज्ञान था, उन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उनका यह बलिदान हमेशा हम सबको शहादत और वीरता की याद दिलाता रहेगा।
समारोह में पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने कहा कि आने वाली पीढि़यां वायु सेना के विमान को देख कर प्रेरणा लेगी। उन्होंने कहा कि मैं कैप्टन चंद्र चौधरी के परिवार को नतमस्तक होकर प्रणाम करता हूं। विमान 32 के लोकार्पण समारोह में श्री डूंगरगढ़ के विधायक गिरधारी लाल महिया ने कहा कि यह विमान बीकानेर सहित आसपास के जिले के युवाओं को एक संदेश देगा, प्रेरणा का स्रोत होगा और लोगों का सेना के प्रति, सेना भर्ती, के प्रति और रुझान बढ़ेगा। समारोह में नगर निगम के महापौर नारायण चोपड़ा द्वारा शहीद कैप्टन चंद्र चौधरी द्वारा किए गए सारे कार्यों को विस्तार से बताया।
इस अवसर पर राजेंद्र मील, अनुपम मिश्रा, कैप्टन चंद्र चौधरी के पिता कन्हैयालाल सियाग तथा सतनाम सिंह ने भी विचार व्यक्त किए।

ऐसे बढ़ाएं अपने JIO 4G की इंटरनेट स्पीड, इस तरह करें सेटिंग्स में बदलाव

भगवान राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराएगी श्री रामायण एक्सप्रेस,16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply