राजस्थान में 1 से 5वीं कक्षा तक के 40 लाख बच्चे होंगे प्रमोट, कक्षा 6 से 11 तक की होगी परीक्षाएं

0
9
Rajasthan education department, corona, Student Promotion, Rajasthan Student Promotion, education department, class 6 to 8 Exam detail,

बीकानेर। राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने कोरोना वायरस (Corona) संक्रमण को देखते हुए प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों (Government School) में कक्षा एक से पांचवीं कक्षा तक मौजूदा शिक्षा सत्र में कोई परीक्षा नहीं कराने (Student Promotion) और सभी 40 लाख बच्चों को आंकलन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है। शिक्षा विभाग (Education Department Rajasthan) की ओर से इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं।

कक्षा एक से पांचवीं तक के छात्रों को स्माईल-1, स्माईल-2 और ‘‘आओ घर से सीखें कार्यक्रम’’ के तहत किए गए आंकलन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा।

Corona Pic राजस्थान के सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को शिक्षा विभाग की साइट पर ऑनलाइन दर्ज करते हैं। इन एनरोल स्टूडेंट्स को नए सत्र में एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। ये उन्हीं स्टूडेंट्स को मिलेगा जो स्कूल में पढ़ रहे हैं। ऐसे में स्कूल में अध्ययनरत होना जरूरी है। यह प्रमोशन एक अप्रैल 2021 को किया जाएगा और इसके लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी।

प्रवेश एक मई से होंगे
शिक्षा निदेशालय (Rajasthan education department) से मिली जानकारी अनुसार कक्षा छह और सातवीं कक्षाओं के छात्रों की परीक्षा 15-22 अप्रैल तक स्कूल स्तर पर, नौवीं से ग्यारहवीं कक्षाओं के (class 6 to 8 Exam) छात्रों की परीक्षा 6-22 अप्रैल तक जिला स्तर पर और कक्षा 8 की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाएगी। छठी, सातवीं, नौंवी और ग्यारहवीं कक्षाओं का परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। बच्चों का आगामी कक्षाओं में प्रवेश एक मई से शुरू होगा।

More News :Rajasthan education department, corona, Student Promotion, Rajasthan Student Promotion, education department, class 6 to 8 Exam detail,