अब अमेरिका का वीजा लेना हुआ आसान, भारत वालों को नए नियम से जल्द मिलेगा अपॉइंटमेंट

New Rules to Cut Wait For US Visa Appointments

US Visa, How to Get America Visa, America ka visa kaise milega, US Visa New Rules, America, India, Visa, India-America, US Visa Appointments, US Embassy, Business Visa, Tourist Visa,,अमेरिका, अमेरिकी वीजा, भारतीयों के लिए अमेरिकी वीजा, अमेरिकी वीजा में जल्दी मिलेगा अपॉइंटमेंट, भारत, अमेरिका, India , US Visa , USA , world news,

Photo Credit @USAndIndia

New Rules to Cut Wait For US Visa Appointments : नई दिल्ली। अगर आपको अमेरिका (America) जाना है तो अब आपके लिए अमेरिकी दूतावास (US Embassy) नया तरीका लेकर आया है। इस नए तरीके से आपको जल्दी (US Visa) अपॉइंटमेंट (US Visa Appointment) मिल सकेगा। वर्तमान में भारत से अमेरिका (India to America) जाने वालों को करीब 500 दिनों से ज्यादा समय का इंतजार करना पड़ता है। भारत में अमेरिकी दूतावास ने 5 फरवरी 2023 को इसकी जानकारी दी है।

अमेरिकी दूतावास (US Embassy) ने कहा ”क्या आपकी आगामी यात्रा अंर्तराष्ट्रीय है? यदि ऐसा है तो आप अपने गंतव्य में अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में (Visa Appointment) वीजा अप्वाइंटमेंट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते है। उदाहरण के लिए अमेरिकी दूतावास ने थाईलैंड में आने वाले महीनों में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए B1/B2 नियुक्ति क्षमता खोली है। ”

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

अमेरिकी वीजा के लिए है 500 दिनों से अधिक का वेटिंग टाइम : US Visa Appointments 

अमेरिकी दूतावास ने कहा कि ” जो भारतीय विदेश यात्रा कर रहें है, वे वहां के अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में जाकर वीजा के लिए अपना अप्वाइंटमेंट प्राप्त कर सकतें है। इस कदम का उद्वेश्य बैकलॉग को कम करना है।” भारत में कुछ केंद्रों पर यूएस वीजा के लिए अभी प्रतीक्षा अवधि 500 से 800 दिनों तक का है।

यह भी पढ़ें : इटली के इस शहर में रहने पर आपको मिलेंगे 24.76 लाख रुपए, जानिए ऑफर

Photo Credit @USAndIndia

अमेरिकी दूतावास ने कहा, ”व्यवसाय या पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने वाले भारतीय भारत के बाहर दूतावासों या वाणिज्य दूतावासों में नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे।”

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्समिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

अमेरिका वीजा के लिए लगाया था विशेष साक्षात्कार दिवस : US Visa Special Interview 

अमेरिका वीजा (US Visa) लेने के लिए कम समय लगे इसके लिए अमेरिकी दूतावास ने नई पहल शुरु की है। इसमें पहली बार आवेदकों के लिए विशेष इंटरव्यू निर्धारित करना और कांसुलर स्टाफ की संख्या बढ़ाना शामिल है। इसके अलावा वीजा बैकलॉग को कम करने के लिए अमेरिकी दूतावास ने भारत के कई शहरों में 21 जनवरी 2023 को विशेष साक्षज्ञत्कार दिवस आयोजित किया था।

अमेरिकी वीजा के लिए आवेदकों को छूट : US Visa 

अमेरिकी विदेश विभाग ने पिछले दिनों अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को कई तरह की छूट का प्रावधान किया है। भारत में अमेरिकी मिशन ने दो सप्ताह पहले ही 2 लाख 50 हजार से अधिक अतिरिक्त B1 / B2 अपॉइंटमेंट जारी किए।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

Tags : US Visa, How to Get America Visa,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version