जैसलमेर : नही रहे मूमल गीत वाले लोक कलाकार दपु खान मिरासी

0
108
Moomal singer Dapu Khan Mirasi , Voice of the Jaisalmer Fort, khamaicha player, International Folk Artist, Dapu Khan Mirasi , , Moomal,

जैसलमेर। दुनियांभर में ख्यातनाम अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकार (International Folk Artist) दपु खान मिरासी (Dapu Khan Mirasi ) का शनिवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वे 62 वर्ष के थे।  दपु खान का (Moomal ) लव स्टोरी पर आधारित ”मूमल” गीत आज भी लोगों के दिलों की गूँज है। “जैसलमेर रो पपइयो” नाम से मशहूर दपु खान अपनी आवाज से जाने जाते थे। वे पिछले 30 वर्षों से जैसलमेर जिले के भादली गाँव परिवार के साथ रह रहे थे। वे जोधपुर के निजी अस्पताल में इलाज ले रहे रहे थे।

दपु खान मिरासी के परिवार के सदस्यों ने बताया कि वे परिवार के साथ गांव में ही रहते थे और बुलावे पर ही आयोजनों में जाते थे, अक्सर जैसलमेर फोर्ट (Jaisalmer Fort)में उनका पर्यटकों (Tourist)के लिए संगीत होता था, इसलिए उन्हे वायॅस आॅफ जैसलमेर फोर्ट भी कहा जाता था।

कुछ इस तरह से था जीवन
अपनी आवाज के जादू से दिल को छू लेने वाले कलाकार मूमल (Dapu Khan Mirasi -Moomal) को सुनाकर मंत्र मुग्ध कर देते थे। उनके चाहने वालों में राजस्थानी ही नही विदेशी भी उनकी आवाज के दीवाने है। अपने बड़े भाई से संगीत सीखना शुरु किया और यंही से शुरु हो गया सफर। वाद्य यंत्र और स्थानीय यंत्रों से संगीत सुनाने में उनका कोई मुकाबला नही था।

मुख्यमंत्री ने जताई संवेदना 

उनके निधन पर मुख्यमंत्री (CM)अशोक गहलोत (Ashok Gehlot)ने शोक संवेदना जताई है। उन्होने लिखा कि ‘‘ ख्यातनाम लोक गायक दपु खान जी के निधन पर मेरी गहरी संवेदनाएं। मूमल गीत के लिए विख्यात, लोकवाद्य कमायचा के माहिर दपु खान जी ने अपने हुनर से प्रदेश के लोक संगीत को देश-विदेश में प्रसिद्धि दिलाई। परवरदिगार मरहूम को जन्नते फिरदौस में जगह अता करें,गमजदा परिवार को यह सदमा सहने की ताकत दें।

News Keyword: Dapu Khan Mirasi, Death, Jaisalmer City, Jaisalmer Fort, Rani Mahal, Moomal Song, Bill Clinton, Kamaicha,