बीकानेर: रक्तदान शिविर में कुल 61 यूनिट रक्त का संग्रह

बीकानेर। बीकानेर में रक्तदान(Blood Donation camp) के क्षेत्र में पिछले 2 वर्ष से निरंतर सेवारत रहकर अनजान मरीजों को लाइव रक्तदान और एसडीपी दान कर रहे हैं और रक्तदान के निमित्त आमजन को प्रेरित भी करते है। बीकानेर ब्लड सेवा समिति और स्व. कुंजलाल जी डागा परिवार के सयुंक्त तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर में कुल 61 यूनिट रक्त का संग्रह पीबीएम रक्तकोष में हुआ। जिसमें से 3 यूनिट लाइव रक्तदान अनजान मरीजो के लिए दिया गया।

युवा समाज सेवी प्रहलाद जोशी ने बताया कि महादान के इस पुनीत कार्य में मुख्य अतिथि आईपीएस देवेन्द्र जी बिश्नोई और विशिष्ट अतिथिगणों में पीबीएम अधीक्षक डॉ परमेन्द्र सिरोही, आरपीएस दीपचन्द सहारण, आरपीएस धरम पूनिया, डॉ सुषमा मगन जी बिस्सा, डॉ विमला जी डुकवाल, प्रभारी यातायात शाखा बीकानेर के प्रदीप सिंह जी चारण और निरंजन सिंह राजपुरोहित उपस्थित रहें। इस दौरान रक्तदाताओं का स्वागत गोरधन डागा, इन्द्र कुमार चाण्डक, अरविन्द सिंह शेखावत, शरद सिंह राठौड़, सीए योगेश स्वामी, डॉ नवेन्दु खत्री, श्रीमती विजयलक्ष्मी सोनी, सरला राजपुरोहित, संतोष पड़िहार और डागा परिवार ने किया।

सह संचालक इन्द्र कुमार चाण्डक ने बताया कि बीकानेर ब्लड सेवा समिति के इस रक्तदान शिविर में मातृशक्ति रक्तदातायों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। डॉ शीतल पँवार प्रथम महिला रक्तदात्री रही तथा कुल 20 रक्तदात्री महिलाओं ने रक्तदान देकर इस शिविर की शोभा बढ़ाई। विभिन्न न्यूज पेपर व सोशलमीडिया में प्रेषित इस रक्तदान शिविर की खबर पढ़कर रक्तदाता श्रवण नाई अपने गांव जसरासर, नोखा से बीकानेर रक्तदान करने आए, शिवशंकर मोदी और रतन प्रकाश जोशी भी अखबार में सूचना पढ़कर रक्तदान करने आएं।

आयोजक परिवार के गोरधन डागा ने इस रक्तदान शिविर से अपनी पूज्य माता स्व. सीता देवी डागा को याद करके सादर श्रद्धांजलि दी। आयोजक परिवार और अतिथियों के द्वारा सभी रक्तदाताओं और रक्तदात्रीयों को प्रशस्ति पत्र और बीकानेर ब्लड सेवा समिति का बैजनुमा प्रतीक चिन्ह सम्मान स्वरूप भेंट किया गया।

शिविर के अंत में पीबीएम ब्लड बैंक के वरिष्ठ प्रदर्शक डॉ कुलदीप मेहरा द्वारा डागा परिवार और बीकानेर ब्लड सेवा समिति की टीम को स्मृति चिह्न भेंट किया और रक्तप्रभारी विक्रम इछपुल्याणी अरोड़ा ने आज ही के दिन अपनी एसडीपी / प्लेटलेट्स एक जरूरतमंद मरीज को देने के लिए अपना चेकअप करवाया और आप अपनी कुल आठवीं एसडीपी देंगे।

संचालक रवि व्यास पारीक ने सभी रक्तदाताओं, रक्तदात्रीयों और सम्माननीय अतिथियों का आभार जताया एवं उम्मीद जताई कि प्रतिदिन होने वाले लाइव ब्लड डोनेशन और समय समय पर आयोजित होने वाले रक्तदान शिविर में आप सभी अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएंगे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version