Mann Ki Baat : पीएम मोदी ने कहा, आज का दौर डिजिटल तकनीक और ई-बुक्स का

Mann Ki Baat : PM Narendra Modi says Success of Chandrayaan-3 Grand Hosting of G20

PM Modi , Mann Ki Baat , PM Modi radio show , PM Modi Mann Ki Baat , PM Modi G20 Summit , PM Modi on Chandrayaan 3 , PM Modi on Aditya L1 , PM Modi on ISRO , Narendra Modi , Modi, Mann Ki Baat,PM, PM Modi, G20, Chandrayaan 3

Mann Ki Baat : PM Narendra says Modi G20 Chandrayaan 3

Mann Ki Baat : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पुस्तकें अच्छा मित्र होती हैं और बच्चों को इन्हें पढने के लिए प्रेरित करना चाहिए। श्री मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर मन‌ की बात कार्यक्रम की 105 वीं कड़ी में उत्तराखंड के नैनीताल में शुरू हुई घोड़ा लाइब्रेरी का का उल्लेख किया।

पीएम मोदी ने कहा कि आज का दौर डिजिटल तकनीक और ई- बुक्स का है, लेकिन फिर भी किताबें, हमारे जीवन में हमेशा एक अच्छे दोस्त की भूमिका निभाती है। इसलिए, हमें बच्चों को किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि हमारे देश में शिक्षा को हमेशा एक सेवा के रूप में देखा जाता है। उत्तराखंड के कुछ ऐसे युवाओं के बारे में पता चला है, जो इसी भावना के साथ बच्चों की शिक्षा के लिए काम कर रहे हैं। नैनीताल जिले में कुछ युवाओं ने बच्चों के लिए अनोखी घोड़ा लाइब्रेरी की शुरुआत की है।

उन्होने कहा कि इस लाइब्रेरी की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि दुर्गम से दुर्गम इलाकों में भी इसके जरिए बच्चों तक पुस्तकें पहुँच रही हैं और इतना ही नहीं, ये सेवा, बिल्कुल निशुल्क है। अब तक इसके माध्यम से नैनीताल के 12 गाँवों को शामिल किया गया है।

पीएम ने कहा कि बच्चों की शिक्षा से जुड़े इस नेक काम में मदद करने के लिए स्थानीय लोग भी खूब आगे आ रहे हैं। इस घोड़ा लाइब्रेरी के जरिए यह प्रयास किया जा रहा है कि दूरदराज के गाँवों में रहने वाले बच्चों को स्कूल की किताबों के अलावा ‘कविताएँ’, ‘कहानियाँ’ और ‘नैतिक शिक्षा’ की किताबें भी पढ़ने का पूरा मौका मिले। ये अनोखी लाइब्रेरी बच्चों को भी खूब भा रही है।

अब उदयपुर से जयपुर के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस, जाने पूरा रुट चार्ट और किराया

Tags : Mann Ki Baat,PM, PM Narendra Modi, PM Modi, G20, Chandrayaan 3

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version