Rajasthan Budget 2021: राजस्थान में कोरोनाकाल में सरकारी कर्मचारियों के कटे हुए 1600 करोड़ फिर मिलेंगे, राजस्थानी फिल्म पर मिलेगा 25 लाख का अनुदान

0
4
Rajasthan Budget 2021, Rajasthan Budget 2021 News, Ashok Gehlot Budget Latest News, Budget Highlights,

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने 2021-22 (Rajasthan Budget) का बजट में कोरोना काल में रोका गया सरकारी कर्मचारियों (Rajasthan Government) का 1600 करोड़ रुपए का वेतन रिलीज करने की घोषणा की। इसके साथ ही लड़कियों की तर्ज पर अब सभी महिलाओं को भी मुफ्त सैनेट्री नेपकिन देगी। इस पर कुल 200 करोड़ खर्च होंगे।
कृषि बजट भी होगा अलग
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में अगले साल से राज्य का कृषि बजट को अलग से पेश करने की घोषणा की है। इसके अलावा, जिन 4 विधायकों (3 कांग्रेस और 1 भाजपा) की मौत हुई, उनके नाम पर उनके क्षेत्र में कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा भी की है। राजसमंद में किरण माहेश्वरी कन्या कॉलेज, भींडर में गजेंद्र सिंह कन्या कॉलेज, सुजानगढ़ में मास्टर भंवरलाल कन्या कॉलेज, गंगापुर में कैलाश त्रिवेदी कन्या कॉलेज खोले जाएंगे।
ग्रामीण बस सेवा फिर होगी शुरू
राजस्थान में पूर्व की भांति ग्रामीण क्षेत्र में नए वाहनों के साथ फिर से बस सेवा को शुरू किया जाएगा।
राजस्थान में 30 मार्च को होगा राजस्थान उत्सव
राजस्थान में 30 मार्च को सभी जिलों में राजस्थान उत्सव मनाया जाएगा। राजस्थान की युवा शक्ति को अन्य राज्यों की संस्कृति से रूबरू कराने के लिए 10 हजार युवाओं को भेजा जाएगा।

राजस्थान फिल्मों को मिलेगा प्रोत्साहन

राजस्थान में राजस्थानी फिल्मों के प्रोत्साहन के लिए नीति बनाई जाएंगी। इसके लिए राजस्थानी फिल्मों को 25 लाख रुपए की सहयोगी राशि और जीएसटी पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी।
50 हजार किसानों को नए कनेक्शन
राजस्थान में खेती की बिजली के लिए नई कृषि वितरण के लिए अलग कंपनी बनाई जाएगी। इसमें एक की बजाए दो महीनों में बिल भेजे जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के 50 हजार किसानों को नए कनेक्शन दिए जाएंगे।
हेल्थ बिल
राजस्थान में हेल्थ बिल लाया जाएगा, अगले साल हम 3500 करोड़ की लागत से यूनिवर्सल हेल्थ योजना लागू करेंगे। शाहपुरा जयपुर व फतेहपुर के उपजिला अस्पतालों को बेहतर किया जाएगा।
सुविधाओं को होगा विस्तार
राजस्थान के जयपुर स्थित एसएमएस कॉलेज (SMS College jaipur) में पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग, न्यूरोलॉजी विभाग, आंकोलॉजी विभाग खोले जाएंगे। हार्ट, लंग सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। मेडिकल टूरिज्म सेंटर की स्थापना पीपीपी मोड पर। प्रदेशवासियों को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान निरंतर चलाने के लिए डायरेक्टरेट ऑफ फूड सेफ्टी बनाने की घोषणा। सड़क दुर्घटनाओं को बचाने के लिए जीवन रक्षक योजना के तहत जीवन बचाने वाले भले व्यक्ति को 5000 रुपए व प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे। राज्य के राजमार्ग व मुख्य सड़कों पर ओवरस्पीड व ओवरलोड वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए योजना। 37400 आंगनवाड़ी केंद्रों, अंग्रेजी स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराए जाएंगे। 50 सरकारी स्कूल खुलेंगे व 100 स्कूल क्रमोन्नत होंगे।
दो नए महाविद्यालय
शांति अहिंसा प्रकोष्ठ को शांति व अहिंसा निदेशालय में बदला जाएगा। सभी संभागों में विशेष योग्यजन आवासीय स्कूल खुलेंगे। जोधपुर व जयपुर में इसी तरह के दो नए महाविद्यालय खोले जाएंगे। पात्र बेरोजगार युवाओं को चार माह का प्रशिक्षण देकर विभिन्न विभागों को राजीव गांधी युवा वालंटियर बनाए जाएंगे। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कराए जाएंगे। वन टाइम वेरिफिकेशन सिस्टम बनाया जाएगा। 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी।
प्रदेश के युवाओं व बच्चों के लिए शारीरिक विकास के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम की घोषणा, प्रत्येक ब्लॉक में खेल स्टेडियम। विधायक, सांसद निधि व जनता से राशि उपलब्ध कराई जाएगी। राजसमंद व प्रतापगढ़ में इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here