बीकानेर: महापौर ने किया नगर निगम कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण

बीकानेर। नगर निगम महापौर सुशीला कँवर राजपुरोहित द्वारा बुधवार को नगर निगम कार्यालय (Municipal Corporation) पहुंचकर कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया।

महापौर ने कार्यालय पहुँचते ही 10ः10 पर उपस्थिति पंजिकायें अपने कार्यालय में मंगवाई और उपस्थिति पंजिका में जिन कार्मिकों के हस्ताक्षर नहीं मिले वहां पर महापौर ने अनुपस्थित दर्ज कर दिया। इसके बाद महापौर ने कार्यालय में घूमकर सभी विभागों एवं अनुभागों में चल रहे कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान मिली कमियों पर महापौर खासा नाराज नजर आई। निगम कार्यालय में सफाई को लेकर महापौर ने तुरंत सफाई करवाने के आदेश दिए साथ ही बीकानेर समाधान एप्प पर आई शिकायतों की मोजूदा स्थिति को भी जाना। महापौर ने जिन शिकायतों का समाधान कर दिया गया है ऐसी शिकायतों पर शिकायतकर्ता से फोन पर बात भी की।

इसके बाद महापौर नगर निगम स्थित हेल्पलाइन पहुंची जहाँ जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र सम्बन्धी आवेदन लिए जाते हैं। महापौर ने आवेदन जमा करवाने आये आवेदनकर्ताओं से बातचीत कर उनको आने वाली समस्याओं के बारे में जाना तथा जल्द ही अस्पतालों से समन्वय स्थापित कर स्थायी समाधान का आश्वासन दिया। महापौर के निरीक्षण के दौरान बड़ी संख्या में कार्मिक अनुपस्थित पाए गए जिस पर महापौर ने तुरंत एक्शन लेते हुए आयुक्त को अनुपस्थित कार्मिकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दे दिए।

महापौर ने बताया की काफी समय से जनता द्वारा कार्मिकों के देर से आने एवं अनुपस्थित रहने के सम्बन्ध में शिकायते प्राप्त हो रही थी। आकस्मिक निरीक्षण के दौरान काफी अधिकारी एवं कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए जिनकी उपस्थिति पंजिका में अनुपस्थिति दर्ज कर दी गयी है साथ ही आयुक्त को इस संबध में बिना सूचना अनुपस्थित कार्मिकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए भी लिखा गया है।

उन्होने बताया कि नगर निगम आगे भी ऐसे आकस्मिक निरीक्षण किये जायेंगे एवं बिना सूचना अनुपस्थित एवं देर से आने वाले कार्मिकों पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version