बीकानेर जिलेभर में स्वाधीनता दिवस समारोहपूर्वक मनाया

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

15 August 2023, 15 August, Independence Day, Independence Day 2023, Independence Day Bikaner, 15 August 2023 Bikaner, Bikaner 15 August 2023,

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

15 August 2023 : शिक्षा मंत्री डॉ कल्ला ने किया ध्वजारोहण , देश की रक्षा में सदैव तत्पर रहने का किया आव्हान

बीकानेर । बीकोनर जिलेभर के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में (Independence Day) स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस (15 August) का मुख्य समारोह मंगलवार को डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में आयोजित हुआ। शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने ध्वजारोहण किया तथा मार्च पास्ट का निरीक्षण कर परेड की सलामी ली।

इसके बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) प्रतिभा देवठिया ने राज्यपाल के संदेश का पठन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डॉ बी डी कल्ला ने कहा कि 36 कौमों ने मिलकर लंबे संघर्ष के बाद देशवासियों गुलामी की बेड़ियों से मुक्ति दिलाई। प्रथम प्रधानमंत्री के रूप में श्री जवाहरलाल नेहरू ने नदी घाटी परियोजनाएं, कारखाने खुलवाए और मिश्रित अर्थव्यवस्था अपनाते हुए देश को हर दिशा में मजबूत बनाया ।

डॉ कल्ला ने कहा कि आजादी के बाद हमने हरित क्रांति के माध्यम से खाद्यान्न, श्वेत क्रांति के माध्यम से दूध उत्पादन सहित हर क्षेत्र में प्रगति की नये सोपान तय किए हैं। राजस्थान में भी आजादी के 77 वर्षों में सड़क, पेयजल , शिक्षा, स्वास्थ्य सहित बुनियादी सुविधाओं के विकास की दिशा में बहुत काम हुआ है ।

ध्वजारोहण करते समय भारतीय झंडा संहिता, 2002 का करें पालन, आइये जाने क्या है तिरंगा फहराने के नियम

4500 नये उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा 275 से अधिक नए कॉलेज खोले गए

राज्य सरकार के इस कार्यकाल में 4500 नये उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा 275 से अधिक नए कॉलेज खोले गए हैं । पहला सुख निरोगी काया के मंत्र के रूप में निःशुल्क दवा , निःशुल्क जांच योजना के बाद अब 25 लाख रुपए तक के निःशुल्क इलाज के लिए बीमा योजना लागू की गई है। 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 2000 यूनिट तक कृषि तथा 100 यूनिट तक की घरेलू बिजली फ्री जैसी योजनाएं लागू करते हुए आमजन हेतु राहत, बचत और प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए काम किया जा रहा है। आईजीएनपी कैनाल के सुदृढ़ीकरण के साथ-साथ ईस्टर्न कैनल प्रोजेक्ट पर भी सरकार ने 9000 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है।

बीकानेर में गत एक वर्ष में 33 उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले गए हैं यहां पांच यूनिवर्सिटी, मेडिकल कॉलेज,4 इंजीनियरिंग कॉलेज सहित पब्लिक हेल्थ साइंस कॉलेज, आयुर्वैदिक कॉलेज खोला गया है।

आजादी के आंदोलन में वैद्य मघाराम के योगदान का जिक्र करते हुए डॉ कल्ला ने कहा कि अमूल्य स्वतंत्रता को हासिल करने में बीकानेर की भी तीन- तीन पीढ़ियों का बलिदान रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जाति, धर्म, वर्ग और मजहब से ऊपर उठकर आज के दिन हर नागरिक दूसरे की आजादी का सम्मान करते हुए राष्ट्र की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने का संकल्प लें और भारत मां की रक्षा के लिए तत्पर रहें।

इससे पूर्व डॉ कल्ला ने स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय झंवरलाल हर्ष की धर्मपत्नी का शाल ओढ़ाकर सम्मान किया।

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया, आईजी श्री ओम प्रकाश, जिला कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद कलाल, पुलिस अधीक्षक श्रीमती तेजस्विनी गौतम, निदेशक माध्यमिक शिक्षा कानाराम, डॉ भीमराव अम्बेडकर फाउंडेशन के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल, यशपाल गहलोत, बिशनाराम सियाग, जिया उर रहमान आदि मौजूद रहे।

उत्कृष्ट कार्य व सेवाओं के लिए किया गया सम्मान

जिले में खेल-कूद, राजकीय सेवाओं , विभिन्न सामाजिक कार्यो में उल्लेखनीय योगदान देने वाले और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 65 नागरिकों, खिलाड़ियों को प्रशंसा पत्र देखकर सम्मानित किया गया।

