बीकानेर: सीमा सुरक्षा बल ने भारत -पाक सीमा पर मनाया न्यू ईयर

खाजूवाला / बीकानेर। भारत -पाकिस्तान अंर्तराष्ट्रीय सीमा (Indo Pak Border) पर सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी ने 158 किलोमीटर की पेट्रोलिंग पूरी कर जवानों के साथ (New Year Celebration) न्यू ईयर मनाया।

सीमा सुरक्षा बल के सेक्टर बीकानेर सेक्टर के पुष्पेंद्र सिंह ऐसे पहले डीआईजी हो गए हैं जिन्होंने राजस्थान की पश्चिमी सीमा पर हाड़ कंपा देने वाली इस ठंड में 158 पॉइंट 6 किमी फेंसिंग तारबंदी के साथ-साथ नॉनस्टॉप पेट्रोलिंग की है उनकी इस गतिविधि से सीमा पार पाकिस्तान में भी हड़कंप मचा हुआ है।

सांचू पोस्ट से शुरु की पट्रोलिंग

डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह ने 29 दिसंबर को सांचू पोस्ट से पट्रोलिंग शुरू की थी। पांच अफसर,दस जवान और गाड़ियों का लवाजमा भी उनके साथ रहा इस दौरान वे गाड़ी में नहीं बैठे । ऊँट पर चढ़े, साइकिलिंग की और पैदल चले। 31 की शाम को केके टीबा पोस्ट से उन्होंने कैलाश पोस्ट तक का रास्ता ऊँट पर तय किया। दुर्गम और रेतीला होने के कारण यह मार्ग खतरनाक भी है। 31 दिसंबर की रात 12रू00 बजे अनूपगढ़ की कैलाश पोस्ट पर पहुंचने पर उन्हें जवानों के साथ केक काटकर नया साल सेलिब्रेट किया इस दौरान उन्होंने सीमा चैकियों का जायजा भी लिया और सैनिको सैनिक सम्मेलन लेकर जवानों की हौसला अफजाई की। इसी तरह शुक्रवार को 114 बटालियन हेडक्वार्टर पर सैनिक सम्मेलन किया।

डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड बताया कि ” पांच दिन के बॉर्डर प्रवास के दौरान जवानों को अपनी ड्यूटी के दौरान कोई परेशानी ना हो 158 किमी की गश्त की है। हमारी सीमा चैकी सांचू पर जाने में टूटी सड़क के कारण जाने परेशानी होती है उसके लिये कलक्टर से बात की है। जवानों से भी बात की है। सीमा पर बीएसएफ के जवान इस कड़ाके की ठंड में एकदम मुस्तेद है।”

न्यू ईयर सेलिबे्शन

इसके साथ ही जवानों के हालचाल जाने और डीआईजी राठौड़ की उपस्थिति में इंस्पेक्टर रोशनी चाहर से केक कटवाकर न्यू ईयर सेलिब्रेट किया तथा जवानों को न्यू ईयर की बधाई दी। इस दौरान डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ के साथ कमांडेंट हेमन्त यादव, द्वितीय कमान अधिकारी ए.एस. पीटर, डिप्टी कमांडेंट विनोद बड़सरा, डिप्टी कमांडेंट प्रशांत चैहान, डिप्टी कमांडेंट राकेश घणघस, कम्पनी कमांडर गोबु कुमार तथा रोशनी चाहर सहित जवान उपस्थित रहे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version