विकसित राष्ट्र बनाने में पत्रकारों का सकारात्मक सहयोग महत्वपूर्ण : सांसद भागीरथ चौधरी

Positive cooperation of journalists is important in making a developed nation : MP Bhagirath Chaudhary

MP Bhagirath Chaudhary , MP Bhagirath Chaudhary Ajmer, PIB, PIB Media media workshop,

Positive cooperation of journalists is important in making a developed nation : MP Bhagirath Chaudhary

अजमेर। भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में पत्रकारों का सक्रिय और सकारात्मक सहयोग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। मीडिया न सिर्फ सरकार और जनता के बीच समन्वय का कार्य करती है, बल्कि जनता की समस्याओं को सरकार तक पहुँचाकर उसे जनहित की योजनाएं बनाने और उनमें निरंतर सुधार करने के लिए भी प्रेरित करता है। उक्त उद्गार अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी ने व्यक्त किए।

वे यहाँ पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अजमेर में आयोजित क्षेत्रीय मीडिया सम्मेलन ‘वार्तालाप’ को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मंच पर अजमेर की जिलाधिकारी डॉ. भारती दीक्षित, सीआरपीएफ ग्रुप समूह 2 के डीआईजी अनिल कुमार सिंह, पत्र सूचना कार्यालय, जयपुर के संयुक्त निदेशक पवन सिंह फौजदार, अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुप्रियंका तलानिया आदि उपस्थित थे।

श्री चौधरी ने कहा कि पत्रकार जनता के हितों के सच्चे प्रहरी होते हैं। उनकी समस्याओं को उजागर करने का कार्य पत्रकार करते हैं।

उन्होंने कहा कि एक सक्षम नेतृत्व की बदौलत आज विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा है। आज समाज का कोई वर्ग ऐसा नहीं है, जिसके हित की अनेक योजनाएं उपलब्ध न हो। हमारा यह कर्तव्य है कि हमें जो भी जिम्मेदारी मिली है, उसे ईमानदारी से और राष्ट्र निर्माण का उद्देश्य सामने रखकर निभाएं।

इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि जिम्मेदार रिपोर्टिंग आज देश के लिए बहुत जरूरी है। मीडिया न सिर्फ सरकार और प्रशासन की योजनाओं और जनकल्याणकारी कार्यक्रमों को जनता तक पहुँचाते हैं, बल्कि प्रशासन तक भी अपनी ख़बरों के माध्यम से अनेक महत्वपूर्ण जानकारी और सूचना पहुँचाते हैं। ऐसे में उन जानकारियों का विश्वसनीय होना बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि एक समय ऐसा था कि अख़बार में यदि कुछ छप जाता था तो उसकी सत्यता पर कोई अविश्वास नहीं करता था। आज उस विश्वसनीयता को पुनः अर्जित करने की जरूरत है।

कार्यक्रम में डीआईजी अनिल कुमार सिंह ने कहा कि पत्रकार राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी ख़बरों से लोगों के दृष्टिकोण का निर्माण होता है। ऐसे में जरूरी है कि मीडिया निष्पक्ष और सही परिप्रेक्ष्य के साथ जनता तक जानकारी और समाचार पहुँचाए।

सीआरपीएफ के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ आज दुनिया की सबसे बड़ी पैरामिलेट्री फोर्स है। यह न सिर्फ आंतरिक सुरक्षा में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाती है बल्कि अनेक दुर्गम और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सरकारी योजनाएं लोगों तक पहुँचाने का काम भी करती है।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

प्रारंभ में संयुक्त निदेशक पवन सिंह फौजदार ने अतिथियों का स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि राजधानी और बड़े शहरों में रहने वाले पत्रकारों की प्रशासन तक सीधे पहुँच आसान होती है मगर कस्बों और ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों को उच्चाधिकारियों से संवाद स्थापित करने का अवसर कम मिलता है। इस कमी को दूर करने के उद्देश्य से वार्तालाप का आयोजन किया जाता है।

वार्तालाप के पहले सत्र में जनसंपर्क अधिकारी संतोष प्रजापति ने कहा कि मीडिया जनता और सरकार के बीच सेतु का कार्य करता है। प्रशासन की सटीक और तथ्यात्मक जानकारी लोगों तक पहुँचाने में मीडिया हमारा महत्वपूर्ण सहयोगी है।

इस अवसर पर बीमा लोकपाल के सचिव राजेश जलोडिया, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ओमशंकर वर्मा, नवीन सागर सोनी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संपत सिंह जोधा, जिला उद्योग केंद्र के संयुक्त आयुक्त डी.के. शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम का संचालन भारत भार्गव ने किया जबकि आभार प्रदर्शन सहायक निदेशक कु. जयंती ओझा ने किया।

Tags : MP Bhagirath Chaudhary , MP Bhagirath Chaudhary Ajmer, PIB, PIB Media media workshop,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version