एनसीसी की सात राज.बटालियन को सर्वेश्रेष्ठ पर संचालन के लिए चल वैजयंती प्रदान की गई।

ये रहे आकर्षण के केन्द्र

मार्च पास्ट में प्लाटून ने कदम से कदम मिलाकर देश की एकता एवं अखण्डता का संदेश दिया। मार्च पास्ट में आरएसी की तीसरी व दसवीं बटालियन, राजस्थान पुलिस, राजस्थान महिला पुलिस, बॉर्डर होमगार्ड, राजस्थान अरबन होमगार्डस, एनसीसी की सात राज.बटालियन, महारानी सुदर्शना कन्या महाविद्यालय स्कॉउट, गाइड, बीबीएस तथा सोफ़िया स्कूल के कैडेट्स सहित कुल तेरह टुकड़ियां शामिल हुई। परेड का नेतृत्व पुलिस उपाधीक्षक अनिल कुमार ने किया।

इस दौरान आरएसी तथा राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने सुमधुर स्वर लहरियां बिखेरी। सुषमा बिस्सा और रोहिताश्व बिस्सा के नेतृत्व में पैरासिलिंग का प्रदर्शन भी किया गया।

व्यायाम प्रदर्शन में दस विद्यालयों के 450 विद्यार्थियों, योगा प्रदर्शन में सात विद्यालयों के 300 विद्यार्थियों, भारतीयम में चार विद्यालयों की 400 छात्राओं, आत्मरक्षा तकनीक प्रदर्शन में पंद्रह विद्यालयों की 500 छात्राओं, सामूहिक गीत एवं नृत्य में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय महर्षि दयानंद मार्ग की 300 छात्राओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित, ज्योति प्रकाश रंगा, रवीन्द्र हर्ष और मंदाकिनी जोशी ने किया।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

न्यू सेन्ट पाॅल सैकेण्डरी स्कूल में स्वाधीनता दिवस पर देश भक्ति गीतों की विद्यार्थियों ने दी प्रस्तुति दी

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर न्यू सेन्ट पॉल सैकेण्डरी स्कूल में देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुनील बांठिया ने ध्वजारोहण किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुनील बांठिया ने विद्यार्थियों को देश की आजादी के आंदोलन की जानकारी दी और कहा कि वर्तमान समय में विद्यार्थियों को नैतिक शिक्षा देने पर बल दिया जाना चाहिए।

आजादी के इस उत्सव के मुख्य अतिथि समाज सेवी व पूर्व पार्षद सुनील बाठियाँ व विशिष्ट अतिथि भारत स्काउट व गाइड नई दिल्ली की उपाध्यक्ष विमला डूकवाल रहीं।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

राजस्थान में कोरोना से अनाथ बच्चों को वयस्क होने पर मिलेगी सरकारी नौकरी

इस अवसर पर आयोजित उत्सव के रंगारंग कार्यक्रम में ” पुलवामा अटैक” व ”झांसी की रानी” पर आधारित नाट्य प्रस्तुति दी। अतिथियों ने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुति की सराहना की। शाला के निदेशक ने शाला का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में पूर्व संयुक्त निदेशक (जन सम्पर्क विभाग) दिनेश चन्द्र सक्सेना, पूर्व पार्षद बांठिया व श्रीमती डूकवाल ने प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र व अवार्ड देकर सम्मानित किया। प्रिसिंपल मनीषा सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

15 August 2023, 15 August, Independence Day, Independence Day 2023, Independence Day Bikaner, 15 August 2023 Bikaner, Bikaner 15 August 2023,

संभागीय आयुक्त कार्यालय सहित विभिन्न कार्यालयों में झंडारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यालयों में झंडारोहण किया गया। संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया ने संभागीय आयुक्त कार्यालय तथा आवास में ध्वजारोहण किया। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने जिला कलेक्टर कार्यालय, आवास तथा नगर विकास न्यास में झंडारोहण किया। वहीं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक हरिशंकर आचार्य ने सूचना केंद्र में ध्वजारोहण किया।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

इस दौरान सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी, फिरोज खान, विक्रम सिंह, बृजेंद्र सिंह, प्रियांशु आचार्य, परमनाथ सिद्ध, भवानी सोलंकी सहित जनसंपर्क कार्यालय के विभिन्न कार्मिक मौजूद रहे।

