Black Fungas : आईये समझे ब्लैक फंगस क्या है ?

white fungus, Lungs, eyes, Black Fungus, Coronavirus, black fungus treatment, black fungus kya hai, black fungus ka ilag kya hai, corona symptoms, Dr Sarika Verma,

कोरोना संक्रमण (CoronaVirus) के बीच पिछले कई दिनों से आमजन को ब्लैक फंगस (Black Fungas) का दंश झेलने व समझने पर विवश कर रहा है। इसको इसको लेकर हर कोई अपना अलग अर्थ निकाल रहा है। इसको लेकर ईएनटी सर्जन डा. सारिका वर्मा बता रही है कि ब्लैक फंगस क्या है।

म्यूकोरमाइकोसिस या ब्लैक फंगस साइनस (Black Fungas) की बीमारी है जो आंखों और दिमाग में फैल सकता है व अंधापन और मृत्यु का कारण बन सकता है। यह एक फंगस के कारण होता है जो हवा, मिट्टी और कभी-कभी नाक के अंदर मौजूद होता है।

जिन रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है यह उन में आक्रामक संक्रमण बन जाता है

जब शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है तो बीमारी हड्डी को नष्ट करना शुरू कर देता है और आंखों और मस्तिष्क में तेजी से फैलता है।

इस बीमारी के चेतावनी संकेतों में शामिल हैं

कोविड उपचार (Corona Treatment) में कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स और टोसीलिजुमैब जैसे इम्यूनोसप्रेसेन्ट दवाओं के अंधाधुंध उपयोग के परिणामस्वरूप म्यूकोरमाइकोसिस के रोगियों में तेजी आई है।

ईएनटी चिकित्सक (ENT Docotor) एंडोस्कोपी परीक्षा कर नाक की क्रस्टिंग और फंगल स्मीयरध्बायोप्सी लेते हैं । कोंट्रास्ट एमआरआई इस बीमारी के प्रसार को देखने के लिए सबसे अच्छी जांच है।

इसका ईलाज अस्पताल में भर्ती कर – शुगर का सख्त नियंत्रण, -एंटीबायोटिक्स,

-IV इंजेक्शन एम्फोटेरिसिन बी
– सर्जिकल डीबलकिंग
-कभी-कभी संक्रमण फैलने पर नेत्र को भी हटाया जा सकता है
– सर्वोत्तम उपचार के बावजूद रोगी की बीमारी से मृत्यु हो सकती है।

रोकथाम सबसे महत्वपूर्ण है। स्टेरॉयड (Steroids) का उपयोग डॉक्टर के पर्चे के बिना नहीं किया जाना चाहिए और जो रोगी स्टेरॉयड ले रहे हैं उनका शुगर की सख्ती से निगरानी करनी चाहिए।

एंटी-वायरल दवाओं स्व-दवा के बहुत खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं और इनसे बचा जाना चाहिए।

डॉ सारिका वर्मा
(ईएनटी सर्जन, सचिव, आईएमए गुरुग्राम, हरियाणा )

More News : white fungus, Lungs, eyes, Black Fungus, Coronavirus, black fungus treatment, black fungus kya hai, black fungus ka ilag kya hai, corona symptoms, Dr Sarika Verma,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version