मंत्री जी आपकी सरकार, अब तो रेल दे दो बाड़मेर जिले को

-राजू चारण

बाड़मेर ।  बाड़मेर जिले(Barmer) के प्रवास पर आए केंद्र सरकार के कृषि राज्य मंत्री और बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा क्षेत्र (Barmer Jaisalmer) के सांसद कैलाश चौधरी आज़ एक दिवसीय दौरे पर बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आएं। जिला मुख्यालय पर रेल्वे स्टेशन से लगभग दस मीटर दूरी पर दिनभर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद आमजन से रू-ब-रू हुए तो जन-मानस का एक ही सवाल था….. साहब अब तक आश्वासनों के सहारे चलते थे, केन्द्र में आपका वर्चस्व को देखते हुए बाड़मेर जिले में रेल सेवाओं की भारी कमी है। यह बात बाड़मेर जिले की जनता से ज्यादा आपकों भी मालूम है लेकिन आपके थोड़े से सहयोग से रेल मंत्रालय बाड़मेर जिले में रेल सेवाओं का संचालन शुरू कर देगा। मौजूदा हालात में कोराना भड़भड़ी से पूरा देश अव्यवस्थाओं का शिकार हो गया है और अन्य राज्यों में रेल मंत्रालय द्वारा रेलगाड़ियों का संचालन शुरू किया गया है तो फिर बाड़मेर जिले में लम्बी दूरी की रेल सेवाओं को शुरू करने में देरी क्यों….।

चौधरी ने बताया कि मेरे द्वारा रेल सेवाओं का संचालन शुरू करने से सम्बन्ध में एक पत्र रेल मंत्रालय को भेजा गया है और जल्दी ही बाड़मेर जिले से लम्बी दूरी की रेल सेवाओं का संचालन शुरू होगा।

धन सिंह मौसेरी ने बताया कि बाड़मेर जिले से जोधपुर,जयपुर ओर दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए बाड़मेर से मंडोर एक्सप्रेस पहले संचालित होती थी, मंडोर एक्सप्रेस का विस्तार बाड़मेर तक आसानी से मिल सकता है और आज़ कल इस रेल की आवश्यकता हमारे बाड़मेर जिले में ज्यादा महत्वपूर्ण है।

अधिवक्ता देवीलाल कुमावत ने बताया कि मीटरगेज पटरियों पर आगरा फोर्ट रेल सेवा बाड़मेर जिले से संचालन किया जाता था लेकिन ब्रोडगेज रेल सेवा शुरू करने पर वह भी बाड़मेर से रूखसत हो गई, मौजूदा समय में आगरा फोर्ट अजमेर रेल सेवा का बाड़मेर तक विस्तार करने से बाड़मेर जिले की जनता को राहत मिलेगी।

बाड़मेर मुनाबाव रेल सेवा का दूसरा फैरा रेल मंत्रालय से आदेश जारी कर दें फिर जोधपुर रेल मंडल जोधपुर के अधिकारी तो अपने स्तर पर मुनाबाव बाड़मेर जोधपुर तक सीधी रेल सेवा शुरू आमजन के लिए शुरू कर सकते हैं।

रमेश कडेला ने बताया कि रेल मंडल अधिकारियों द्वारा जोधपुर से कोई ट्रेन बाड़मेर तक भविष्य में विस्तारित किया जाएगा तो लूनी जंक्शन, समदड़ी जंक्शन, बालोतरा, बायतु एवं उत्तरलाई तक सभी रेल्वे स्टेशन के लोगों को साथ साथ सरहद पर तैनात भारतीय सैनिकों को आवागमन में फायदा होगा और नई वाशिंग लाईन बनने से अहमदाबाद एवं दक्षिण भारत के अधिकांश शहरों से बाड़मेर तक रेलों का विस्तार हो पाएगा जिससे बाड़मेर, बालोतरा एवं समदड़ी-जालोर-भीलड़ी सेक्शन के ग्रामीणों को फायदा होगा।

रेल सेवाओं में दक्षिण भारत के राज्यों और मुम्बई, दिल्ली,जयपुर, जोधपुर, अजमेर जैसे बड़े स्टेशनों से भविष्य में कोई ट्रेन बाड़मेर विस्तारित होने से लोगों को सुविधाएं मिलेगी एवं रेल्व को भी राजस्व का फायदा होगा। सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए तथा समय की मांग को ध्यान में रखते हुए बाड़मेर रेल्वे स्टेशन पर अतिरिक्त वाशिंग लाईन एवं पिट लाइन के निर्माण किया जा सकता है।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version