SCO Summit 2018 : शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने दिया सुरक्षा का सिक्योर मंत्र

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सुरक्षा हमारी मुख्य प्राथमिकता है। इसके लिए उन्होने एक नया मंत्र भी दिया, जिसे उन्होंने सिक्योर नाम दिया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए 6 कदम उठाने जरूरी हैं, साथ ही उन्होंने आतंकवाद से पीड़ित अफगानिस्तान का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपित गनी ने शांति की तरफ जो कदम उठाए हैं, उनका क्षेत्र में सभी को सम्मान करना चाहिए। प्रधानमंत्री शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में एससीओ सदस्य देशों को संबोधित कर रहे थे।
सम्मेलन के स्वागत समारोह में आज पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई। इससे पहले शनिवार को पहुंचते ही मोदी ने एससीओ समिट से इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की थी।
इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस द्विपक्षीय वार्ता में दोनों नेताओं ने करीब एक महीने पहले वुहान में हुई पहली अनौपचारिक बैठक में लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन पर चर्चा की। पिछले चार साल में यह दोनों नेताओं की 14वीं मुलाकात है।

संघ शिक्षा वर्ग दीक्षांत समारोह: धर्म और भाषा में नहीं बंटा राष्ट्रवाद: पूर्व राष्ट्रपति
इस दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच बाढ़ के आंकड़े उपलब्ध कराने और चावल के निर्यात के नियम सरल बनाने को लेकर समझौतों पर दस्तखत हुए। पहले समझौते में भारतीय राजदूत गौतम बंबावाले और चीनी उप विदेश मंत्री कोंग शौनयू ने हस्ताक्षर किए। इसके बाद दूसरे समझौते में गौतम बंबावाले और चीनी के मंत्री नी यूफेंग ने दस्तखत किए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मानव बम से उड़ाने की साजिश, पुलिस को मिले पत्र में हुआ खुलासा
भारत पिछले साल ही शंघाई सहयोग संगठन का पूर्ण सदस्य बना था। एसीओ के पूर्ण सदस्यों में भारत, चीन, रूस, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, कजाकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं। अफगानिस्तान, मंगोलिया, इरान और बेलारूस पर्यवेक्षक (ऑब्जर्वर) हैं।

सरकार पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर गंभीर: केंद्रीय गृह मंत्री

खुशखबरी: अब चंडीगढ़ से शिमला 6 घंटे का सफर 20 मिनट में करें

पढ़ें: – आखिर आपका आधार कार्ड कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ऐसे जाने

भारतीय सेना दुश्मन देश का किसी भी स्थिति में मुकाबला करने को तैयार

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें।हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply