राज्यसभा में मणिपुर की स्थिति पर चर्चा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों का जारी रहा हंगामा

Government will be ready for discussion on Manipur Issue

Rajya sabha, Today Rajya Sabha, Manipur Issue, Manipur Today Update, Manipur ka kya hoga, Manipur News, Manipur Video, PARLIAMENT,MONSOON SESSION,PARLIAMENT MONSOON SESSION,

Government will be ready for discussion on Manipur Issue

नई दिल्ली। राज्यसभा (Rajya Sabha) में मणिपुर (Manipur) की स्थिति पर चर्चा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने सोमवार को जमकर हंगामा किया जिसके कारण नियम 176 के तहत इस पर अल्पकालिक चर्चा शुरू नहीं हो सकी और चार स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

Manipur Issue : मणिपुर की स्थिति पर सरकार चर्चा के लिए तैयार

भोजनावकाश के बाद दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न 3:30 बजे कार्यवाही शुरू होने पर पक्ष और विपक्ष के सदस्य अपनी अपनी सीटों से उठकर नारेबाजी करने लगे। शोरगुल के बीच सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। सदन में जो कुछ हो रहा है, उसे देश देख रहा है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

इसके बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने हंगामे के बीच कहा कि सरकार चर्चा के लिए तैयार है। सभापति भी इसकी अनुमति दे चुके हैं। इस पर चर्चा अभी शुरू की जानी चाहिए। हालांकि इसके बाद भी सदन में भारी हंगामा जारी रहा जिसके कारण सभापति ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सुबह के दो बार के स्थगन के बाद कार्यवाही शुरू होने पर सभापति ने नियम 176 के तहत मणिपुर मुद्दे पर कार्यस्थगन कर अल्पकालिक चर्चा शुरू किये जाने की घोषणा की। इसी दौरान कांग्रेस के सदस्य विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को अपनी बात कहने देने की मांग करने लगे।

हालांकि श्री धनखड़ ने श्री खड़गे को बोलने की अनुमति नहीं दी। सभापति ने कहा कि 20 जुलाई 2023 को इस संबंध में वह व्यवस्था दे चुके हैं और उसके बाद इस मुद्दे पर नियम 276 के तहत दिये गये कोई भी नोटिस स्वीकार नहीं हुआ है। उसी दिन नियम 176 के तहत चर्चा कराने की घोषणा की गयी थी और अब नियम 176 के तहत ही अल्पकालिक चर्चा होगी और चर्चा की शुरूआत करने के लिए उन्होंने असम गण परिषद के बीरेन्द्र प्रसाद वैश्य का नाम पुकारा। श्री वैश्य बोलने के लिए खडे हुये लेकिन विपक्ष के सदस्य भारी शोरगुल करने लगे जिसके कारण वह बोल नहीं सके।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

इसी दौरान सत्तापक्ष के सदस्य भी नारेबाजी करने लगे जिसके कारण सदन में भारी हंगामा होने लगा। इसी दौरान सभापति ने दोपहर 2.11 बजे कार्यवाही को तीसरी बार 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस सदस्य के साथ ही लगभग सभी विपक्षी सदस्य जोर जोर से नारेबाजी करने लगे। तभी सभापति ने कहा कि सभी दलों के सदन के नेता उनके कक्ष में आकर अपराह्न 2.45 बजे मिलें और इसका समाधान निकालने पर विचार करें। इसी के साथ ही उन्होंने सदन की कार्यवाही अपराह्न 3.30 बजे तक स्थगित कर दी।

ये भी पढ़ें : बागेश्वर महाराज ने कहा, युवतियां प्रेम के चक्कर में पड़कर दिग्भ्रमित ना हों

Tags : Rajya sabha, Today Rajya Sabha, Manipur  Issue, Manipur  Today Update,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version