Independence Day Facts : स्वतंत्रता दिवस पर जाने कुछ रोचक महत्वपूर्ण तथ्य

राजस्थानी भाषा अकादमी में स्वतंत्रता दिवस समारोह

राजस्थानी भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अकादमी में स्वतंत्रता दिवस समारोह मंगलवार को आयोजित किया गया। अकादमी अध्यक्ष शिवराज छंगाणी ने ध्वजारोहण किया।

इस अवसर पर छंगाणी ने कहा कि हमारे देश को स्वतंत्रता दिलाने हेतु असंख्य स्वाधीनता सेनानियों ने अपना बलिदान दिया। अकादमी सचिव शरद केवलिया ने कहा कि देश के चहुंमुखी विकास तथा मायड़ भाषा के उन्नयन के लिए हम पूर्ण निष्ठा व लगन के साथ कार्य करें।

इस दौरान भंवरलाल रत्तावा, शालिनी कल्ला, श्रीनिवास थानवी, केशव जोशी, इंद्रकुमार छंगाणी, सुशील छंगाणी, कानसिंह, मनोज मोदी, आदित्य व्यास, आनंद कुमार, जेठाराम आदि उपस्थित थे।

वेटरनरी विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. सतीश के. गर्ग ने ध्वजारोहण कर दी सलामी,उत्कृष्ट कार्यों हेतु शिक्षकों एवं कर्मचारी हुए सम्मानित

देश के 77वें स्वाधीनता के अवसर पर कुलपति प्रो. सतीश के. गर्ग ने ध्वजारोहण कर सलामी दी। प्रो. गर्ग ने आजादी के अमर शहीदों, वीरों एवं देश की स्वाधीनता के लिए बलिदान देने वाले कर्मवीरों को याद किया एवं श्रद्धांजलि अर्जित की।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि हमें हमारे पूर्वजों ने अपनी समस्त शक्तियों का सर्वोच्च समर्पण कर हमें एक स्वतंत्र और आजाद देश का उपहार दिया है। हमें यह याद रखना जरूरी है कि स्वतंत्रता केवल राजनीतिक मानसिकता से नही आती बल्कि यह प्राकृतिक, पशु एवं जनकल्याण से जुड़ी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में पशुचिकित्सा एवं पशुकल्याण का दायित्व हमारा है जो कि सीधे-साधे जनकल्याण से जुड़ा है। पशुचिकित्सा शिक्षा, अनुसंधान, कौशल सवंर्द्धन, तकनीकी हस्तारण कर हमें प्रदेश की उन्नति एवं कल्याण में अपना योगदान देना होगा।

कुलपति ने राज्य सरकार का धन्यवाद देते हुए कहा कि राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय को नवीन पशुचिकित्सा महाविद्यालय, डेयरी महाविद्यालय एवं पशु विज्ञान केन्द्रों की सौगात दी है जो कि राज्य सरकार की पशुकल्याण एवं पशुचिकित्सा शिक्षा के प्रति सकारात्मक सोच को इंगित करता है।

कुलपति प्रो. गर्ग ने हर्ष प्रकट करते हुए कहा कि डेयरी महाविद्यालयों हेतु साक्षात्कार करवाकर 12 सहायक प्राध्यापकों को नियुक्ति प्रदान कर दी गई।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

उन्होंने बताया कि अब जल्द ही वेटरनरी महाविद्यालयों हेतु भी साक्षात्कार शुरू करवाकर विश्वविद्यालय में मानव संसाधन की कमी को पूरा कर लिया जायेगा। कुलपति ने विश्वविद्यालय के अनुसंधान एवं प्रसार कार्यक्रमों की सराहना की एवं उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्यक्रमों के लिए अधिकारियों की प्रशंसा व्यक्त की। कुलपति ने शैक्षणिक एवं उल्लेखनीय सेवाओं और कार्यों के लिए 40 जनों को सम्मानित किया।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

इस अवसर पर शैक्षणिक, क्षेत्र के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 15 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। समारोह में विश्वविद्यालय की प्रथम महिला श्रीमती मंजु गर्ग, अधिष्ठाता प्रो. ए.पी. सिंह, वित्त नियंत्रक बी.एल. सर्वा, कुलसचिव बिन्दु खत्री, निदेशक अनुसंधान प्रो. हेमन्त दाधीच, निदेशक प्रसार शिक्षा प्रो. राजेश कुमार धूड़िया, निदेशक पी.एम.ई. प्रो. बसन्त बैस, परीक्षा नियंत्रक प्रो. उर्मिला पानू, निदेशक मानव संसाधन विकास प्रो. बी.एन. श्रृंगी, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. प्रवीण बिश्नोई सहित अधिकारीगण, शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहे।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

ये भी पढ़ें : बागेश्वर महाराज ने कहा, युवतियां प्रेम के चक्कर में पड़कर दिग्भ्रमित ना हों

शिक्षक एवं कर्मचारी हुए सम्मानित

स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 6 अशैक्षणिक कर्मचारियों सुरेंद्र कुमार श्रीमाली, महेश चंद्र आर्य, गोविंद राम, अर्जुन सिंह, प्रेमसुख, किशनाराम, को उत्कृष्ट सेवा के लिए और शिक्षण, अनुसंधान एवं प्रसार क्षेत्र में विशिष्ट कार्यों के लिए 19 शिक्षकों प्रो. राजेश कुमार धूड़िया, प्रो. प्रवीण बिश्नोई, प्रो. धर्म सिंह मीणा, प्रो. बलवंत मेश्रराम, डॉ. राजेश नेहरा, डॉ. नरेन्द्र सिंह राठौड़, डॉ. शेष आसोपा, डॉ. एस.के. शर्मा, डॉ. संध्या मोरवाल, डॉ. दिनेश जांभ, डॉ. सनवीर खातून, डॉ. विष्णु कुमार, डॉ. अरूण कुमार, डॉ. ममता कुमारी, डॉ. गोर्वधन सिंह, डॉ. सुनील अरोड़ा, डॉ. समीता सैनी, डॉ. अनिल कुमार बिश्नोई, डॉ. साकार पालेचा को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। कुलपति प्रो. गर्ग ने प्रसार शिक्षा निदेशालय एवं जैव चिकित्सा अपशिष्ट निस्तारण एवं प्रौद्योगिकी केंद्र, को कुलपति उत्कृष्ट यूनिट अवार्ड से सम्मानित किया।

कॉलेज परिसर में किया पौधारोपण

स्वाधीनता दिवस के अवसर पर वेटरनरी महाविद्यालय, बीकानेर के परिसर में पौधारोपण किया गया। कुलपति प्रो. गर्ग ने बोटल पाम का पौधा लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत की। पौधारोपण कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कर्मचारी, शिक्षक व अधिकारी शामिल हुए।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

बीकानेर रेल मंडल ने हर्षोल्लास से मनाया 77वां स्वतंत्रता दिवस

उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल द्वारा 77 वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। रेलवे स्टेडियम बीकानेर में आयोजित मुख्य समारोह में मंडल रेल प्रबंधक डॉ. आशीष कुमार द्वारा ध्वजारोहण किया गया। राष्ट्रगान के पश्चात रेलवे सुरक्षा बल, जॉन एंबुलेंस तथा स्काउट एंड गाइड की परेड का मंडल रेल प्रबंधक ने निरीक्षण किया तथा महा प्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे का स्वतंत्रता दिवस संदेश का वचन किया।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक के साथ अपर मंडल रेल प्रबंधक रुपेश कुमार, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सुरेंद्र सिंह बारहठ, महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा एवम सदस्यगण, ट्रेड यूनियन के पदाधिकारीगण तथा मंडल के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में कर्मचारी उपस्थित रहे। समारोह में मंडल के कर्मचारी एवं उनके परिवार जनों ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति भी दी।

मेरी माटी मेरा देश मिट्टी को नमन वीरों को वंदन के तहत चलाए जा रहे अभियान के क्रम में आज के समारोह के अंत में मंडल रेल प्रबंधक द्वारा उपस्थित सभी रेल कर्मियों को देश की मिट्टी को हाथ में लेकर देश प्रेम तथा कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई। इसी क्रम में रेलवे स्टेशन परिसर में विकसित की गई अमृत वाटिका में रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों ने पौधारोपण भी किया।

मंडल के अन्य स्टेशनों तथा रेलवे कार्यालयों में भी ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया।

यह भी पढ़ें – Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सर्वोदय बस्ती में विद्यालय के विकास के लिए 10 लाख की घोषणा

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंगलवार को सर्वोदय बस्ती के महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला थे।

उन्होंने कहा कि मनुष्य के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा सर्वोपरि है। विद्यार्थियों को एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। इसके मद्देनजर विद्यार्थी संयमित दिनचर्या अपनाएं। उन्होंने विद्यार्थियों को मोबाइल एवं वीडियो गेम के दुष्प्रभाव बताए तथा इनसे दूर रहने की सलाह दी। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से संवाद भी किया।

