Rajasthan Budget 2021: राजस्थान में लघु उद्यमियों को मिलेगी 50 करोड़ रुपए की ब्याज सब्सिडी

0
16
Rajasthan Budget 2021, Rajasthan Budget 2021 News, Ashok Gehlot Budget Latest News, Budget Highlights,

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लघु उद्यमियों को 50 करोड़ रुपए की ब्याज सब्सिडी देने की घोषणा(Rajasthan Budget 2021) बजट में की है। मुख्यमंत्री गहलोत (Ashok Gehlot )ने कहा कि प्रदेश में सभी को स्वास्थ्य का अधिकार देने का लक्ष्य है, इसके साथ ही हेल्थ के इन्फ्रास्ट्रक्चर की मजबूती पर जोर दिया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खुलेंगे और जांचों की संख्या पीएचसी में 15 से बढ़ाकर 61, जिला अस्पतालों में 133 जांचें मुफ्त होंगी। जयपुर के महात्मा गांधी अस्पताल व सीकर में नए चिकित्सालय खुलेंगे। पाली अस्पताल, चूरू, बाड़मेर में चिकित्सालय भवन बनेंगे।

प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए की चिकित्सा बीमा

मुख्यमत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कैशलेस इलाज के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी। राजस्थान के प्रत्येक जिलों में यानी शेष 25 जिलों में नर्सिंग महाविघालय खोले जाएंगे। पब्लिक हैल्थ को देखते हुए सभी संभाग मुख्यालयों पर पब्लिक हैल्थ कॉलेज खोले जाएंगे। राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए की चिकित्सा बीमा योजना का लाभ मिलेगा।
आगामी वर्ष से हम 3500 करोड़ रुपए की लागत से यूनिवर्सल हैल्थ योजना लागू करेंगे। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य- हमारे नवाचारों को और आगे बढ़ाएंगे। सभी को स्वास्थ्य का अधिकार प्रदान करने के लिए राज्य हैल्थ बिल भी लाया जाएगा। देश में अनूठा उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड की घोषणा- पांच लाख को ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। लघु उद्यमियों को 50 करोड़ रुपए की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। पांच लाख रुपए प्रति स्टार्टअप सहायता दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here