किसान को उद्यमी बनाने का प्रयास करेगा बोर्ड- श्री डूडी

Board will try to make farmer an entrepreneur- Rameshwar Dudi

Rameshwar Dudi, Agro Industries, State Agro Industries, Chairman, Rajasthan State Agro Industries Development Board, farmer, Agriculture, farmer in India, Agriculture in Rajasthan, Agro Industries, Rajasthan Government,

Board will try to make farmer an entrepreneur- Rameshwar Dudi

बीकानेर। स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड (Rajasthan State Agro Industries Development Board) के अध्यक्ष (Rameshwar Dudi) रामेश्वर डूडी ने कहा है कि बोर्ड का उद्देश्य है किसान सशक्त और आत्मनिर्भर हो।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

राज्य में उत्पादित कृषि जींस जीरा, धनिया, लहसून, ईसबगाल, अनार, खजूर, प्याज आदि के प्रसंस्करण के साथ निर्यात को भी बढ़ावा दिया जाएगा। बोर्ड किसान को उद्यमी बनाने का प्रयास करेगा। इस दौर में किसान को उन्नत उद्यानिकी तकनीक, सोलर पम्प और पॉली हाउस खेती की ओर अग्रसर होना होगा।

Board will try to make farmer an entrepreneur- Rameshwar Dudi

स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद कृषि संग्रहालय सभागार में प्रगतिशील किसानों, कृषि एंतरप्रेन्योर्स, कृषि व्यवसाइयों और निर्यातकों का खंड स्तरीय संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष रामेश्वर डूडी ने कहा कि किसानों की आय वृद्धि के उद्देश्य से कृषि विपणन की संभावनाओं को किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा इस बोर्ड का गठन किया गया है।

यह भी पढ़ें : UPI Full Form : यूपीआई ने आसान बनाई बैंकिग की राह, जाने कैसे

उन्होंने कहा कि किसानों एवं इससे जुड़े लोगों के लिए सशक्त नीति बनाने एवं इसके प्रभावी क्रियान्वयान के लिए यह संवाद आयोजित किए जा रहे हैं।

Board will try to make farmer an entrepreneur- Rameshwar Dudi

कृषि नवाचारों को अपनाने की जरूरत : डूडी

श्री डूडी ने कहा कि कृषि आधारित प्रोसेस प्लांट, वेयर हाउस की स्थापना और कृषि नवाचारों को अपनाने की जरूरत है। किसान को एग्रो बेस्ट उद्यमी बानया जाएगा जिससे बाजार तक उसकी सीधी पहुंच हो तथा लाभ में वृद्धि हो

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

कृषि बजट का व्यापक लाभ किसानों मिलेगा : जिला प्रमुख

इस अवसर पर जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा प्रस्तुत अलग कृषि बजट का व्यापक लाभ किसानों मिलेगा।

बोर्ड उपाध्यक्ष सुचित्रा आर्य ने कहा कि कृषि निर्यात नीति 2019 के क्रियान्वयन में आम किसान को आ रही समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण किया जाएगा। संवाद में आए सुझावों और व्यवहारिक समस्याओं को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।

संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) डॉ. उदयभान ने बीकानेर खण्ड जोन-प्रथम सी के कृषि परिदृश्य का प्रस्तुतीकरण दिया तथा खण्ड में पैदा होने वाली फसलों के क्षेत्रफल एवं इनके निर्यात एवं प्रसंस्करण की संभावना पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें : राजस्थान के 60 हजार से अधिक सरकारी स्कूलों में शुरू होगा ‘चेस इन स्कूल’

कृषि विपणन विभाग के संयुक्त निदेशक चुन्नीलाल स्वामी ने कृषि निर्यात नीति 2019 पर अनुभव सांझा किए तथा बताया कि वर्तमान में 107 परियोजनाओं के साथ राजस्थान में निर्यात नीति 2019 प्रोजेक्ट क्रियान्वयन में बीकानेर जिला द्वितीय स्थान पर है।

इस दौरान प्रगतिशील तथा सम्मानित किसान वीरेन्द्र कुमार, सहीराम गोदारा, आत्माराम, महावीर प्रसाद नयन, शिवकरण कूकणा, श्रीकृष्ण गोदारा और हेतराम विश्नोई इत्यादि ने विचार रखे। उपनिदेशक कृषि (विस्तार) कैलाश चौधरी ने आाभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत ने किया। इस दौरान बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : एयर होस्टेस ने पंजाबी गाने पर जमकर किया डांस, वीडियो हुआ वायरल

Tags : Rameshwar Dudi , Agro Industries, State Agro Industries,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version