डॉ. कल्ला ने बोर्ड परीक्षाओं में श्रेष्ठ अंक लाने वाले बच्चों एवं विद्यालय विकास में भागीदारी निभाने वाले भामाशाहों को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

उन्होंने विद्यालय विकास के लिए 10 लाख रुपए की घोषणा भी की।

सामाजिक सरोकारों से जुड़े कार्यों के दिए निर्देश

इस दौरान डॉ. कल्ला ने नगर निगम आयुक्त को सर्वोदय बस्ती क्षेत्र में सीवरेज लाइन डालने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि बरसात के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों का दुरुस्तीकरण का कार्य शीघ्र शुरू करवाया जाएगा, जिससे क्षेत्र के निवासियों का आवागमन सुगम हो सके। पार्षद जावेद पड़िहार ने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों के बारे में बताया।

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त केसर लाल मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार बोड़ा, एडीपीसी गजानंद सेवग, महेंद्र कल्ला, शकील अहमद, रमेश कुमार ओझा, जगदीश चंद्र टाक, मोहनलाल चौधरी सहित गणमान्य नागरिक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन सुनीता स्वामी एवं अशोक अग्रवाल ने किया।

आठ लाख के कार्यों का किया शिलान्यास

इस दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सर्वोदय बस्ती में 8 लाख रुपए लागत के कार्यों का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि कार्य को गुणवत्ता और समयबद्ध तरीके से करवाया जाए।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

राष्ट्रीय गौरव एवं आत्मसम्मान की अनुभूति का महापर्व है स्वतंत्रता दिवस : कुलपति प्रो. अम्बरीष विद्यार्थी

बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस समारोह 2023 कुलपति प्रो.अम्बरीष शरण विद्यार्थी की अध्यक्षता में हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कुलपति ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ के साथ ध्वजारोहण कर तिरंगे की सलामी दी और एनसीसी विद्यार्थियों द्वारा किए गए मार्च पास्ट का निरीक्षण किया। इस अवसर पर कुलपति एवं कुलसचिव द्वारा पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। कुलपति ने स्वतंत्रता दिवस की सभी को शुभकामनाएं प्रदान की।

प्रो. विद्यार्थी नें कहा कि इस देश के स्वतंत्रता सेनानियों, अमर शहीदों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहा कि यह दिवस हमारे देश के प्रति कर्तव्यों का बोध करवाता है। यह ऐतिहासिक दिन हमें राष्ट्रीय गौरव एवं आत्मसम्मान की अनुभूति कराता है। आज के दिन हम उन सभी वीर सपूतों एवं शहीदों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं, हम सभी प्रदेशवासियों को राष्ट्रहित में निष्ठा और समर्पण की भावना के साथ कार्य करने का संकल्प लेना चाहिए।

हमें अपने देश को सर्वोपरि मानते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिए। देशभक्ति, त्याग और बलिदान का इतिहास समेटे यह पर्व हमें अपने उन पूर्वजों की याद दिलाता है जिन्होंने देश की आज़ादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर किया। इसकी लोकतांत्रिक अस्मिता को बनाये रखना हम सभी का दायित्व हैं। आज पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव उत्सव मना रहा है हजारों स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, संघर्ष और बलिदान के कारण आज हम सब आजाद भारत में सांस ले रहे है।

उन्होने कहा कि जरूरत है नई प्रेरणाओं नये विचारों, नये संकल्पों, आत्मनिर्भरता,अतीत के गौरव को बोध कराने के साथ अपनी भाषा एवं संस्कृति, सभ्यता, साहित्य और जीवन मूल्यों को हर दिन हर पल नया आयाम देने की जरूरत है। आजादी के 75 वर्षों में हमारे देश ने विकास के सभी क्षेत्रों में आशातीत प्रगति की है। हमारा देश डिफेन्स, साइंस, इंजीनियरिंग, एजुकेशन, हेल्थकेयर, इन्फाॅर्मेशन टेक्नोलाॅजी के साथ-साथ अन्य कई सेक्टर्स में निरंतर प्रगति पथ पर आगे बढ़ रहा हैं।

इस राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर कुलपति सभी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर कुलसचिव यशपाल आहूजा, एनसीसी अधिकारी डॉ ओपी जाखड़, विशेषाधिकारी डॉ धर्मेन्द्र यादव, विभीन्न अधिष्ठाता, संकाय सदस्य एवं विश्वविद्यालय प्रशासन से जुड़े अधिकारीगण शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टॉफ सदस्य उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

एसपी मेडिकल कॉलेज में ध्वजारोहण : कॉलेज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारीयों को किया सम्मानित

सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ गुंजन सोनी ने देश के 77वें स्वाधीनता दिवस के शुभ अवसर पर कॉलेज परिसर में ध्वजारोहण किया इस दौरान मेडिकल कॉलेज के समस्त अतिरिक्त प्राचार्य, समस्त विभाग अध्यक्ष, समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारीयों आदि की उपस्थिति रही। ध्वजारोहण के बाद प्राचार्य सोनी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम सभी को एकजुट होकर मेडिकल कॉलेज को प्रदेश में नंबर वन की स्थिति में लाने के लिए प्रतिबद्ध होना होगा ।

प्राचार्य डॉक्टर सोनी ने मां भारती के वीर सपूतों को याद करते हुए कहा की उनके बलिदान की वजह से आज हम देश का 77 वां स्वाधीनता दिवस मना रहे हैं जो हमारे लिए गौरवशाली पल है। इस दौरान प्राचार्य सोनी ने स्वास्थ्य क्षेत्र में राजस्थान सरकार की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में राज्य सरकार के सहयोग से निर्मित कोक्लियर इंप्लांट की आधुनिक ओटी में कोक्लियर इंप्लांट के सफल ऑपरेशन जा रहे है, ईएनटी विभाग द्वारा अब तक सैकड़ों कॉक्लियर इम्प्लांट किये जा चुके है।

सौ से अधिक गैस्ट्रो सर्जरी के जटिल ऑपरेशन भी पीबीएम अस्पताल में चिंरंजीवी योजना के तहत निःशुल्क किए जा चुके हैं, आज जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की मॉनिटरिंग की वजह से बीकानेर जिला दवा वितरण केंद्र में प्रदेश में नंबर वन पर है, आज पीबीएम अस्पताल की सभी बिल्डिंग तथा मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग पर सोलर एनर्जी के प्लांट लगाए जा रहे हैं जिससे भविष्य में ऊर्जा में लगने वाले व्यय का अन्यत्र सदुपयोग किया जा सकेगा, राजस्थान सरकार ने चिकित्सालय परिसर में सड़क निर्माण को लेकर के भी पांच करोड़ रुपए का बजट पास किया है।

प्राचार्य सोनी ने अनुशासनहिनता को लेकर जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते है, उनके द्वारा एंटी रैगिंग कमेटियों का गठन किया जा चुका है। कमेटी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के नम्बर सीधे मेडिकल स्टूडेंट्स के पास रहेगें ताकी किसी भी प्रकार की रैंगंग होने का अदेंशा होने मात्र से विद्यार्थी अधिकारियों से सीधे बात कर पाएगें।

इसी के साथ राजस्थान सरकार द्वारा सेंटर फॉर कार्डिक एक्सीलेंस बनाने के प्रयास किये जा रहे है ओर पीबीएम स्थित कार्डिक सेंटर में सभी चिकित्सा उपकरण उपलब्ध है जो एक अच्छे कार्डिक सेंटर में होने चाहिए।

इन सब कार्यों के साथ-साथ हमारे संयुक्त प्रयासों से सर्व समाज में देह दान को लेकर जन जागरूकता फैलाई जा रही है इसी के परिणाम स्वरूप श्रीगंगानगर जिले की मेडिकल कॉलेज में आवश्यकता होने पर हमने 2 बॉडी को वहां के विद्यार्थियों के लिए शोध हेतु प्रेषित की है।

राज्य सरकार द्वारा द्वारा पब्लिक हेल्थ कॉलेज, पीजी छात्रावास, ईएनटी सेंटर फॉर एक्सीलेंस हेतु बजट पास किया जा चुका है। सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में पर्याप्त बजट दिया गया है जिसका सीधा लाभ जिले की आम जनता को होगा।

प्राचार्य सोनी ने बताया कि उनकी प्राचार्य पद पर जॉइनिंग के पश्चात चिरंजीव योजना के लाभार्थियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है, साथ ही पहले पीबीएम अस्पताल से नकारात्मक समाचारों की संख्या अधिक आया करती थी लेकिन आज बेहतर मीडिया प्रबंधन के कारण आम जनता को पीबीएम तथा मेडिकल कॉलेज से जुड़ी सकारात्मक खबरें पढ़ने को मिलती है विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी पारदर्शी तरीके से समाचार पत्रों के माध्यम से आम जनता को उपलब्ध करवाई जा रही है इसका भी सकारात्मक माहौल देखने को मिल रहा है।

