1 जनवरी से नहीं चलेंगे पुराने ATM कार्ड, बदल लें जल्दी नही तो होगी परेशानी

0
atms news, atm news evm atm card

मुंबई। नर्व वर्ष की शुभकामनाअेां के बीच आप सभी के लिए एक बड़ी खबर आ रही है जो हम सभी के लिए चिंता पैदा करने वाली हो सकती है। इस बार 31 दिसंबर 2019 के बाद बैंक द्वारा जारी पुराना मैग्निटिक स्ट्रिप (Magneticstrips CARDS) वाला एटीएम कार्ड और के्डिट कार्ड एटीएम कार्ड मीशीने स्वीकार नही करेंगी। इसके लिए पिछले कुछ समय से अधिकतर बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड बदलने के लिए मैसेज और बैंक से संदेश दे रही थी। इसके लिए बैंक नए चिप वाले कार्ड EMV ATM CARDS ग्राहकों को दे रहा है। इस संबध में भारतीय स्टेट बैंक और सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया सहित अन्य बैंक पिछले कुछ समय से ग्राहकेां को संदेश जारी कर रहे थे। एटीएम कार्ड से हेाने वाली हेराफेरी को रोकने के लिए रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया ने यह नया नियम लागू किया है।

ऐसे बढ़ाएं अपने JIO 4G की इंटरनेट स्पीड, इस तरह करें सेटिंग्स में बदलाव
बैंक दे रहे है सूचना
atm cardsbiसभी बैंक अपने ग्राहकों को सूचना देकर बता रहें है कि पुराने कार्ड बंद हो रहे है इसलिए नए चिप वाले ईएमवी कार्ड (EMV CARDS) जारी जारी किये जा रहे है। रिजर्व बैंक ने 2016 में सभी बैंकेा को ग्राहको को साधारण मैग्निटिक स्ट्रिप एटीएम कार्ड को चिप वाले कार्ड जारी करने के आदेश दिए थे। बैंक अब सिर्फ चिप वाले एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड जारी कर रहा है।

नया कार्ड अधिक सुरक्षित

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर
बैंको द्वारा जारी पुराने एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पटटी नजर आती है जो कि मैग्निटिक स्ट्रिप है। इसमें आपके बैंक खाते की पूरी जानकारी होती है। एटीएम में इसे डालने के बाद पिन नंबर डालते ही आप अपने खाते से रकम निकाल पाते है। मैग्निटिक स्ट्रिप कार्ड से ट्रांजेक्शन होने के लिए पिन की जरुरत हेाती है। इसमें अकांउट की डिटेल्स होती है। इसी मैग्निटिक स्ट्रिप की मदद से कार्ड स्वाइप के समय मशीन आपके बैंक इंटरफेस से जुड़ती है और आगे प्रोसेस करती है। National News : Get EMV based debit ,Credit Cards before 31 december 2018 Magneticstrips ATMs will be useless
अब जो बैंकेंा की और से जो चिप वाले कार्ड जारी हो रहे है उसमें सारी जानकारी मौजूद है। इसमें ट्रांजेक्शन के लिए पिन और हस्ताक्षर जरुरी होते है। ईएमवी चिप कार्ड में ट्रांजेक्शन के समय यूजर का आॅथेंटिकेशन करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्शन कोड जनरेट हेाता है जो वेरीफिकेशन सपोर्ट करता है। ऐसा मैग्निटिक स्ट्रिप एटीएम कार्ड में नही होता है। चिप वाला कार्ड अधिक सुरक्षित हेाता है। इसमें डाटा चोरी होने की आशंका नही है। चिप वाले कार्ड में हर ट्राजेक्शन के लिए एक इनक्रिप्टेड कोड जारी होता है।

एटीएम बदलने पर बैंक नही लेगा कोई जार्च
बैंको का द्वारा अक्सर कार्ड बदलने पर या नया लेने पर जार्च लिया जाता है लेकिन इस कार्ड के लिए बैंक किसी तरह का शुल्क नही लेगौ इसके लिए आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है या बैंक की शाखा में जाकर आवेदन करने का भी प्रावधान है। बैंको ने फरवरी 2017 में ही पुराने कार्ड बंद कर दिए और अब 31 दिसंबर 2018 से इन्हे पूरी तरह बंद किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने ‘भारत रत्न’ अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में जारी किया 100 रुपए का सिक्का

भगवान राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराएगी श्री रामायण एक्सप्रेस,16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

पैलेस ऑन व्हील्स’ में चलती ट्रेन में यात्रियों का ’ऑन बोर्ड’ होगा नये वर्ष 2019 स्वागत

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply