क्रिप्टो करेंसी और निवेशक के बीच सेतु का काम करेगा यूनिकास, निवेशकों में बढ़ी रुचि

0
10
Unicas, Cryptocurrency, bitcoin price today, bitcoin price, bitcoin, bitcoin to inr, crypto banking, LPN Token network, Cryptocurrency exchange bank,

जयपुर। आपने कहावत तो सुनी होगी कि ” दिन दूनी रात चैगुनी तरक्की करना” आखिर कैसे हो। इस कहावत् को चरितार्थ कर दिया क्रिप्टोकरेंसी ने। जोकि भारत में सबसे पहले 2009 में आई। लेकिन शुरुआत के कुछ समय गुमनामी के अंधेरे तले दबी क्रिप्टोकरेंसी को पहचान दिलाई (Bitcoin) बिटक्वाइन ने।

क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency) को एक नई दिशा देने के लिए अब यूनीकास (Unicas)ने काशा (Cashaa) के साथ मिलकर पहल की और देश ही नही दुनियां के पहले क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज की स्थापना भी कर दी। यह एक्सचेंज निवेशक को क्रिप्टोकरेंसी को एक्सचेंज (Crypto Currency Exchange) करने के साथ ऋण जैसी कई सुविधांए भी इसके बदले प्रदान कर रहा है।वर्ष 2020 से ही कोरोना ने कहर के चलते दुनियांभर में सब कुछ अस्तव्यस्त हो गया और अर्थव्यवस्था चरमरा जाने से अधिकतर गैर सरकारी सेक्टर के लोगों की नौकरी भी चली गई। इसी बीच क्रिप्टोकरेंसी की वैश्विक स्तर पर ग्रोथ रेट 349 प्रतिशत दर्ज की गई। इतनी तेज बढ़ी ग्रोथ ने सबको चैंका दिया। जब सबका काम बंद था तब भी इसकी ग्रोथ पर आम जनता का ध्यान आकर्षित हुआ। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी का फिजिकल दखल नही होने से लोगों को निराश भी होना पड़ रहा था, इसी बीच यूनीकास ने एक सकारात्मक पहल करते हुए इसकी फिजिकल ब्रांच राजस्थान से शुरु की।

Unicas, Cryptocurrency, bitcoin price today, bitcoin price, bitcoin, bitcoin to inr, crypto banking, LPN Token network, Cryptocurrency exchange bank, यूनीकास के सीईओ दिनेश कुकरेजा ने बताया कि इस बैंक की स्थापना राजस्थान की राजधानी जयपुर में की गई है। यूनाइटेड मल्टी स्टेट के्डिट को-आपरेटिव सोसायटी (United Multistate Credit Co-op Society) ने क्रिप्टोकरेंसी के साथ अपनी बैंकिग सेवाओं के विस्तार की 2021 की योजना राष्ट्रीय स्तर पर बनाई है। जिसमें राजस्थान, गुजरात, दिल्ली सहित अन्य राज्यों में 43 फिजिकल रुप से क्रिप्टोकरेंसी की एक्सचेंज करने के लिए फिजिकल बैंकिग सेवा शुरु की जाएगी। यूनिकास ने राजस्थान के बाद अब गुजरात और नई दिल्ली में इसके लिए ब्रांच खोल दी है। इनमें ग्राहकों को ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी बैंकिग सर्विस उपलब्ध कराई जाएंगी।

क्रिप्टो बैंकिग सर्विस प्रदाता काशा के साथ यूनाइटेड मल्टी स्टेट के्रडिट को-आपरेटिव सोसायटी ने संयुक्तरुप से यूनीकास नाम से ज्वांइट वेंचर बनाया है। जिसमें क्रिप्टोकरेंसी की ऑनलाइन क्रिप्टो बैंकिग सर्विस (Online Crypto banking Service)और फिजिकल सर्विस दोनों ही प्रदान कराई जांएगी।