ध्वजारोहण कार्यक्रम के पश्चात कॉलेज में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को प्राचार्य डॉक्टर गुंजन सोनी अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. नवरंग लाल महावर, डॉ. अनीता पारीक, डॉ. रेखा आचार्य तथा डॉ. सुरेंद्र वर्मा द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें : सुंदरकांड का पाठ करने से मिलती है सफलता, जाने कैसे

प्राचार्य तथा अधीक्षक सहित वरिष्ठ डॉक्टर्स ने पीबीएम स्थित रसोई में किया लंच

पीबीएम अस्पताल में स्थित रसोई में मरीजों के लिए दैनिक रूप से बनने वाले खाने का निरीक्षण करने के लिए प्राचार्य डॉक्टर गुंजन सोनी, अधीक्षक डॉ. पीके सैनी, डॉ. पिण्टू नाहटा, डॉ. देवेन्द्र अग्रवाल, डॉ. संजीव बुरी, डॉ. पीके बैरवाल, डॉ. राजेन्द्र सौगत तथा रसोई की नोडल ऑफिसर डॉ. सरोज ने दोपहर का खाना यहीं खाया। सभी ने डॉ. सरोज के स्टाफ की अच्छे से निर्मित खाने की तारीफ की।

उत्कृष्ट कार्य करने वाले ये अधिकारी एवं कार्मिक हुए सम्मानित

श्रीधर बिस्सा, सहायक लेखाधिकारी प्रथम, अमित मेघवाल, सहायक लेखाधिकारी द्वितीय, रजब अली, नर्सिंग ऑफिसर, राकेश कुमार, नर्सिंग ऑफिसर,राम बंशीवाल, नर्सिंग ऑफिसर,घनश्याम ओझा, नर्सिंग ऑफिसर, मोहम्मद आसिफ, नर्सिंग ऑफिसर,राजश्री राठौड, नर्सिंग ऑफिसर, सीमा कुमारी, नर्सिंग ऑफिसर, विक्रम धेनवाल नर्सिंग ऑफिसर, महेन्द्र कुमार साहू नर्सिंग ऑफिसर, संदीप कुमार, नर्सिंग ऑफिसर मनोज कुमार पाण्डेय, नर्सिंग ऑफिसर, मनीष गहलोत, फार्मासिस्ट, रंजीत जोशी, लेब टेक्निशियन, बाबूलाल हरितवाल, ईसीजी, टेक्नि., सुधीर कुमार शर्मा, प्रयोगशाला सहायक, महेश कुमार, चतुर्थश्रेणी कर्मचारी, नारायण सोनी, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी,ओम प्रकाश धारू, जमादार।

विनय थानवी को मीडिया प्रबंधन कार्य हेतु किया सम्मानित

एसपी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गुंजन सोनी ने भगवान महावीर कोटा ओपन विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में स्नातकोतर तथा जन संचार सेवाओं से जुड़े विनय थानवी को उनके द्वारा मेडिकल कॉलेज प्रशासन के लिए निःशुल्क जन संचार सेवाएं प्रदान करने के उपलक्ष में प्रशस्ति पत्र भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

बीकानेर भाजपा कार्यालय में फहराया तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज भाजपा शहर जिलाध्यक्ष विजय आचार्य व देहात अध्यक्ष जालम सिंह भाटी ने भाजपा संभाग कार्यालय परिसर में तिरंगा फहराया इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता कार्यकर्ता मौजूद रहे।

शहर जिलाध्यक्ष विजय आचार्य ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हर घर तिरंगा अभियान के साथ आजादी का महोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया है। आज देश के हर घर में तिरंगा लहरा रहा है और लोग देशभक्ति से जुड़कर उन वीर बलिदानीयों का स्मरण कर रहे हैं जिनकी त्याग, तपस्या और बलिदान से इस देश को आजादी मिली है। आज जो देशभक्ति का ज्वार है समृद्धशाली भारत के रूप में सामने आएगा।

देहात जिलाध्यक्ष जालम सिंह भाटी ने सभी को बधाई देते हुए कहा भारतीय जनता पार्टी भारत माता की जय का नारा देकर यहां तक आई है भारतीय जनता पार्टी देश को मजबूत करने का काम करती है। देश को आगे बढ़ाने का काम कर रही है पिछले 8 वर्षों में दुनिया में जिस प्रकार से भारत का मान-सम्मान और गौरव बढ़ा है। यह बताता है कि भारतीय जनता पार्टी के हाथों में देश सुरक्षित है और भारत भारतीय जनता पार्टी के हाथों में ही आगे बढ़ सकता है।

