आईआईटी, एनआईटी ज्वाइंट काउंसलिंग 2020

कोटा। देश के आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी(josaa counselling 2020) सहित 110 काॅलेजों की 50 हजार 798 सीटों के लिए जोसा द्वारा ज्वाइंट काउंसलिंग जारी है। विद्यार्थी 15 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। ज्वाइंट सीट काउसंलिंग का प्रथम माॅक सीट आवंटन सोमवार सुबह 10 बजे को जारी कर दिया गया है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जोसा प्रथम माॅक सीट आवंटन में कुल 1 लाख 61 हजार 577 विद्यार्थियों द्वारा भरी गई 1 करोड़ 59 लाख 52 हजार 78 च्वाइसेज को शामिल किया गया है। सीट आवंटन में छात्राओं को सुपन न्यूमेरेरी सीटें मिलाकर 20 प्रतिशत सीटों का आवंटन किया गया है। जिससे पीछे की रैंक वाली छात्राओं को भी शीर्ष आईआईटी, एनआईटी की ब्रांचों का आवंटन हुआ है। इसी प्रकार ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी का भी 10 प्रतिशत सीटों का आवंटन होने से पीछे के रैंक वाले विद्यार्थियों को आईआईटी, एनआईटी आवंटित हुआ है।

आहूजा ने बताया कि विद्यार्थी माॅक सीट आवंटन में आवंटित की गई सीट के अनुरुप अपने द्वारा भरी हुई काॅलेज ब्रांच प्राथमिकता की सूची को अच्छी तरह से जांच लें। ताकि उन्हें अपनी काॅलेज ब्रांच प्राथमिकता के घटते क्रम में ऊपर भरी हुई काॅलेज च्वाईसेज में से किसी काॅलेज की च्वाइस को हटाना है या आवंटित सीट से नीचे भरी हुई च्वाइसेज में से किसी काॅलेज च्वाइस को ऊपर करना है। यह माॅक सीट आवंटन वास्तविक आवंटन नहीं होता है। सिर्फ एक संकेत है। विद्यार्थियों को 110 संस्थानों की कुल 671 च्वाईसेज को भरने का विकल्प दिया गया है। 14 अक्टूबर को सुबह 10 बजे दूसरा माॅक सीट आवंटन जारी होगा। इसके साथ ही 17 अक्टूबर को सुबह 10 बजे पहले राउंड का सीट आवंटन जारी किया जाएगा।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version