कोटा में आईआरएस की गाड़ी में मिठाई के डिब्बों में रिश्वत के 16.32 लाख मिले, मच गया हड़कंप

IRS Officer Arrested In Kota For Allegedly Taking Bribe From Opium Cultivators

IRS Officer, Kota, ACB Rajasthan, Opium Cultivators, Cultivators, Bribe, Kota –Udaipur National Highway,

कोटा। प्रदेश में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए कोटा -उदयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (Kota –Udaipur National Highway) पर हैंगिग ब्रिज टोल नाके के पास चेकिंग के दौरान आईआरएस अधिकारी (IRS) की स्कॉर्पियो गाड़ी (Scorpio ) से मिठाई के डिब्बों (Sweets) में रखे 16 लाख 32 हजार 410 रुपये के साथ पकड़ा है। इस गाड़ी पर लाल बती लगी हुई थी और पुलिस का लोगों भी गाड़ी पर लगा हुआ था।

IRS Officer कर्मचारियों व दलालों के मार्फत रिश्वत 

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB Rajasthan) के डीजी बी.एल.सोनी के अनुसार शशांक यादव, उतरप्रदेश (UP) के गाजीपुर में अफीम फैक्ट्री का महाप्रबंधक (General Manager of Ghazipur Opium Factory ) है। इसके साथ ही उसके पास नीमच, मध्यप्रदेश फैक्ट्री का (Opium Factory )अतिरिक्त चार्ज भी है। नीमच के स्थानीय कर्मचारियों व दलालों के मार्फत प्रति किसान 60 से 80 हजार रुपये लिए जा रहे थे।

एसीबी की टीम को पूर्व में इसकी सूचना मिली थी। जिस पर राजस्थान सरकार, मध्यप्रदेश सरकार और भारत सरकार के नारकोटिक्स विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों के द्वारा स्थानीय दलालों के साथ मिलकर अफीम किसानों से पट्टे जारी करने और अफीम की क्वालिटी अच्छी बताने के एवज में रिश्वत के रुप में यह राशि वसूली जा रही थी, कि जानकारी मिली।


IRS Officer Arrested In Kota For Allegedly Taking Bribe From Opium Cultivators

नीमच की अफीम फैक्ट्री में लाइसेंसी किसानों (Opium Cultivators) की अफीम को भेजा जाता है। इसलिए यंहा पर अफीम के सैंपल को जांचने का काम चल रहा था।

विभाग अफीम में गाढ़ता व मारफीन के प्रतिशत के हिसाब से ही नारकोटिक्स विभाग की और से किसानों को पटट् जारी किए जाते है। राजस्थान के प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, चितौड़गढ़ जिलों के किसानों के साथ अफीम जांच के नाम पर ऐसा हो रहा था।


IRS Officer Arrested In Kota For Allegedly Taking Bribe From Opium Cultivators

इसी सूचना के आधार टीम ने इसका सत्यापन कराया और इस कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाया।

एसीबी के एएसपी (ACB) चंद्रशील कुमार ने बताया कि अफभ्म लैब के अजीत सिंह व केडिंग टीम के दीपक कुमार यादव ने दलाल मार्फत 6 हजार से अधिक किसानों को 10/12 आरी के पटटे दिलाने के नाम पर 30 से 36 करोड़ रुपए तक अग्रिम वसूल किए है। इनमें से किसानों की अफीम की जांच अभी करीब 40 हजार की बाकी है।

एसीबी के एडीजी दिनेश एमएन के निर्देशन में आरोपी के घर और संपति की तलाश भी की गई।

एसीबी की कार्रवाई से मचा हड़कंप
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की टीम की इस कार्रवाई से यूपी, राजस्थान और मध्यप्रदेश सरकार के अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप सा मचा हुआ है।

More News : IRS,  IRS Officer, Kota, ACB Rajasthan, Opium Cultivators, Cultivators, Bribe, Kota –Udaipur National Highway,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version