इस अवसर पर देहात प्रभारी ओम सारस्वत, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य सत्यप्रकाश आचार्य, मुमताज अली भाटी, ओबीसी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष चंपालाल गेधर, पूर्व विधायक विश्वनाथ मेघवाल, महामंत्री मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, नरेश नायक, महेश मुंड ने भी अपने विचार रखे। आज के झंडारोहण कार्यक्रम में भाजपा नेता नारायण चोपड़ा, आनंद सिंह भाटी, गोकुल जोशी, रमजान अब्बासी, इंद्रा व्यास, हनुमान सिंह चावड़ा, मधुरिमा सिंह, कोशल शर्मा, सुमन छाजेड़, भूपेंद्र शर्मा, मनीष सोनी, जेठमल नाहटा, नरसिंह सेवक, दिनेश महात्मा, कमल आचार्य, मुकेश ओझा, चंद्रप्रकाश गहलोत, कपिल शर्मा, वेद व्यास, श्याम सुंदर चौधरी, सुधा आचार्य, देव किशन मारू, उस्मान गनी, ओम प्रकाश मीणा, पंकज अग्रवाल, विक्रम सिंह भाटी, बाबूलाल गहलोत, संगीलाल गहलोत, पाबूदान सिंह राठौड़, भारती अरोड़ा, दिलीप पूरी, सुरेंद्र सिंह शेखावत, विजय उपाध्याय, जतिन सहल, जितेंद्र रजवी, जमनलाल गजरा, मुकेश आचार्य, संगीता शेखावत, अनुराधा व्यास, राहुल पारीक, कमल गहलोत, शिखरचंद डागा, उपासना जैन, फारुख चौहान, बजरंग सोखल, राजकुमार पारीक, विमल पारीक के साथ भाजपा सैंकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-VegaMovies : वेगा मूवीज से डाउनलोड करें हिंदी, तमिल सहित अन्य मूवी एचडी प्रिंट फ्री

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district
15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

स्वतंत्रता दिवस पर मनीष सोनी व पंकज अग्रवाल समाज सेवा श्रेणी में नगर निगम में सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीकानेर नगर निगम द्वारा विभिन्न श्रेणियों में विभूतियों का सम्मान किया जाता है सामाजिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों व समाज सेवा क्षेत्र में बीकानेर नगर निगम द्वारा मनीष सोनी व पंकज अग्रवाल का स्मृति चिन्ह व शॉल ओढ़ाकर महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित व उपमहापौर राजेंद्र पंवार व पार्षद सुमन छाजेड़ द्वारा सम्मान किया गया।

15 August 2023 : Independence Day celebrated in Bikaner district

केंद्रीय कारागृह में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह

(Bikaner) बीकानेर केंद्रीय कारागृह में जेल अधीक्षक आर अनंतेश्वर ने जेल प्रहरियों तथा कैदियों के साथ स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया। समारोह की अध्यक्षता वरिष्ठ भाजपा नेता गुमान सिंह राजपुरोहित ने की। राजपुरोहित ने समारोह के पश्चात सभी जेल कैदियों को निजी स्तर पर लड्डू वितरित किए।

राजपुरोहित ने कहा की स्वतंत्रता दिवस हम सबके लिए गौरवमई है। अनगिनत देशभक्तों ने अपने प्राणों की आहूति दी जिसकी बदौलत आज हमें स्वतंत्रता मिली है। आज भारत विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है । G 20 की अध्यक्षता, चंद्रयान, देश को पांच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शामिल होना जैसे कई आयाम आज भारत में प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में स्थापित हुए हैं।

राजपुरोहित ने कैदियों को सजा खत्म होने पर जीवन में आगे बढ़ते हुए पुरानी गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ने की सलाह भी दी। इस दौरान जेल अधीक्षक आर अनंतेश्वर, कैलाश विश्नोई, जेल प्रहरी तथा बड़ी संख्या में कैदी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : Nimbu Mirch Totke : नींबू मिर्ची बांधने से कैसे मिलती है तरक्की या असफलता, जाने कैसे

Tgas : 15 August 2023, 15 August, Independence Day, Independence Day 2023,  Bikaner 15 August 2023,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version