राजस्थान : भीलवाड़ा, अजमेर और राजसमंद में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

0
2
Red Alert, rajasthan weather alert, Weather Alert,

भीलवाड़ा (Rajasthan Weather News)। राजस्थान (Rajasthan)में मौसम विभाग (Weahter)ने भीलवाड़ा, राजसमंद और अजमेर जिलों में भारी बरसात की संभावना के चलते रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है। इन जिलों में अधिक बरसात हो सकती है, इसीलिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के 20 जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और 4 जिलों के लिए येलो अलर्ट मौसम विभाग की और से जारी किया गया है।

Rajasthan Weather Alert: भीलवाड़ा, अजमेर और राजसमंद में भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी, 20 जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

अब राजस्थान में सावन (Sawan) माह के बीत जाने के बाद भी मानसून की सक्रियता किसानेां के लिए जंहा वरदान बनी हुई है वहीं आमजन के लिए अभी भी मुसीबत बनी हुई है। इंद्र भगवान अब भादवा के माह में इंद्रदेव की मेहरबानी से प्रदेश की धरा पानी से तर हो रही है। रेड अलर्ट वाले जिलों में 204 मिलीमीटर तक बरसात हो सकती है।

rajasthan Weather Alert 20 जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

सावन का महीना बीत जाने के बाद फिर से सक्रिय हुए मानसून के कारण मौसम विभाग राजस्थान ने 20 जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। जिसमें प्रदेश के भरतपुर, अलवर, बासंवाड़ा, बारां, बूंदी, दौसा, चितौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, उदयपुर, कोटा, प्रतापगढ़़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही व टोंक जिले शामिल है। प्रदेश के इन जिलों में कहीं- कहीं पर भारी बारिश तो कुछ जगहों पर औसत से अधिक बारिश होने की संभावना है।
बीएड और शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) कार्यक्रम में होगा विस्तार

यह भी पढ़ें:  राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ बरसात के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

4 जिलों में येलो अलर्ट
पद्रेश के 4 जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। जिसमें नागौर, पाली, जालौर और चुरु जिलेां में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इनमें कही कम तो कंही अधिक बरसात हो सकती है।

राजस्‍थान: कांग्रेस में सुलह के बाद गहलोत और पायलट फिर आए साथ, मिल गए हाथ

यंहा हो रही झमाझम
इससे पहले मौसम विभाग ने दो दर्जन से जिलों के लिए बारिश की संभावना व्यक्त की। जिसके चलते यंहा पर येलो अलर्ट जारी कर दिया गया था। प्रदेश के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालवाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर जिलों के कुुछ स्थानेां पर बरसात होने के समाचार मिले है। पूर्व में भी 13 व 14 अगस्त को इन जिलों के साथ कोटा, बारां सहित अन्य जिलों में भी बरसात की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई थी।
PM Svanidhi स्कीम : बिना गारंटी मिल रहा लोन, सब्सिडी और मंथली कैशबैक, ऐसे करें अप्लाई

इन इलाकों में तबाही का मंजर

सावन के बाद अब भादवा माह में शुक्रवार सुबह से ही कुछ जिलों में बरसात ने अपना कहर बरसाया जा रहा है। राजधानी जयपुर में सुबह से ही बरसात का दौर जारी है। यंहा पर निचले इलाकों में पानी भर गया है। परिवहन ऑफिस, रोडवेज मुख्यालय, रेलवे ऑफिस, खासा कोठी, सर्किट हाउस, हाथी गांव, जल महल के सामने का क्षेत्र, होटल तीज, आबकारी थाना सहित विभिन्न कार्यालयों में बरसात का पानी घुस गया है। इससे अंडरपास से वाहनों का प्रवेश भी बंद हो गया है। महेश नगर, लाल कोठी, दुर्गापुरा अंडर पास में पानी की आवक तेज हो जाने से पूरी तरह से रास्ते बंद हेा गए है। जिला आपदा प्रबंध की टीम ने अंडर पास में जाने से वाहन रोक दिए है। विधायकपुरी थाना परिसर का एक बड़ा हिस्सा टूट गया, और दीवार के नीचे खड़ी कार भी क्षतिग्रस्त हो गई है। वंही सांगानेर क्षेत्र में भी कच्चे मकान धराशायी होने का समाचार है।

यह भी पढ़ें:  राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

हरियाणवी गाने ‘‘ तू चीज लाजवाब ’’ पर सपना चौधरी का धमाकेदार डांस वीडियो हुआ वायरल

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.