यूनीकास के बिजनेस डवलपमेंट मैनेजर संजीव ओझा ने कहा ”अभी इसमें बिटक्वाइन, (Ethereum)ईथर , रिप्पल,(Ripple) काशा की क्रिप्टोकरेंसी को खरीदा व बेचा जा सकेगा। लेकिन अन्य क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency)जो लिस्टेट होंगी उनको भी यंहा पर आने वाले महिनों में एक्सचेंज करने की सुविधा निवेशकों को प्रदान कराई जाएंगी। ”

ग्राहकों को मिलेगी सुविधा

निवेशक को यूनिकास में बचत खाते के माध्यम से जमा और निकासी की सुविधा मिलेगी। जिस तरह वे भारत में पारंपरिक बैंकों के साथ काम करते हैं। यह दुनिया में पहली बार है जब किसी वित्तीय संस्थान ने फिजिकल ब्रांच के माध्यम से क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापार को सक्षम किया है। सर्विसेज में क्रिप्टो खर्च करने के लिए बचत खाते, क्रिप्टो एक्सचेंज, (Crypto Exchange) क्रिप्टो लोन (Crypto loan)और डेबिट कार्ड (Crypto Debit Card)शामिल हैं। उपयोगकर्ता Unicas वॉलेट में क्रिप्टो एसेट्स जमा करके और अपने कार्ड या बैंक खाते पर रुपए के बराबर मूल्य का अनुरोध करके डिजिटल रूप से तत्काल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

कितने तरह की होती है क्रिप्टोकरेंसी

क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जो कंप्यूटर एल्गोरिथ्म पर बनी होती है। यह एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं होता। … यह एक डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग किया जाता है। डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी इंटरनेट पर चलने वाली एक वर्चुअल करेंसी हैं। अधिकतर लोग बिटकॉइन (Bitcoin) का नाम ही जानते है लेकिन इसके अलावा दुनिया में सैकड़ों अन्य क्रिप्टो करेंसी भी मौजूद हैं, जोकि तेज गति से बाजार में अपना वर्चस्व कायम कर रही है। जैसे- (luxurious pro network token) एलपीएन टोकन(LPN Token), रेड कॉइन (Red Coin), सिया कॉइन, सिस्कॉइन, वॉइस कॉइन और मोनरो (Monero Crypto)। ये सभी क्रिप्टोकरेंसी तेज गति से उभर रही है।

निवेशक की नजर में क्रिप्टोकरेंसी

नोएडा में प्राइवेट नौकरी करने वाले अशोक कुमार बतातें है कि कोरोना की मार ने सभी तरह से आर्थिक व्यवस्था को चैपट कर दिया। जिसके चलते नौकरी, व्यवसाय चैपट सा हो गया। इसी बीच क्रिप्टोकरेंसी ने एक नया जीवनदान दिया। क्रिप्टोकरेंसी में कुछ निवेश किया तो आज अच्छा महसूस कर रहे है।

फर्श से अर्स पर पहुंचाया क्रिप्टोकरेंसी ने

कहतें है ना कि ”जब ऊपर वाला देता है तो देता छप्पर फाड़ के ” यही कहावत चरितार्थ होती है हरियाणा (Haryana)के रहने वाले गुरविंद्र सिंह (बदला हुआ नाम)पर। जिन्होने वर्ष 2013 में होटल व्यवसाय (Hotel Business में नौकरी शुरु की 15 हजार से और वर्ष 2020 आते ही बदल गई किस्मत। ये किस्मत बदलने में सबसे बड़ा योगदान रहा क्रिप्टोकरेंसी ने। क्रिप्टोकरेंसी में अपना निवेश कर आज सुरक्षित और आर्थिक रुप से सुदृढ़ महसूस कर रहे है।

More News : Ethereum,Crypto Currency,Ripple,Online Crypto banking Service,Unicas,luxurious pro network token price, Monero Crypto,LPNT,Bitcoin,Red Coin,Hotel Business ,United Multistate Credit Co-op Society,luxurious pro network token ,