बीएसएफ का भारत -पाक सीमा पर ऑपरेशन सर्द हवा 22 जनवरी से

Operation Sard Hawa begins on Indo-Pak border from 22 January 2022

Sard Hawa , Operation Sard Hawa, Sard Hawa Operation, Khajuwala Border, Rajasthan Border, BSF begins Operation Sard Hawa, Border, increase security, Indo-Pak ,

Operation Sard Hawa begins on Indo-Pak border from 22 January 2022

भारत-पाक बॉर्डर की पश्चिमी सीमा से दलीप नोखवाल की रिपोर्ट।

Operation Sard Hawa : बीकानेर। राजस्थान से सटी भारत-पाक (Indo-Pak Border)  एक हजार किलोमीटर से ज्यादा इन दिनों कोहरे में सीमा पर से घुसपैठ की आशंका के चलते (BSF) बीएसएफ अलर्ट मोड़ पर है।

भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) पर इन दिनों कोहरे मे मौसम में दिन के दौरान और रात को दोगुनी ताकत से पेट्रोलिंग शुरू की गई है साथ ही जनवरी के अंतिम सप्ताह में (26 January 2022) गणतंत्र दिवस के विशेष अलर्ट के बाद साथ 22 जनवरी से (Operation Sard Hawa) ऑपरेशन सर्द हवा शुरू किया जाएगा।

पश्चिमी सीमा के बॉर्डर (Western Border) पर इन दिनों जीरो लाइन और तारबंदी क्षेत्र में रात को कोहरा छाने से जवान ज्यादा दूर तक नजर नहीं रख पाते। सुबह 10 बजे से 1 बजे तक कोहरा छाया रहता है।

हमारे रिपोर्टर से जवानों ने बातचीत में बताया कि कोहरे से निपटने के लिए जाब्ते की ताकत का उपयोग कर रहे हैं कोहरे के दौरान खासकर रात को सामान्य दिनों की बजाय 2 गुना संख्या में जवान पेट्रोलिंग कर रहे हैं।

Operation Sard Hawa begins on Indo-Pak border from 22 January 2022

BSF on Indo-Pak Border : सर्दी में जवानों के लिए विशेष व्यवस्था

बॉर्डर पर सर्दी में गश्त कर रहे जवानों के लिए दो 2 घंटे के अंतराल पर चाय पहुंचाने की व्यवस्था की गई है ताकि जवान अपनी ड्यूटी कर सके। हाल ही में प्रत्येक बटालियन को एक एक हजार नए गर्म कंबल भी दिए गए हैं साथ ही गर्म टोपी जूते जुराब और जैकेट में दिए गए हैं गस्त दल अपने साथ गर्म पानी की भरी केटली साथ रखते हैं।

Operation Sard Hawa : बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ी

ऑपरेशन सर्द हवा पर रहेगा फॉक्स बॉर्डर पर जवानों की संख्या बढ़ाई जाएगी बीएसएफ के अधिकारी भी सीमा पर रहेंगे। तारबंदी के पास गश्त के साथ सीमावर्ती रास्तों पर गश्त, पीछे रियर नाके लगाए जाएंगे। आधुनिक हथियार और उपकरण बॉर्डर पर रहेंगे प्रोटेक्शन ऑफ प्लान की रिहर्सल होगी।

BSF Ready for Operation Sard Hawa : हर समय मुस्तैद है बीएसएफ

बीएसएफ 114 बटालियन के कमांडेंट हेमंत यादव के अनुसार विषम परिस्थितियों में बॉर्डर की निगरानी और सुरक्षा के लिए बीएसएफ पूरी तरह मुस्तैद है बीकानेर डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ के निर्देशन में कोहरे में और ज्यादा सतर्कता से निगरानी कर रहे हैं ऑपरेशन सर्द हवा के तहत अतिरिक्त सतर्कता भी रहेगी।

Sard Hawa , Operation Sard Hawa, Sard Hawa Operation, Khajuwala Border, Rajasthan Border, BSF begins Operation Sard Hawa,
Border, increase security, Indo-Pak ,

बीएसएफ की ओर से हर साल सर्द ऋतु में दो सप्ताह का ऑपरेशन सर्द हवा के तहत विशेष अलर्ट बॉर्डर पर रखा जाता है।

इस दौरान बीएसएफ बटालियन हेडक्वार्टर, सेक्टर हेड क्वार्टर, और रिजर्व बटालियन के जवान और अधिकारी भी बॉर्डर पर रहते हैं। खासकर बीएसएफ की खुफिया विंग जी ब्रांच के अधिकारी और कार्मिक बॉर्डर एरिया में 24 घंटे रहकर बॉर्डर की सुरक्षा और निगरानी सुनिश्चित करते हैं। इस अलर्ट में गणतंत्र दिवस बीच में आता है।

Operation Sard Hawa :ऑपरेशन सर्द हवा

इस बार ऑपरेशन 22 से 28 जनवरी तक 1 सप्ताह का रहेगा साल 2020 में 16 से 29 जनवरी, साल 2019 में 17 से 30 जनवरी, साल 2018 में 16 से 29 जनवरी, साल 2017 में 15 से 28 जनवरी, और 2016 में 17 से 30 जनवरी तक ऑपरेशन सर्द हवा का अलर्ट रहा था।

More News : Sard Hawa , Operation  Sard Hawa, Sard Hawa Operation, Khajuwala Border, Rajasthan Border,  BSF begins Operation Sard Hawa,

Border, increase security, Indo-Pak  ,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version