Rajasthan Budget 2021: बीकानेर में खुलेगा आयुर्वेद और डेयरी महाविद्यालय

0
5
Rajasthan Budget 2021, Rajasthan Budget 2021 News, Ashok Gehlot Budget Latest News, Budget Highlights,

Bikaner News। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने विधानसभा में (Rajasthan Budget 2021) वर्ष 2021-22 के लिए बजट में बीकानेर के लिए भी कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। बीकानेर में आयुर्वेद महाविद्यालय (Ayurved College)खोलने (Dairy  College)की घोषणा की है जिसमें योग व नेचुरोपैथी का अध्ययन कराया जाएगा। जिले में यह पहला आयुर्वेद महाविद्यालय होगा। इसके साथ ही बीकानेर में डेयरी महाविद्यालय भी स्थापित होगा।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में घोषणा करते हुए बीकानेर के सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज (Sardar Patel Medical College) में एक नया आईसीयू बनाने की घोषणा की। इसमें आईसीयू पचास बेड का होगा।
संभाग मुख्यालयों पर होंगे आईसीयू स्थापित
प्रदेश में कोरोना काल में हुई परेशानियों को देखते हुए राज्य सरकार ने बीकानेर सहित अन्य संभाग मुख्यालयों में भी आईसीयू स्थापित करने की घोषणा की है।

बीकानेर जिले को मिली ये सौगात

बीकानेर जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों के विधायक एक एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मॉडल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित होंगे।
– वेटरनरी विश्वविद्यालय के अधीन डेयरी महाविद्यालय स्थापित होगा
-बीकानेर के पांच हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल स्थापित होंगे। राज्यभर में ऐसे 1200 स्कूलें होगी।
– मिनी फूड पार्क बीकानेर में भी बनाया जायेगा।
-1000 नये सेवा केंद्र स्थापित किये जायेंगे, इसमें भी कुछ केंद्र बीकानेर में स्थापित होंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here