लोकसभा चुनाव 2024 : संभागीय आयुक्त ने दिए संभावित पेड एवं फेक न्यूज पर नजर रखने के निर्देश

Divisional Commissioner Instructions to keep a close watch on possible paid news and fake news during Lok Sabha elections 2024

Divisional commissioner, paid news, fake news, Lok Sabha elections 2024 , Bikaner, c vigil app,

Divisional Commissioner Instructions to keep a close watch on possible paid news and fake news during Lok Sabha elections 2024

बीकानेर में संभागीय आयुक्त ने एकीकृत नियंत्रण कक्ष और मतदान दलों के प्रशिक्षण का किया निरीक्षण

बीकानेर। बीकानेर में संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने मीडिया प्रकोष्ठ सेल द्वारा इलेक्ट्रॉनिक,डिजिटल व प्रिंट मीडिया की मॉनिटरिंग के संबंध में फीडबैक लिया। समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाली संभावित पेड न्यूज एवं फेक न्यूज पर भी पूरी नजर रखने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त नगर विकास न्यास में स्थापित एकीकृत नियंत्रण कक्ष और कम्युनिकेशन प्लान सेल का मंगलवार को निरीक्षण कर रही थी।

सभी प्रकोष्ठ अपने कार्यों का निर्वहन पूर्ण गंभीरता से करें

उन्होंने सभी प्रकोष्ठों की कार्यप्रणाली एवं व्यवस्थाओं को जाना और निर्देश दिए कि सभी प्रकोष्ठ अपने कार्यों का निर्वहन पूर्ण गंभीरता से करें। उन्होंने एकीकृत नियंत्रण कक्ष में सी विजिल ऐप, टोल फ्री नंबर 1950, एमसीसी सेल और नियंत्रण कक्ष सहित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली।

सी-विजिल ऐप पर प्राप्त शिकायतें 100 मिनिट में अनिवार्य रूप से निस्तारित हों

उन्होंने कहा कि सी-विजिल ऐप पर प्राप्त शिकायतें 100 मिनिट में अनिवार्य रूप से निस्तारित हों, इसके लिए आवश्यक समन्वय किया जाए। संबंधित कार्मिक ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के बाद से सी-विजिल ऐप पर अब तक 96 शिकायतें दर्ज हुई हैं। इनमें से 61 सही पाई गई। इनका निस्तारण निर्धारित समय में किया गया।

श्रीमती सिंघवी ने कम्यूनिकेशन प्लान सेल में बूथवार मोबाइल नेटवर्क की सूचना, कम नेटवर्किंग वाले क्षेत्रों के नंबर की सूचना, क्रिटिकल बूथ कम्युनिकेशन व अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि प्रकोष्ठ द्वारा कार्मिकों के मोबाइल नंबर नियमित रूप से अपडेट किए जाएं। उन्होंने नियंत्रण कक्ष प्रकोष्ठ में साफ सफाई रखने, प्रकोष्ठों के नाम और किए जाने वाले कार्यों की जानकारी प्रदर्शन करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो, इसके मद्देनजर पूर्ण गंभीरता से कार्य किया जाए।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

मतदान दलों के प्रशिक्षण का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने राजकीय डूंगर महाविद्यालय में मतदान अधिकारी (द्वितीय एवं तृतीय) के लिए आयोजित हो रहे द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया।

उन्होंने मतदान कार्मिकों का आह्वान किया कि प्रशिक्षण में मिली जानकारी को अच्छी तरीके से समझें व निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न करवाने में अपनी भागीदारी निभाएं।

उन्होंने कहा कि मतदान दलों को संपूर्ण जानकारी से अवगत करवाया जाए, जिससे मतदान के दिन किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। साथ ही मतदान दलों के जिज्ञासाओं का भी समाधान प्रशिक्षण के दौरान किया जाएं। इस दौरान उन्होंने फैसिलिटेशन सेंटर का अवलोकन भी किया और यहां की व्यवस्थाओं के बारे में जाना। मतदान दलों की रवानगी और अंतिम प्रशिक्षण के दौरान छाया, पानी सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए।

इस दौरान जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी व स्वीप प्रभारी सोहनलाल, प्रशिक्षु आईएएस यक्ष चौधरी, जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरिशंकर आचार्य, रोजगार विभाग के सहायक निदेशक हरगोबिंद मित्तल मौजूद रहे।

 जल्दी करें 5 मिनट में ये बैंक दे रहा 10 लाख रुपये का पर्सनल लोन

Tags : Divisional commissioner, paid news, fake news, Lok Sabha elections 2024,  Bikaner, c vigil app,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version