युवा ही समाज परिवर्तन के सबसे बड़े योद्वा : युवसत्ता

Youth are the biggest warriors of social change : yuvsatta

yuvsatta ngo, Youth, warriors, social change, yuvsatta, Rajsamand National Youth Peace Camps, Childrens Peace Palace, National Youth Peace Camps, National Youth Peace Camps in India, Rajsamand Hindi News, Rajsamand Latest News,

Youth are the biggest warriors of social change : yuvsatta

National Youth Peace Camps in Rajsamand : तीन दिवसीय राष्ट्रीय युवा शांति शिविर का आगाज

राजसमंद। युवसत्ता (यूथ फॉर पीस) चंडीगढ़ के फाउंडर प्रमोद शर्मा ने कहा कि युवा ही समाज परिवर्तन के सबसे बड़े योद्वा है। युवा वर्ग सत्य, अहिसां, आध्यात्मिक और नैतिक मूल्यों को ग्रहण कर समाज में बदलाव ला सकते है। युवाओं को सदैव सादगी, दया,सच्चाई और अहिंसा के खुशी मंत्र का पालन करना चाहिए।

शर्मा यहां नेशनल फाउंडेशन फॉर कम्युनल हार्मनी, ग्लोबल पीस फाउंडेशन और युवसत्ता (यूथ फॉर पीस) चंडीगढ़, अणुव्रत विश्व भारती, राजसमंद और ग्लोबल पीस फाउंडेशन, यूएसए के नेतृत्व में शुक्रवार को 25 से 27 नंवबर तक चलने वाले तीन दिवसीय राष्ट्रीय युवा शांति शिविर के उद्वघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस शिविर में राजस्थान, बिहार, मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली, उतरप्रदेश सहित अन्य राज्यों के एक सौ से अधिक युवा भाग ले रहे है।

Youth are the biggest warriors of social change : yuvsatta

शर्मा ने कहा कि अहिंसा एक पद्वति और नीति नही है, बल्कि यह जीवन का एक महत्वपूर्ण एवं प्रभावशाली आधार भी है। अहिसां को जीवन में अपनाकर एक श्रेष्ठ नागरिक बना जा सकता है।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

उन्होने कहा कि भारत के चारों कोनों में इस तरह के शिविर आयेाजित हो रहे है जिसके माध्यम से ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सदियों पुराने भारतीय लोकाचार को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस राष्ट्रीय युवा शांति शिविर में भाग लेने वाले युवाओं से आव्हान किया कि वे आत्मनिर्भर बनकर देश दुनियां में शांति अहिसां के मार्ग पर चलकर अच्छे कार्य करें। जिससे कि बढ़ते शहरीकरण को रोका जा सके। युवा वर्ग को ग्रामीण क्षेत्र से काम की शुरुआत करके आगे बढ़ना चाहिए ताकि गरीब व आमजन की समस्याओं का सही ढ़ंग से समाधान हो सके।

Youth are the biggest warriors of social change : yuvsatta

अणुव्रत विश्व भारती के प्रेसीडेंट संचय जैन ने शिविर में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में युवाओं को सत्य अहिसां के मार्ग पर चलकर दीन हीनों की सेवा करनी चाहिए। तभी हमारे गांव से लेकर देश तक की तरक्की संभव है। जिसमें युवाओं की बड़ी भूमिका है। युवाओं का आज सभी क्षेत्रों में प्रतिनिधित्व है। जिसके परिणाम भी आज हमारे सामने है।

यह भी पढ़ें : शांति अहिंसा और बालिकाओं के अधिकार की प्रतिज्ञा के साथ संपन्न हुआ राष्ट्रीय युवा शांति शिविर

पहले दिन शिविर में लक्ष्मण भारतीय, रवि मुनिसवाय, रिटायर्ड अलताफ हुसैन, लोकेश शर्मा, धु्ब प्रसाद ने युवाओं के साथ सवांद किया।

इस तीन दिवसीय शिविर में बहुत सारे संवादात्मक विचार-विमर्श, महान गांधीवादियों के साथ प्रेरक बैठक, श्रमदान सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

Youth are the biggest warriors of social change : yuvsatta

युवाओं ने की चर्चा

राष्ट्रीय युवा शांति शिविर में देशभर से आए युवाओं ने अपने —अपने क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की चर्चा की। जिसमें युवाओं ने शांति, अहिंसा पर आग काम करके समुदाय व देश को इस दिशा में आगे ले जाया जाए इस पर विस्तार से चर्चा की।

इन्होने किया राष्ट्रीय युवा शांति शिविर का आगाज

युवसत्ता (यूथ फॉर पीस) चंडीगढ़ के फाउंडर प्रमोद शर्मा, अणुव्रत विश्व भारती के संचय जैन, राजसमंद ने किया।

राष्ट्रीय युवा शांति शिविर में होंगे विभिन्न आयोजन

राष्ट्रीय युवा शांति शिविर में तीन दिन तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिसमें पहले दिन युवाओं का संवाद, बालिकाओं और महिलाओं के अधिकार व सम्मान के लिए पीस पैलेस से बस स्टेंड राजसमंद तक कैंडल लाइट मार्च, चिल्ड्रन पीस पैलेस से मार्च की शुरुआत,

26 नवंबर 2022 को प्रातः योगा, पीपलांतरी गांव में ग्रामीणों के द्वारा किए जा रहे कार्य का भ्रमण, युवाओं का आपसी सवांद। सांय को सांस्कृतिक कार्यक्रम,

27 नंवबर को मेडिटेशन एवं योगा, आगे किए जाने वाले कार्य पर चर्चा इत्यादि गतिविधियां होगी।

Pacl Refund : पीएसीएल निवेशकों के लिए रिफंड पाने का मौका 31 जनवरी 2023 तक, सेबी ने दिया आदेश

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version