JEE Advanced result : जेईई-एडवांस्ड का रिजल्ट 5 अक्टूबर को सुबह 10 बजे, ऐसे करें चेक

कोटा। देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड (Jee result 2020) का परिणाम 5 अक्टूबर को सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा। आईआईटी दिल्ली द्वारा 27 सितम्बर को आयोजित इस परीक्षा में 1 लाख 51 हजार से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि देश के कुल 110 कॉलेजों के लिए जोइंट सीट अलोकेशन अथोरिटी (जोसा) द्वारा 6 अक्टूबर से 13 नवम्बर तक काउंसलिंग करवाई जाएगी। इस काउसंलिंग के माध्यम से 110 कॉलेजों जिसमें 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी, 29 जीएफटीआई एवं आईआईईएसटी शिबपुर शामिल है, के 600 से अधिक प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा। विद्यार्थी 6 अक्टूबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर कॉलेज ब्रांचेंज च्वाइस भर सकते हैं, च्वाइस फिलिंग की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर रखी गई है। 17 अक्टूबर को प्रथम राउण्ड का सीट आवंटन जारी किया जाएगा। इस वर्ष 6 राउण्ड में काउंसलिंग प्रक्रिया संपन्न होगी, जो कि 13 नवम्बर को संपन्न होगी। गत वर्ष काउंसलिंग प्रक्रिया 7 राउण्ड में संपन्न हुई थी, गौरतलब है कि एनआईटी, ट्रिपलआईटी एवं जीएफटीआई में प्रवेश के लिए जेईई-मेन परीक्षा में बैठे सभी 10 लाख 23 हजार विद्यार्थी जोसा काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे। विद्यार्थियों को लगभग 600 से अधिक प्रोग्राम्स की च्वाइस भरने का विकल्प उपलब्ध रहेगा।

इस बार ऑनलाइन रिपोर्टिंग

आहूजा ने बताया कि जोसा काउंसलिंग में इस बार विद्यार्थियों को सीट आवंटित होने पर सीट असेप्टेंस फीस जमा करवाकर ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। यह सीट असेप्टेंस फीस एससी, एसटी एवं शारीरिक विकलांग के लिए 15 हजार, सामान्य, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के लिए 35 हजार रुपए रखी गई है। ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेजों को स्केन करके अपलोड करना होगा। विद्यार्थी ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर फ्रीज, फ्लाट एवं स्लाइड के विकल्प को चुनकर आगे की राउंड की काउंसलिंग में जा सकेंगे। जोसा अथोरिटी द्वारा विद्यार्थियों के अपलोड किए गए दस्तावेजों का वैरिफिकेशन कर सीट कन्फर्म की जाएगी और उन्हें आगे की काउंसलिंग के लिए योग्य घोषित किया जाएगा।

कैटेगिरी के विद्यार्थियों को ऐसे होगा सीट आवंटन

आहूजा ने बताया कि जोसा द्वारा जारी किए गए बिजनस रूल्स के अनुसार सर्वप्रथम कैटेगिरी मिलाकर सभी विद्यार्थियों को ओपन कैटेगिरी में लिया जाता है और सीट आवंटन के समय सभी विद्यार्थियों की सीआरएल के आधार पर ओपन से सीट आवंटित की जाती है। इसके बाद ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एससी एवं एसटी के विद्यार्थियों को सीआरएल के आधार पर ओपन कैटेगिरी में सीट नहीं मिलने पर उनकी कैटेगिरी रैंक के अनुरूप सीट आवंटित की जाती है अर्थात किसी भी कैटेगिरी का विद्यार्थी सीआरएल में आने पर ओपन की सीट ले सकता है। आईआईटी, एनआईटी एवं कुछ ट्रिपलआईटी में लड़कियों को सुपरन्यूमेररी सीटें मिलाकर कुल सीटों की 20 प्रतिशत सीटें आवंटित की जाएंगी। इस सीट आवंटन में सर्वप्रथम लड़कियों को अपने फीमेल पूल से सीट आवंटन की जाएगी, यदि फीमेल पूल से सीट आवंटित नहीं होती है तो उन्हें जेंडर न्यूट्रल पूल से सीट आवंटन होगी। इसी तरह एनआईटी में विद्यार्थियों को सीट आवंटन के लिए सर्वप्रथम अदर स्टेट कोटे से सीट आवंटित होगी, इस कोटे से सीट नहीं मिलने पर उन्हें होम स्टेट कोट से सीट आवंटित की जाएगी। यह होम स्टेट कोटा विद्यार्थियों का 12वीं पास करने वाला स्टेट माना जाएगा। 

JEE Advanced Result 2020: इन स्टेप्स को फॉलो कर  देख सकेंगे परिणाम

– JEEE एडवांस्ड 2020 की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर लॉग इन करें.

– होमपेज पर, लिंक जेनरेट होने के बाद “JEE (Advanced) 2020 Result” पर क्लिक करें.

– अब मांगी गई जानकारी भरें.

– जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट 2020 स्क्रीन पर जारी किया जाएगा.

– परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेना न भूलें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version