आइये जाने 2,000 रुपये के नोट कैसे बदले, देखें पूरी जानकारी

How to Exchange Rs 2,000 Notes Know Process, Limit more Details : RBI

How to ExChange Rs 2000 Note, How to exChange two thousand rupee note, RBI Regional Office, 2000 Note collection Centers, 2000 ke Note News, 2000 Note Update, How to Change Rs 2000 Notes Know Process, Limit more Details ,Rbi, 2000 Note ExChange Charges , Business News in Hindi, Business Diary News in Hindi, Business Diary Hindi News,

How to Change Rs 2000 Notes Know more Details : RBI

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दो हजार रुपये (Rs 2,000 Note) के नोट को वापिस लेने के फैसले के साथ ही आमजन की धड़कने तेज हो गई है। महिलाएं भी घरों में अपनी (Saving) बचत के लिए रखे (Rs 2,000 Note Change) दो हजार रुपये के नोट को बदलने की कवायद में जुट गई है। आरबीआई ने (Last Date For Note ExChange) 30 सितंबर 2023 तक का समय 2,000 रुपये के नोट को बदलने की समय सीमा तय की है।

How to ExChange Rs 2,000 Notes Know Process, Limit more Details : 2,000 रुपये के नोट कैसे बदले

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के दो हजार रुपये के नोट को बदलने के फैसले के साथ ही आमजन में हलचल सी मच गई है। लेकिन आरबीआई ने आमजन को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए नोट बदलने में कई तरह की सुविधा भी दी जा रही है। आज हम आपको बता रहें है कि 2,000 रुपये के नोट कैसे बदलें? इसकी समय सीमा, प्रक्रिया, सहित अन्य सभी जानकारी।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

RBI Regional Office for 2,000 Note Change : आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालय में भी बदले 2,000 रुपये के नोट

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये के नोट को बदलने के लिए 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में यह सुविधा प्रदान की है। जहां पर आमजन दो हजार रुपये के नोट को आसानी बदल सकते है।

RBI Regional Office  : भारतीय रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय

भारतीय रिजर्व बैंक के देशभर में 31 स्थानों पर क्षेत्रीय कार्यालय है। लेकिन आरबीआई ने अभी सिर्फ 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में 2,000 रुपये के नोट को बदलने की स्वीकृति दी है।
भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यालय जहां बदल सकेंगे 2,000 रुपये के नोट
भुवनेश्वर
भोपाल
बेलापुर
बेंगलुरु
अहमदाबाद
चंडीगढ़
गुवाहाटी
चेन्नई
हैदराबाद
जयपुर
कानपुर
जम्मू
कोलकाता
लखनऊ
नागपुर
मुंबई
नई दिल्ली
तिरुवनंतपुरम
पटना

How to Change Rs 2000 Notes Know more Details : RBI

Rs 2,000 Note ExChange Limit : बैंकों में 20 हजार रुपये तक आसानी से बदल सकेंगे दो हजार रुपये के नोट

भारतीय रिजर्व बैंक के दो हजार रुपये के नोट को बदलने के लिए सभी बैंकों में भी यह सुविधा प्रदान की है। 23 मई 2023 से भारत के किसी भी बैंक में जाकर नोटों बदलवा सकेंगे। आरबीआई ने बीस हजार रुपये तक नोट बदलने की समय सीमा तय की है।

यह भी पढ़ें : Personal Loan : जल्दी करें 5 मिनट में ये बैंक दे रहा 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन

ग्रामीण क्षेत्र में इस जगह जाकर बदले 2 हजार रुपये के नोट
Business Correspondents for 2,000 Note Change : बिजनेस कॉरेस्पांडेंट सेंटर पर बदले जाएंगे 2000 रुपये के नोट

शहरी क्षेत्र में (Banks) बैंकों के साथ अन्य सेंटर पर दो हजार रुपये के नोट आसानी से बदले जा सकते है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को दो हजार रुपये के नोट को बदलने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्र में आमजन को परेशान होने की जरुरत नही है। वे बिजनेस कॉरेस्पांडेंट सेंटर या बिनेस फैसिलिटेटर्स पर जा सकते है।

यह सेंटर आरबीआई ने 2006 में खोले थे। इस पर आप बैंक अकाउंट होल्डर 4 हजार रुपये तक की राशि के 2,000 रुपये के नोट आसानी से बदलवा सकते है। ये नोट आसानी से बदले जा सके इसके लिए आपका भारत की किसी भी बैंक में खाता होना जरुरी है।

2,000 Note ExChange Charges : 2,000 रुपये का नोट बदलने पर चार्ज कितना होगा जाने

भारतीय रिजर्व बैंक के दो हजार रुपये के नोट को बदलने के फैसले के साथ ही आमजन के दिमाग में नोटबंदी जिदां हो गई। लेकिन (RBI) आरबीआई ने साफ कहा है कि इस बार किसी भी बैंक में 20 हजार रुपये तक नोट बदलने पर कोई चार्ज नही लिया जाएगा। इसके साथ ही आरबीआई ने यह भी कहा है कि 2000 रुपये का नोट बदलने के लिए आपका बैंक खात भी जरुरी नही है।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

Tags : 2,000 Note, RBI,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version