आईआईटी-एनआईटी काउंसलिंग-2020 : कॉलेज आवंटन पर ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर फीस जमा करवानी होगी, अन्यथा हो जाएंगे बाहर

कोटा। देश के कुल 110 कॉलेजों की 50798 सीटों के लिए जोसा द्वारा ज्वाइंट काउंसलिंग (IIT NIT counselling)जारी है, जिसमें जिसमें 23 आईआईटी की 16053 सीटें, 31 एनआईटी की 23506 सीटें, 26 ट्रिपलआईटी की 5643 सीटें एवं 28 जीएफटीआई की 5596 सीटें शामिल हैं। इस ज्वाइंट काउंसलिंग का प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन 17 अक्टूबर सुबह 10 बजे जारी होगा। विद्यार्थी जिन्हें प्रथम राउण्ड सीट आवंटन में किसी भी कॉलेज का सीट आवंटन होगा, उन्हें 17 से 19 अक्टूबर के मध्य ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट (ALLEN Career Institute)अमित आहूजा ने बताया कि जिन विद्यार्थियों को प्रथम राउण्ड में सीट का आवंटन होगा, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग करना आवश्यक है, अन्यथा वे आगे की काउंसलिंग राउण्ड से बाहर हो जाएंगे। विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग के समय फ्रीज, फ्लॉट एवं स्लाइड का विकल्प चुनकर सीट एक्सेप्टेंस फीस जमा करवानी होगी। यह फीस सामान्य व ओबीसी के लिए 35 हजार, एससी-एसटी व शारीरिक विंकलांग विद्यार्थियों के लिए 15 हजार रुपए रखी गई है, जिसका भुगतान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ई-चालान, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। सीट एक्सेप्टेंस फीस जमा करवाने के उपरान्त विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेजों को स्केन कर अपलोड करना होगा। आवश्यक दस्तावेजों में विद्यार्थी को कक्षा 10वीं एवं 12वीं की अंक तालिका, कैटेगिरी संबंधित दस्तावेज, मेडिकल सर्टिफिकेट, कैंसिल चेक कॉपी, जेईई-मेन का प्रवेश पत्र स्केन कर अपलोड करना होगा। ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के विद्यार्थियों को कैटेगिरी दस्तावेज 1 अप्रेल 2020 के बाद का स्केन कर अपलोड करना होगा। अपलोड किए गए दस्तावेजों का वैरीफिकेशन अथोरिटी द्वारा वैरीफिकेशन होने के उपरान्त ही आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी।

आहूजा के अनुसार विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में फ्रीज, फ्लॉट व स्लाइड का विकल्प दिया जाएगा। यदि विद्यार्थी प्रथम राउण्ड में आवंटित सीट से संतुष्ट है और आगे के राउण्ड की काउंसलिंग में भाग नहीं लेना चाहता है तो फ्रीज विकल्प को चुन सकता है। साथ ही वह विद्यार्थी जो आगे की काउंसलिंग में भी भाग लेना चाहते हैं, उन्हें फ्लॉट एवं स्लाइड का विकल्प चुनना होगा। फ्लॉट विकल्प द्वारा विद्यार्थी को उसकी मिली हुई कॉलेज के ऊपर च्वाइस फिलिंग के दौरान कॉलेज वरीयता सूची में भरी हुई किसी भी कॉलेज की ब्रांच में एवं स्लाइड विकल्प द्वारा विद्यार्थी को उसकी मिली हुई कॉलेज के ऊपर कॉलेज वरीयता सूची में भरी हुई उसी कॉलेज की ब्रांच में जाने का मौका मिलेगा। 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version