राजस्थान कृषि तकनीकी मिशन- कृषि यंत्रों के क्रय पर मिल रहा 50 प्रतिशत तक का अनुदान

Rajasthan Farmers get 50 percent Subsidy on Agriculture Machinery

farm machinery,agriculture news,kheti kisan,kisan news,subsidy in haryana,subsidy schem,subsidy on machinery',subsidy on agriculture machinery,subsidy on machinery,rajasthan news,Best Agriculture product, Raj Kishan Sathi Portal, How to Apply on Raj Kishan Sathi Portal,

Rajasthan Farmers get 50 percent Subsidy on Agriculture Machinery

राजस्थान (Rajasthan) में खेती- किसानी में कृषक (Farmer) द्वारा जुताई, बीज बुवाई, फसल कटाई जैसे अनेक कठोर कार्यों को सुलभ बनाने में (Agriculture Machinery) कृषि यंत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है। खेती में यंत्रीकरण से उत्पादन एवं उत्पादकता दोनों में बढ़ोतरी होती है। लेकिन आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं होने के कारण किसानों का महंगे कृषि उपकरण क्रय कर पाना संभव नही हो पाता है।

इन्हीं किसानों को लाभान्वित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा राजस्थान कृषि तकनीकी मिशन के तहत हस्त चलित, शक्ति चलित, ट्रैक्टर चलित, स्वचलित जैसे अन्य श्रेणी के कृषि यंत्रों के क्रय पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा है, जिससे किसानों पर आर्थिक भार नही पड़ेगा और कृषि का काम आसान हो जाएगा। साथ ही फसल के उत्पादन में वृद्धि होने से उनकी आय में भी इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

Rajasthan Farmers get 50 percent Subsidy on Agriculture Machinery

कृषि यंत्रों के क्रय पर 91 करोड़ रुपये से अधिक का दिया अनुदान

कृषि आयुक्त कानाराम ने बताया कि राजस्थान कृषि तकनीक मिशन के तहत गत 4 वर्षों में 43 हजार 396 किसानों को कृषि यंत्रों के क्रय पर 91 करोड़ 44 लाख रुपये का अनुदान देकर लाभान्वित किया गया है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कृषि बजट घोषणा 2023-24 के अनुसार एक लाख किसानों को कृषि यंत्रों के क्रय पर 250 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाना प्रस्तावित है।

अनुसूचित जाति, जनजाति, लघु, सीमांत एवं महिला किसानों को मिल रहा 50 प्रतिशत तक का अनुदान

कृषि आयुक्त ने कहा कि योजना के अंतर्गत पावर टिलर्स, स्वचालित यंत्र, विशिष्टिकृत स्वचालित यंत्र जैसे अनेकों उपकरणों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत एवं महिला किसानों को कृषि यंत्र के क्रय पर राज्य सरकार द्वारा लागत राशि का 50 प्रतिशत तक का अनुदान देय है। वहीं अन्य किसानों के लिए लागत का 40 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है।

कृषकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा

श्री कानाराम ने बताया कि मिशन के अंतर्गत लाभ लेने के लिए किसान राज किसान साथी पोर्टल पर जन आधार कार्ड के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्समिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

श्रवण लाल और अजय कुमार की आय में हुई वृद्धि

जयपुर जिले के ग्राम डेहरा निवासी श्रवण लाल ने बताया कि उन्होंने कृषि विभाग द्वारा अनुदान पाकर हल एवं बीज बुवाई यंत्र खरीदा है। जिससे वे खेत मे जुताई और बीज की बुवाई करते हैं।

उन्होंने बताया कि इससे पहले वे किराये के यंत्रो से कृषि कार्य करवाते थे तो समय पर जुताई और बीज की बुवाई नहीं हो पाती थी जिससे उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता था। लेकिन अब ये खेती के काम को करने में किसी पर निर्भर नहीं हैं और अब समय पर जुताई और बुवाई कर पाते हैं इससे उनकी उपज में वृद्धि होने से आय में भी इजाफा हुआ है।

Rajasthan Farmers get 50 percent Subsidy on Agriculture Machinery

झालावाड़ जिले के तहसील खानपुर निवासी अजय कुमार मेहरा ने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने कृषि विभाग द्वारा अनुदान पाकर रोटावेटर क्रय किया है। उन्होंने बताया कि वे धान की खेती करते हैं जिससे उत्पन्न होने वाली पराली को वे पहले जलाते थे, लेकिन अब वे रोटावेटर की सहायता से पराली को खेत मे ही मिला देते है।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

यह देखकर अब आस- पास के किसान भी उनसे रोटावेटर किराये पर ले रहे हैं और वे भी पराली को न जला कर जमीन में ही मिला रहे हैं। जिससे न केवल जमीन की उर्वरता बढ़ी है बल्कि खेती के उत्पादन में भी वृद्धि हुई है। इससे परिणामस्वरुप अब अजय कुमार मोटा मुनाफा अर्जित कर रहे हैं।

Tags: farm machinery,agriculture news, Raj Kishan Sathi Portal,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version