बीकानेर : प्रशासनिक व राजनैतिक संरक्षण से भूमाफिया के हौंसले बुलंद

Bikaner: Due to administrative and political protection, the spirits of the land mafia raised

Bikaner, Rakesh Tiket, political, Bikaner uit, Plots in Bikaner,

Bikaner: Due to administrative and political protection, the spirits of the land mafia raised

बच्छासर रोड पर 92 बीधा अराजीराज भूमि पर किए कब्जे

बीकानेर। जब पुलिस या प्रशासनिक अधिकारी अपने कर्त्वय से विमुख हो जाएं तो पीड़ित न्याय की उम्मीद किससे करे। ऐसा ही बच्छासर रोड स्थित करमीसर गांव (Karmisar Village) के कई गरीब परिवारों के साथ पेश आ रहा है, जो कि संभागीय आयुक्त, आईजीपी तक गुहार लगा चुके हैं।

Bikaner: Due to administrative and political protection, the spirits of the land mafia raised

हालांकि मुख्यमंत्री (CM) के विजिलेंस सेल में शिकायत भेजने के बाद इस संबंध में मुकदमा तो दर्ज हो गया मगर जांच के नाम पर नतीजा शून्य है। अब इस मामले में पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) ने मोर्चा संभाल लिया है।

राजस्थान जाट महासभा के प्रदेश महासचिव व भाकियू (टिकैत) के बीकानेर संभाग अध्यक्ष महेंद्र भाकर ने सोमवार को संभागीय आयुक्त के जरिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है।

महेंद्र भाकर ने एक प्रेस वार्ता में बताया कि बच्छासर रोड, करमीसर में उपनिवेशन खसरा 169 जिसका राजस्व खसरा 88/60 बनता है, 23 अक्टूबर-2022 की रिपोर्ट पटवारी के अनुसार यह साढे 92 बीघा भूमि अराजीराज है। करीब 200 करोड़ रुपए की इस भूमि पर राजनैतिक संरक्षण में लगातार बड़े-बड़े कब्जे हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें : बीकानेर की 79 अवैध कॉलोनियों में नहीं हो सकेगा भूमि का खरीद-बेचान

भूमाफिया अपने-अपने हिसाब से फर्जी एग्रीमेंट बनाकर इस पर कब्जे कर रहे हैं। पिछले एक महीने में अनेकों शिकायतें करने पर भी राज बल व धन बल के पीछे प्रशासन मौन है। पुलिस आती है, पटवारी निरीक्षण करतें हैं परंतु एसडीएम भूमिधारक तहसीलदार और इन सबके मालिक जिला कलेक्टर इन शिकायतों पर कार्रवाई करना तो दूर गौर करना ही मुनासिब नहीं समझते हैं।

थाना पुलिस नाल तो ‘बिल्ली को दूध की रखवाली वाली’ कहावत को चरितार्थ कर रही है। इस मामले में शिकायतकर्ता विजय कुमार जाट, हेमाराम जाट, जगदीश जाट आदि ने अनेकों बार स्वयं उपस्थित होकर, टेलीफोन व लिखित में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को प्रार्थना पत्र दे चुके हैं। इन शिकायतों पर कार्रवाई की बजाय थाने के जांच अधिकारी माफिया को अपने संरक्षण में कब्जे करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Bikaner: Due to administrative and political protection, the spirits of the land mafia raised

मामले की शिकायत सीएम बिजलेंस को ईमेल के जरिए करने पर वहां से निर्देश के बाद नाल पुलिस ने 4 नवंबर-2022 को मुकदमा नं.-0178/22 तो दर्ज कर लिया परंतु जिन पुलिस अधिकारियों (एसआई हंसराज व एएसआई बाबुलाल) ने पुलिस संरक्षण में कब्जा करवाया, उन्हें ही मामले की जांच सौंप दी।

यह भी पढ़ें : बीकानेर में करोड़ों की जमीन पर भूमाफियाओं का कब्जा

वहीं, दूसरी ओर संभागीय आयुक्त के निर्देश पर नाल पुलिस ने धारा 145 के तहत एसडीएम कोर्ट में इस्तगासा दायर किया, जिस पर केवल कुर्की के नोटिस जारी करके खानापूर्ति कर दी गई है। इतना सब होने के बावजूद माफिया लगातार कब्जे कर रहा है। यहां तक कि इस भूमि पर धर्मकांटा तक लगाया जा रहा है।

हलका पटवारी रिपोर्ट के आधार पर अराजीराज यानी सरकारी जमीन होने के बावजूद उसे कब्जा मुक्त कराने की बजाय ये लोकसेवक अपने कर्तव्य का निवर्हन नहीं कर रहे हैं। यूनियन मामले को उच्च स्तर पर उठायेगी। इसके लिए संगठन का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही मुख्यमंत्री व स्वायत शासन मंत्री से मिलकर उन्हें ज्ञापन देगा।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

जिला प्रशासन को दिया 15 दिन का अल्टीमेटम

राजस्थान जाट महासभा के प्रदेश महासचिव व भाकियू ;टिकैतद्ध के बीकानेर संभाग अध्यक्ष महेंद्र भाकर ने बताया कि यदि प्रशासन ने 15 दिन में इस जमीन कब्जा नही छुड़वाया तो करमीसर गांव क सैंकड़ों परिवारों सहित जिला कलक्ट्रेट पर धरना दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : एयर होस्टेस ने पंजाबी गाने पर जमकर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल

Tags : Bikaner,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version