Dogecoin price : डाॅज काईन ने पकड़ी रॉकेट की रफ्तार

Cryptocurrency : Dogecoin price reach an all-time high

Bitcoins in india , cryptocurrency, Dogecoin today rate, Dogecoin future, Dogecoin price, lpnt price, Bitcoins india price, Bitcoins in to inr, Tesla, Bitcoin, Dogecoin,

Dogecoin price : नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से चर्चा में आई क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) का चलन दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। खासतौर पर इन दिनों बिटकॉइन (Bitcoins) सहित अन्य क्रिप्टो करेंसी में तेजी आ रही है। 51 लाख के पार बिटकॉइन हो चुका है, इसके साथ ही डाॅज काईन (Doge coin) जोकि लंबे समय से निचले स्तर पर ही अटका हुआ था, वो भी अब उड़ान भर रहा है।

Top Cryptocurrency : इन Cryptocurrency ने भरी उड़ान

डाॅज काईन ने 11 रुपये से भी अधिक की तेजी दर्ज की है। एलपीएनटी, (LPNT) एसआरपी(Ripple) रिप्पल, बीएनबी, (bnb) बीटीटी, (BTT)टीआरएक्स (TRX)जैसे काईन भी तेजी की और अग्रसर है।

हालांकि पिछले दिनों एलन मस्क की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने (Bitcoin Price Today) बिटकॉइन में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया

यह भी पढ़ें : क्रिप्टो करेंसी और निवेशक के बीच सेतु का काम करेगा यूनिकास, निवेशकों में बढ़ी रुचि

About Doge coin : डॉजकॉइन के बारे में

डॉजकॉइन (Doge coin) दिसंबर 2013 में मजाक के तौर पर शुरू किया गया था। बिटकॉइन, इथेरियम या लिटकॉइन की तुलना में देखें तो डॉजकॉइन के बारे में बहुत कम लोगों को पता है।

इसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और एडोब इंजीनियमर जैक्सन पाल्मर ने पीयर-टू-पीयर ट्रांजैक्शन के लिए शुरू किया था।

इन्होने डॉजकॉइन(Doge coin) के लिए किसी फैन्सी चिन्ह को चुनने के बजाय जापानी कुत्ते की एक ब्रीड शिबा इनू को चुना।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

What is Cryptocurrency : क्या है क्रिप्टो करेंसी

क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी मुद्रा है, जिसे डिजिटल (Digital) माध्यम के रूप में निजी तौर पर जारी किया जाता है। यह क्रिप्टोग्राफी व ब्लॉकचेन जैसी डिस्ट्रीब्यूटर लेजर टेक्नोलॉजी (डीएलटी) के आधार पर काम करती है।

सरल शब्दों में कहें, तो ब्लॉकचेन (Block Chain) एक ऐसा बहीखाता है, जिसमें लेनदेन को ब्लॉक्स के रूप में दर्ज किया जाता है और क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल कर उन्हें लिंक कर दिया जाता है।

क्रिप्टोग्राफी सूचनाओं को सहेजने और भेजने का ऐसा सुरक्षित तरीका है, जिसमें कोड का इस्तेमाल किया जाता है और सिर्फ वही व्यक्ति उस सूचना को पढ़ सकता है, जिसके लिए वह भेजी गई है। बिटकॉइन (Bitcoin) सबसे अधिक प्रचलित क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency )है।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

Types of Cryptocurrency : कितने तरह की होती है क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है।

डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency ) इंटरनेट पर चलने वाली एक वर्चुअल करेंसी हैं। अधिकतर लोग बिटकॉइन (Bitcoin) का नाम ही जानते है लेकिन इसके अलावा दुनिया में सैकड़ों अन्य क्रिप्टो करेंसी भी मौजूद हैं, जोकि तेज गति से बाजार में अपना वर्चस्व कायम कर रही है।

यह भी पढ़ें : सुंदरकांड का पाठ करने से मिलती है सफलता, जाने कैसे

जैसे- (luxurious pro network token) एलपीएन टोकन(LPN Token), रेड कॉइन (Red Coin), सिया कॉइन, सिस्कॉइन, वॉइस कॉइन और मोनरो (Monero Crypto)। ये सभी क्रिप्टोकरेंसी तेज गति से उभर रही है।

More News : cryptocurrency, Bitcoins in india , Dogecoin today rate, Dogecoin future, Dogecoin price, lpnt price,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version