#MeToo की चपेट में गूगल, 48 कार्मिकों को नौकरी से निकाला

0

नई दिल्ली। #MeToo से अब दुनियां की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के कर्मचारी भी इसकी चपेट में आ गए है। गूगल ने इस पर कार्रवाई करते हुए 48 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। इन सभी कार्मिकों पर दो वर्षों के दौरान इस तरह के आरेाप लगे थे।

#MeTooकी तर्ज पर #MenToo: अब पुरुष भी करेंगे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण का ‘खुलासा’
गूगल की और से जारी बयान में बताया गया कि कपंनी ने 13 वरिष्ठ मैनेजरों सहित कुल 48 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। तकनीक के क्षेत्र में अमेरिका की दिग्गज कंपनी ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचई की ओर से यह बयान जारी किया। यह बयान एक खबर के जवाब में गूगल की और से आया है। जिसमें कहा गया कि गूगल के एक वरिष्ठ कर्मचारी, एंड्रॉयड का निर्माण करने वाले एंडी रुबिन पर कदाचार के आरोप लगने के बाद उन्हें नौ करोड़ डॉलर का एग्जिट पैकेज देकर कंपनी से हटाया गया।  #MeToo : Now Google Reveals 48 Employees for Sexual Harassament, #METOO, #Google.Google me too,साथ ही इसमें कहा गया कि गूगल ने यौन उत्पीडन के अन्य आरोपों को भी छिपाने के लिए इसी तरह के कार्य किए हैं। इस खबर पर मीडिया ने गूगल से प्रतिक्रिया मांगी जिस पर कंपनी ने पिचई की ओर से कर्मचारियों को एक ई-मेल जारी किया कि पिछले दो सालों में 13 वरिष्ठ प्रबंधकों एवं उससे ऊपर के पद के लोगों समेत 48 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया है और उनमें से किसी को भी कोई एग्जिट पैकेज नहीं दिया गया।

आखिर गूगल को चोरी के मामले में क्येां देनी पड़ी सफाई

इस बयान में पिचई ने कहा कि हाल के वर्षों में हमने कई बदलाव किए हैं जिनमें आधिकारिक पदों पर आसीन लोगों के अनुचित व्यवहार को लेकर सख्त रवैया अपनाना भी शामिल है। उन्होने कहा रुबिन एवं अन्य पर दी गई खबर भ्रामक थी। हालांकि उन्होंने लेख के दावों का सीधा-सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि हम सुरक्षित एवं समावेशी कार्यस्थाल उपलब्ध कराने के लिए बहुत गंभीर हैं। ई-मेल में कहा गया कि आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम यौन उत्पीडन या अनुचित व्यवहार की प्रत्येक शिकायत की समीक्षा करते हैं, हम जांच करते हैं और हम कार्रवाई करते हैं।

भारत और पर्थ के बीच सीधी नॉन-स्टॉप विमान सेवा शुरू होगी: सिन्हा

रुबिन के प्रवक्ता सैम सिंगर ने रुबिन के खिलाफ लगे आरोपों को खारिज किया और कहा कि उन्होंने एक अन्य कंपनी के लॉन्च के चलते अपनी इच्छा से गूगल छोड़ा है।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से चल रहे मी टू अभियान में राजनीति, फिल्म सहित अनेक दिग्गज हस्तियेां को इसका सामना करना पड़ा है, इनमें से कुछ को अपनी नौकरी, फिल्म, टीवी शो को भी अलविदा कहना पड़ा है।

भारत-अमेरिका संयुक्त युद्वाभ्यास वज्र प्रहार अगले माह से

प्रधानमंत्री ने लांच किया ‘मैं नहीं हम’ पोर्टल और एप

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply