राजस्थान में संचालित ’’प्रसव वॉच’’ एप्लीकेशन को मिला राष्ट्रीय स्तर पर “नेशनल पब्लिक हैल्थ एक्सीलैंस अवार्ड’’

Prasav Watch application operated in Rajasthan received National Public Health Excellence Award

Rajasthan, Prasav Watch application , National Public Health Excellence Award , Public Health, Excellence Award, Rajasthan Government,

Prasav Watch application operated in Rajasthan received National Public Health Excellence Award

नई दिल्ली। नई दिल्ली के होटल ललित (Hotel lalit) में गुरुवार को आयोजित “नेशनल हैल्थ टेक इनोवेशन कॉन्क्लेव’’ में राजस्थान के(Health Department) स्वास्थ्य विभाग की (Prasav Watch application) ’’प्रसव वॉच’’ एप्लीकेशन को चिकित्सा के क्षेत्र में अभिनव इनोवेशन के लिए ( National Public Health Excellence Award ) ’’नेशनल पब्लिक हैल्थ एक्सीलैंस अवार्ड’’ से राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, राजस्थान की ओर से यह सम्मान राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह के प्रतिनिधि के रूप में आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव और परियोजना निदेशक डॉ. तरूण चौधरी ने ग्रहण किया।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

उल्लेखनीय है कि राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य है जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत मातृ स्वास्थ्य अनुभाग द्वारा राज्य की प्रमुख उच्च प्रसवभार वाले 360 मेडिकल इंस्टीट्यूट पर करवाये जा रहे संस्थागत प्रसवों की डिजिटलाइज क्लिनिकल केयर और मॉनिटरिंग के लिए ’’प्रसव वॉच’’ एप्लीकेशन संचालित की जा रही है।

जिसके माध्यम से इन चिकित्सा संस्थानों पर हो रहे प्रसवों के लिए की गयी क्लिनिकल केयर एवं प्रॉसिजर्स की ड्यूटी स्टाफ/डॉक्टर द्वारा रियल टाईम डेटा एन्ट्री प्रसव कक्ष एवं पीएनसी वार्ड में उपलब्ध करवाये गये टेबलेट पर की जाती है।

इस एप्लीकेशन पर क्लिनिकल डेटा फीड करते समय ही सजेस्टीव मेसेज भी अलर्ट के रूप में संबंधित स्टाफ को रियल टाईम प्रदर्शित होते है जिसमें यह सम्मिलित होता है कि किस तरह की जटिलता होने की संभावना है एवं उसका निदान करने के लिए क्या संभावित कदम उठाये जाने है।

Tags : Rajasthan,Prasav Watch application , National Public Health Excellence Award ,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version