अब बॉर्डर टूरिज्म से लोंगेवाला सीमा चौकी का लुफ्त उठा सकेंगे पर्यटक

longewala border tourism to invite tourist to show life of armed forces

Rajasthan, Longewala, Tourism, Tourism in Rajasthan, Border Tourism, Rajasthan News, Rajasthan news today, armed forces , Rajasthan news latest, longewala news, Rajasthan news latest,राजस्थान, लोंगेवाला, सीमा पर्यटन, राजस्थान समाचार, राजस्थान समाचार आज, राजस्थान समाचार नवीनतम, लोंगेवाला समाचार, राजस्थान समाचार नवीनतम,

longewala border tourism to invite tourist to show life of armed forces

Longewala Border Tourism : बॉर्डरमैन के जीवन और 1971 युद्ध की यादें होगी ताजा

जयपुर। भारत-पाकिस्तान सीमा (India-Pakistan Border) पर जीवन का एक अनूठा अनुभव होता है, सुरक्षा बलों की दृढ़ता और 1971 के युद्ध की जीत की यादें ताजा करती जैसलमेर (Jaisalmer)  की तनोट बावलियावाला (Tanot Mata Mandir) सीमा हैं।

राजस्थान और केन्द्र सरकार के पर्यटन विभाग (Tourism Department) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के सहयोग भारत-पाक सीमा का दौरा पर्यटन (Border Tourism) की दृष्टि से सुखद होने वाला है।

यह भी पढ़ें : रेलवे स्टेशन पर ‘सात समुंदर पार’ गाने पर युवती ने किया धमाकेदार डांस, वायरल हुआ वीडियो

तनोट माता मंदिर, किशनगढ़ किला और लोंगेवाला युद्ध स्मारक विशाल रेगिस्तानी धरा के बीच सुंदर गांव क्षेत्र के प्रमुख पर्यटक स्थल आकर्षण का केंद्र बनने जा रहे हैं।

पर्यटन प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़ ने कहा कि बॉर्डर और इससे संबंधित इतिहास पर्यटकों को स्वतः अपनी और आकर्षित करता है। सीमा सुरक्षा बल तनोट माता पर्यटक स्थल(Tanot Mata Mandir)  के विकास और सीमावर्ती कठिन जीवन को प्रदर्शित करते हुए सुरक्षित और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करता है। साथ ही समृद्ध ऐतिहासिक भव्यता की पृष्ठभूमि में भारत-पाक सीमा की आभा पर्यटकों (Tourist) को जीवन भर संजोने की स्मृति देती है।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

Longewala Border Tourism : लोंगेवाला भारत की सबसे प्रसिद्ध सीमा

लोंगेवाला भारत की सबसे प्रसिद्ध सीमा है, जिसे 1971 के युद्ध के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) की वीरता के लिए गर्व से याद किया जाता है। यह पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण का केन्द्र है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान : पानी के अंदर बना ये ‘रोमांटिक महल’

तनोट माता मंदिर वह स्थान है, जहां प्रतिदिन लगभग 3000 से भी अधिक पर्यटक और भक्त दर्शन और घुमने के लिए आते है। वर्तमान में कुछ ही पर्यटकों को जिला प्रशासन की अनुमति के बाद बावलियावाला सीमा पर भी जाने का मौका मिलता हैं।

लेकिन, अब यहां एम्फीथिएटर, चिल्ड्रन एक्टिविटी एरिया, कैफेटेरिया और अन्य सुविधाओं के साथ ही तनोट माता मंदिर परिसर में भी ऐसी सुविधाएं विकसित की जायेगी।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Longewala Border : बॉर्डर पॉइंट पर रिट्रीट समारोह

पर्यटन गतिविधियों के हिस्से के रूप में बीएसएफ डॉक्यूमेंट्री, हथियार प्रदर्शन और फोटो गैलरी को तनोट में ऑप्स बेस पर प्रदर्शित किया जाएगा।

पर्यटकों को बावलियावाला बॉर्डर पर जाने और बॉर्डर पॉइंट पर रिट्रीट समारोह देख सकेंगे। जैसलमेर जिला प्रशासन भी बावलियांवाला क्षेत्र को विकसित कर रहा है और आगंतुकों के लिए अनेक सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

उल्लेखनीय है कि जैसलमेर शहर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन स्थल के रुप में अपनी एक अलग पहचान रखता है, ऐतिहासिक किले के कारण इसे गोल्डन सिटी भी कहा जाता है।

यहां की शाही हवेलियाँ, सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता भी पर्यटकों को स्वतः अपनी और आकर्षित करती है। बॉर्डर टूरिज्म से दूर-दराज के गांवों और रेगिस्तानी क्षेत्र के निवासियों के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे। साथ ही इससे स्थानीय लोक कलाकारों को अपनी कला को प्रदर्शित करने का बड़ा मंच मिलेगा।

Tags : Rajasthan, Longewala, Tourism, Tourism in Rajasthan,  Tanot Mata Mandir

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए  : Click Here

www.hellorajasthan.com से जुड़े सभी अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version