अब कैश जमा करने के लिए SBI ने फिर बदला नियम

0

नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने खाताधारकों को एक बार फिर बड़ी राहत दी है। इस बार दूसरी ब्रांच (नॉन होम) में कैश जमा करने की रकम पर से बैंक ने सीमा हटा दी है। जिसकी जानकारी एसबीआई ने ट्विटर एकाउंट में दी है। इसके मुताबिक अब नॉन होम ब्रांच में कैश डिपॉजिट करने का अपर कैप अपडेट कर दिया गया है। नॉन होम ब्रांच वह सभी ब्रांच हैं जिसमें आपका खाता नहीं है।

खुशखबरी: फ्लाइट लेट हुई तो मिलेगा 1000 रुपये का क्लेम

बैंक के अनुसार अगर कोई नॉन होम ब्रांच से अपने पर्सनल सेविंग अकाउंट में कैश जमा करता है तो उस पर कोई सीमा नहीं है, हालांकि पहले यह सीमा 25 हजार रुपए थी। एसबीआई नॉन होम ब्रांच में कैश डिपॉजिट पर 50 रुपए (जीएसटी अलग) शुल्क वसूलेगा। एसएमई सेगमेंट एकाउंट के लिए बैंक ने अब भी कैश डिपॉजिट सीमा दो लाख रुपए प्रति दिन रखी है।

अब दूसरे के खाते में नहीं जमा कर पाएंगे कैश

SBI ने बदला कैश डिपॉजिट का नियम, अब दूसरे के खाते में नहीं जमा कर पाएंगे कैश

बैंक ने जो नया नियम बनाया है, उसके अनुसार कोई दूसरा व्यक्ति आपके खाते में पैसे जमा नहीं करा पाएगा। यह नियम केवल बैंक में जाकर के पैसा जमा करने पर होगा। हालांकि ऑनलाइन ट्रांसफर करने पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई है। अगर आप चाहते हैं कि आपके अकाउंट में कोई दूसरा नकद जमा करें तो इसके लिए आपको लिखित में ऐसी अनुमति देनी होगी। इसके लिए जमा पर्ची पर साइन करके देना होगा, जिस पर डिटेल भर कर दूसरा व्यक्ति आपके खाते में पैसा जमा कर सकेगा।

एसबीआई ने इसलिए बदला नियम

खास खबर : अब ATM से रुपये निकालने का समय भी हुआ तय

एसबीआई ने इस नियम को लागू किया है, उसके पीछे सबसे बड़ी वजह नोटबंदी है। ऐसा इसलिए क्योंकि नोटबंदी के दौरान कई बैंक खातों में बड़ी संख्या में 500 और 1000 रुपए के नोट जमा किए गए थे। जांच के बाद जब लोगों से इतने सारे नोटों के बारे में पूछा जा रहा है तो उनका कहना है कि किसी अनजान शख्स ने उनके बैंक खातों में पैसे जमा करा दिए हैं। लोगों ने बैंक अधिकारियों को जवाब दिया था कि उनका इस पैसे से कोई लेना देना नहीं है। ऐसी स्थिति में आयकर विभाग ने सरकारी बैंकों से कहा था कि वे ऐसे नियम बनाएं कि कोई दूसरा शख्स किसी के बैंक खाते में नकद रुपए नहीं जमा करा पाए।

बड़ी खबर: इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड

खुशखबरी: ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य कागज डिजिटल रूप में भी होंगे वैध

राष्ट्रीय कार्यकारणी बैठक : अब 2019 के चुनाव में अजेय भारत, अटल भाजपा : मोदी

Spicejet कानपुर, वाराणसी से 4 नई सीधी फ्लाइट शुरू करेगी, इन शहरों के लिए सीधी उड़ान

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply