बीकानेर के पीबीएम हाॅस्पीटल में केंद्रीय मंत्री मेघवाल के प्रयास से 45 नए ऑक्सीजन कन्सन्टैंटर की व्यवस्था

Arrangement of 45 new oxygen concentrators at PBM Hospital in Bikaner : Arjun Ram Meghwal

0
423
oxygen concentrators, Bikaner oxygen concentrators, Arjun Ram Meghwal , oxygen, PBM Hospital, Union Minister,

बीकानेर। केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री (Minister of State for Heavy Industries & Public Enterprises and Parliamentary Affairs) अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) ने बीकानेर के पीबीएम हाॅस्पीटल (PBM Hospital,Bikaner) में 27 लाख 45 हजार की लागत से 45 नए ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर (oxygen concentrators) की व्यवस्था की है।

ये कन्सन्टैंटर 1 लीटर से 5 लीटर प्रति मिनट क्षमता के ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकते हैं, जिन्हें कहीं भी सिगंल फेज बिजली से चलाया जा सकता है। कोरोना की दूसरी फेज के कारण संक्रमित मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है और ऑक्सीजन की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। पीबीएम हाॅस्पीटल (PBM Hospital) में सिलेण्डरों के दबाव को कम करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। इन कन्सन्ट्रेटर की सहायता से ऐसे मरीज जिनकों 5 लीटर प्रति मिनट तक की ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी उनके लिए प्राणवायु ऑक्सीजन का सहत सुलभ स्त्रोत होगा।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) ने बताया कि ये कन्सन्ट्रेटर महेन्द्रा सस्टीन और (NTCP)  एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पावर काॅरपोरेशन लिमिटेड) भारत सरकार के उपक्रम के सीएसआर फंड से उपलब्ध कराये जा रहे है।

केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बताया कि बीकानेर(Bikaner) में ऑक्सीजन जरूरत को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें 600 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सीएमएसएस सेन्ट्रल मेडीकल सर्विस सौसायटी द्वारा जल्द ही बीकानेर में स्थापित किया जाऐगा। आईआईटी बाॅम्बे के द्वारा स्थापित तकनीकी का उपयोग कर पीएसए (प्रेशर स्वींग अब्जोप्शन) नाइट्रोजन गैस के प्लांट को ऑक्सीजन गैस के प्लांट में बदलने का कार्य भी वैज्ञानिक विधी से आगे बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त शीघ्र पीएमकेयर से भी ऑक्सीजन कन्सन्टैंटर बीकानेर को उपलब्ध कराऐ जाऐंगे।

यह भी पढ़ें:  बीकानेर के खारवाली में पिकअप जीप पलटी, एक की मौत, एक दर्जन से अधिक चोटिल

केन्द्रीय मंत्री मेघवाल ने कोरोना महामारी में जिला प्रशासन द्वारा लागू की सोशल डिस्टेसिंग और अनुशासन पखवाडे के नियमों को मानने की अपील की और साथ ही विश्वास दिलाया की ऑक्सीजन संबंधी किसी भी प्रकार की बीकानेर में कमी नही आने दी जाऐगी। जिसके लिए जिला प्रशासन एवं चिकित्सकों द्वारा बताए जाने वाली समस्त व्यवस्थाओं को शीघ्रातिशीघ्र रूप से पूरा कराने के लिए केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल कटिबद्ध है।

उन्होने बताया कि पूरा देश मिलकर (Corona Virus) कोरोना वैश्विक महामारी से संघर्ष कर रहा है, देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) के नेतृत्व में हम सभी मिलकर इस महामारी पर विजय प्राप्त करेंगे।

बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के प्रयासों से लगेगा पीएसए प्लांट, ऑक्सीजन की कमी से मलेगी निजात

More News: oxygen concentrators, Bikaner oxygen concentrators, Arjun Ram Meghwal

, oxygen, PBM Hospital, Union Minister,